Udaipur Panther: मादा तेंदुआ के सहारे 'आदमखोर' को पकड़ने का प्लान, जंगल में आर्मी जवान उतरे

जिस वृद्ध महिला कमला पैंथर हमले में आज मौत हुई, उनका शव नहीं उठाया गया. ताकि अपना शिकार लेने आए तेंदुआ पकड़ में आ सके.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Leopard Attack: उदयपुर के गोगुंदा में तेंदुए का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार की सुबह घर के पास महिला कमला कुंवर पर तेंदुए ने हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई है. सिर्फ गोगुंदा तहसील में ही 19 सितंबर से अब तक 7 लोगों को आदमखोर तेंदुए ने अपना शिकार बनाया है. स्थिति को देखते हुए चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन ने तेंदुए को मारने के लिए शूट एट साइट के आदेश दिए हैं. उधर वन विभाग की टीम अलग-अलग तरकीब अपना रही, जिससे तेंदुआ पकड़ में आ सके. आदमखोर को पकड़ने के लिए कुछ दिन पहले मादा तेंदुए के यूरिन के छिड़काव के बाद अब वन विभाग मादा तेंदुए को ही लेकर आ गया है.

जंगल में घुसे पुलिस और आर्मी जवान

पहले तेंदुए को पकड़ने के लिए जिस वृद्ध महिला कमला पैंथर हमले में आज मौत हुई, उनका शव नहीं उठाया गया. एक तरफ शूट एट साइट के आदेश होते ही वन विभाग, पुलिस और आर्मी के जवान हथियारों के साथ जंगल में घुसे. दरअसल, महिला को खाने का तेंदुए का नेचर है कि वह अपने शिकार को लेने दोबारा आता है, वृद्ध पर हमला जरूर किया था, लेकिन खाया नहीं था. इसी बात को सोचते हुए विभागों की टीम सहित ग्रामीण करीब 200 को संख्या में जंगल में अलग अलग टीमों में उतरे और उसे घेरा.

Advertisement

पकड़ने के लिए अपनाई नई तरकीब

प्लानिंग यह थी कि एक तरफ से आदमखोर तेंदुए को भगाएंगे और सामने आर्मी की टीम रहेगी जो शूट करेगी. एक जगह तेंदुआ दिखा भी, लेकिन पलक झपकते ही गायब हो गया. टीमें अभी भी लगी हुई है और तलाश की जा रही है. आदमखोर को पकड़ने के लिए सुबह से ही अलग-अलग प्लानिंग का दौर चला. खुद कलेक्टर अरविंद पोसवाल और एसपी योगेश गोयल पहुंचे. फिर वन विभाग ने एक और प्रयास की प्लानिंग बनाई.

Advertisement

मादा तेंदुए से पकड़ने की कोशिश

उदयपुर बायोलॉजिकल पार्क (जू) से पशु चिकित्सक और विशेषज्ञ डॉ हिमांशु मादा तेंदुआ लेकर आए. जानकारी के मुताबिक, जो 4 तेंदुए पिंजरे में कैद हो चुके हैं, उनमें से एक मादा भी थी. मादा तेंदुए को पिंजरे में बंद कर जंगल में रखा जाएगा, जिसकी निगरानी शूटर करेंगे. अभी लेपर्ड के मेटिंग का समय होता है. संभावना है कि मादा तेंदुए की गंध से आदमखोर आए और शूटर उसे शूट कर दे. डॉ हिमांशु का कहना है कि जितने भी हो सके, हर प्रयास हमारी तरफ से किए जा रहे हैं. अब मादा तेंदुआ लेकर आए हैं. 

Advertisement

यह भी पढे़ं- उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें

Topics mentioned in this article