राजस्थान में दिनदहाड़े व्यापार मंडल अध्यक्ष की कुल्हाड़ी मारकर हत्या, बाजार बंद, पुलिस ने 24 घंटे में नकाबपोश को पकड़ा

हत्या के कुछ समय बाद पुलिस ने एक संदिग्ध आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. जब उससे सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने अपना आरोप कबूल कर लिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के बालोतरा जिले के पादरू गांव में एक नकाबपोश युवक ने दुकान पर बैठे व्यापारी की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी और मौके से फरार हो गया. मृतक की पहचान व्यापार मंडल अध्यक्ष उच्चबचन्द जैन (60) के रूप में हुई है. सुबह वो दुकान खोलकर बैठे थे और उनका मुनीम दुकान के अंदर सफाई कर रहा था. इसी दौरान एक नकाबपोश बाइक सवार दुकान पर पहुंचा और कुल्हाड़ी से उच्चबचन्द के सिर व गर्दन पर ताबड़तोड़ वार करने लगा. इस हमले में उसकी कुल्हाड़ी अंदर धंस गई. जैन की चीख पुकार सुनकर मुनीम भी बाहर आया और मदद के लिए चिल्लाया, जिस हमलावर युवक बाइक लेकर वहां से फरार हो गया. हमले के बाद गंभीर घायल को पादरू की सीएचसी में लाया गया, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी.

हत्या के बाद दुकान के बाहर जमा हुई लोगों की भीड़.
Photo Credit: NDTV Reporter

हत्या के विरोध में बाजार बंद

घटना के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और घटना पर रोष प्रकट करते हुए बाजार को बंद करवा दिया. हत्या की सूचना पर बालोतरा एसपी कुंदन कंवरिया, सिवाना सीओ नीरज शर्मा भी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की. पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर युवक चेनाराम देवासी को भी गिरफ्तार कर लिया. ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल व अन्य जनप्रतिनिधि भी पादरू पहुंचे और ग्रामीणों से समझाइश की. ग्रामीणों ने इलाके में बढ़ते अपराध को लेकर पादरू चौकी में स्टाफ बढ़ाने की मांग की. देर शाम सहमति बनने के बाद शव का पोस्टमार्टम करवा कर शव को परिजनों को सुपुर्द किया गया.

Advertisement

व्यापारी की हत्या के विरोध में बंद रहीं सभी दुकानें.
Photo Credit: NDTV Reporter

जमीन विवाद रही हत्या की वजह

पादरू में व्यापारी की हत्या के पीछे जमीन का विवाद बताया जा रहा है. हमलावर युवक चेनाराम देवासी भी इसी गांव का रहने वाला है. आरोपी चेनाराम के दादा ने मृतक उच्चबचन्द के रिश्तेदार के जमीन गिरवी रखी थी. आरोपी के पिता व दादा ने गिरवी के एवज रुपये भी वापस चुका दिए, लेकिन जमीन उन्हें वापस नहीं मिली. उच्चबचन्द के रिश्तेदार ने इस जमीन किसी और को बेच दी, जिस पर आरोपी ने पहले भी जमीन वापस कब्जा करने का प्रयास किया. विवाद के चलते आरोपी को जमीन का कुछ टुकड़ा रहने के लिए वापस कर दिया था. ऐसे में आरोपी युवक व्यापारी से रंजिश रखता था. इसी को लेकर आरोपी युवक ने व्यापारी की हत्या कर दी.

Advertisement

सीएचसी के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीणों को समझाते हुए एसपी.
Photo Credit: NDTV Reporter

नशे के कारोबार में लिप्त था युवक

आरोपी युवक के बारे में यह जानकारी सामने आई है कि वो डोडापोस्त की तस्करी भी करता था. करीब एक सप्ताह पहले बालोतरा डीएसटी टीम व सिवाना पुलिस ने नाकेबन्दी तोड़कर भाग रहे कार से 170 किलो डोडापोस्त बरामद किया था. पुलिस एक तस्कर व बाल अपचारी को गिरफ्तार किया था. दोनों ने डोडापोस्त की यह खेप आरोपी चेनाराम की होना बताया था, जिस पुलिस पिछले एक हफ्ते से आरोपी की तलाश में इसके ठिकानों पर इसकी तलाश कर रही थी. लेकिन आरोपी को भनक लगने पर वह घर से फरार हो गया. पुलिस की दबिश के दौरान ही आरोपी युवक ने गांव पहुच कर व्यापारी की हत्या कर दी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- तेंदुए के आतंक से उदयपुर के गांव में अघोषित कर्फ्यू! शाम होते ही घरों में कैद हो जाते हैं लोग