काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को बिश्नोई समाज शर्तों के साथ माफी देने को तैयार, लेकिन बिश्नोई टाइगर फोर्स की असहमति

देवेंद्र बुढिया ने कहा था कि बिश्नोई समाज के 29 नियमों में एक नियम माफी का भी है तो प्रबुद्ध जन बैठकर इस पर विचार कर सकते हैं. बुढिया के इस बयान का अब विरोध हो रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: काला हिरण शिकार मामले (Blackbuck Poaching Case) में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) को सशर्त माफी देने वाला बयान सामने आने के बाद बिश्नोई समाज (Bishnoi Community) में विरोध शुरू हो गया है. अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के अध्यक्ष देवेंद्र बुढिया (Devendra Budhiya) के बयान पर पलटवार करते हुए बिश्नोई टाइगर फोर्स के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद (Rampal Bhawad) ने मंगलवार को एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वे 'माफी' शब्द के इस्तेमाल को ही 'गैरकानूनी' बता रहे हैं.

'ऐसे बयान देकर हास्य पात्र बन रहे पर्यावरण प्रेमी'

भवाद ने अपने वीडियो के जरिए समाज की विभिन्न संस्थाओं के सम्मानित पदाधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा, 'सलमान खान हिरण शिकार प्रकरण में थोथी व गैरकानूनी मीडिया बाजी से बचे. वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रथम अनुसूची हो या अन्य अनुसूची, वन्य जीव अपराध संबंधी जैसे चिंकारा, काला हिरण या टाइगर इत्यादि शिकार प्रकरणों में राज्य सरकार की तरफ से मुकदमा लड़ा जाता है. इसलिए समाज के बंधुओ से निवेदन है कि न्यायिक जगत में कानूनी परिभाषा के चलते उक्त सामाजिक दंड चुग्गा या माफी जैसी शब्दावली का प्रयोग गैर कानूनी है, और औचित्य हीन है. वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की सटीक जानकारी के अभाव में इस तरह के बयानों से पर्यावरण प्रेमी हास्य के पात्र बनते जा रहे हैं.'

Advertisement

'29 नियमों में से एक नियम के तहत माफी संभव' 

पिछले दिनों अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग के बाद फिल्मी जगत की कई हस्तियों ने अपने वीडियो जारी कर बिश्नोई समाज से माफी मांगी थी और सलमान खान को माफ करने की अपील की थी. राखी सावंत के बाद सोमी अली की अपील के बाद अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के अध्यक्ष देवेंद्र बुढिया ने बयान जारी करते हुए कहा था कि अगर सलमान प्रस्ताव भेजकर माफी की बात करता है तो उस पर कुछ विचार किया जा सकता है. 26 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में बिश्नोई समाज सलमान खान को माफ कर सकता है, बशर्तें वह मंदिर पर आकर पर्यावरण एवं वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर शपथ ले. उसके बाद समाज के प्रबुद्धजन आपस में बैठकर यह निर्णय ले सकते हैं कि सलमान को माफ किया जा सकता है, या नहीं. अगर सलमान खान मंदिर में आकर खुद माफी मांगे तो बात बनेगी. देवेंद्र बुढ़िया ने कहा था कि बिश्नोई समाज के 29 नियमों में एक नियम माफी का भी है तो प्रबुद्ध जन बैठकर इस पर विचार कर सकते हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: यूपी की इन 2 लोकसभा सीटों का रिजल्ट तय करेगा गहलोत-पायलट का सियासी भविष्य!