विज्ञापन

Udaipur Panther: मादा तेंदुआ के सहारे 'आदमखोर' को पकड़ने का प्लान, जंगल में आर्मी जवान उतरे

जिस वृद्ध महिला कमला पैंथर हमले में आज मौत हुई, उनका शव नहीं उठाया गया. ताकि अपना शिकार लेने आए तेंदुआ पकड़ में आ सके.

Udaipur Panther: मादा तेंदुआ के सहारे 'आदमखोर' को पकड़ने का प्लान, जंगल में आर्मी जवान उतरे
जंगल में लाया गया मादा तेंदुआ

Leopard Attack: उदयपुर के गोगुंदा में तेंदुए का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार की सुबह घर के पास महिला कमला कुंवर पर तेंदुए ने हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई है. सिर्फ गोगुंदा तहसील में ही 19 सितंबर से अब तक 7 लोगों को आदमखोर तेंदुए ने अपना शिकार बनाया है. स्थिति को देखते हुए चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन ने तेंदुए को मारने के लिए शूट एट साइट के आदेश दिए हैं. उधर वन विभाग की टीम अलग-अलग तरकीब अपना रही, जिससे तेंदुआ पकड़ में आ सके. आदमखोर को पकड़ने के लिए कुछ दिन पहले मादा तेंदुए के यूरिन के छिड़काव के बाद अब वन विभाग मादा तेंदुए को ही लेकर आ गया है.

जंगल में घुसे पुलिस और आर्मी जवान

पहले तेंदुए को पकड़ने के लिए जिस वृद्ध महिला कमला पैंथर हमले में आज मौत हुई, उनका शव नहीं उठाया गया. एक तरफ शूट एट साइट के आदेश होते ही वन विभाग, पुलिस और आर्मी के जवान हथियारों के साथ जंगल में घुसे. दरअसल, महिला को खाने का तेंदुए का नेचर है कि वह अपने शिकार को लेने दोबारा आता है, वृद्ध पर हमला जरूर किया था, लेकिन खाया नहीं था. इसी बात को सोचते हुए विभागों की टीम सहित ग्रामीण करीब 200 को संख्या में जंगल में अलग अलग टीमों में उतरे और उसे घेरा.

पकड़ने के लिए अपनाई नई तरकीब

प्लानिंग यह थी कि एक तरफ से आदमखोर तेंदुए को भगाएंगे और सामने आर्मी की टीम रहेगी जो शूट करेगी. एक जगह तेंदुआ दिखा भी, लेकिन पलक झपकते ही गायब हो गया. टीमें अभी भी लगी हुई है और तलाश की जा रही है. आदमखोर को पकड़ने के लिए सुबह से ही अलग-अलग प्लानिंग का दौर चला. खुद कलेक्टर अरविंद पोसवाल और एसपी योगेश गोयल पहुंचे. फिर वन विभाग ने एक और प्रयास की प्लानिंग बनाई.

मादा तेंदुए से पकड़ने की कोशिश

उदयपुर बायोलॉजिकल पार्क (जू) से पशु चिकित्सक और विशेषज्ञ डॉ हिमांशु मादा तेंदुआ लेकर आए. जानकारी के मुताबिक, जो 4 तेंदुए पिंजरे में कैद हो चुके हैं, उनमें से एक मादा भी थी. मादा तेंदुए को पिंजरे में बंद कर जंगल में रखा जाएगा, जिसकी निगरानी शूटर करेंगे. अभी लेपर्ड के मेटिंग का समय होता है. संभावना है कि मादा तेंदुए की गंध से आदमखोर आए और शूटर उसे शूट कर दे. डॉ हिमांशु का कहना है कि जितने भी हो सके, हर प्रयास हमारी तरफ से किए जा रहे हैं. अब मादा तेंदुआ लेकर आए हैं. 

यह भी पढे़ं- उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में अवैध 'जल कनेक्शन' पर होगी कार्रवाई, 5 अक्टूबर से चलेगा जलदाय विभाग का अभियान, अधिकारी भी नपेंगे
Udaipur Panther: मादा तेंदुआ के सहारे 'आदमखोर' को पकड़ने का प्लान, जंगल में आर्मी जवान उतरे
RPS Transfer List: After IAS-IPS, now RPS officers transferred in Rajasthan, 114 ASP transferred
Next Article
RPS Transfer List: IAS-IPS के बाद अब RPS अफसरों का तबादला, 114 ASP का ट्रांसफर, देखें List
Close