बाबाओं पर टिप्पणी को लेकर राजस्थान विधानसभा में हंगामा, माफी मंगवाने पर अड़े सत्ता पक्ष के नेता

सदन में सत्ता पक्ष की ओर से मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग और विधायक बालकनाथ ने इस मुद्दे पर श्रवण कुमार से माफी मांगने को कहा. वहीं विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से विधायक पर कार्रवाई करने की मांग की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा में बाबाओं को लेकर कांग्रेस विधायक श्रवण कुमार की टिप्पणी के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने सामने दिख रहे हैं. गुरुवार (25 जुलाई) को सदन में सत्ता पक्ष की ओर से मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग और विधायक बालकनाथ ने इस मुद्दे पर श्रवण कुमार से माफी मांगने को कहा. वहीं विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से विधायक पर कार्रवाई करने की मांग की. हालांकि विधानसभा अध्यक्ष ने बयान के लिए विधायक को चेतावनी दी. लेकिन इसके बाद भी सत्ता पक्ष श्रवण कुमार से माफी मंगवाने पर अड़ा रहा. सत्ता पक्ष का कहना था अगर वह माफी नहीं मांगेंगे तो सदन नहीं चलेगा.

मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने सदन में कहा, कल सदन में एक बहुत नकारात्मक बता हुई. जो बहुत आपत्तिजनक है. ऐसा लगता है कि विपक्ष ने देहात से लेकर दिल्ली तक यह तय कर रखा है कि भारतीय परंपरा सनातन संस्कृति और बहुसंख्यक समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचाना और उन पर अनर्गल टिप्पणियां करना एक आदत सी बना ली है. उसी का उदाहरण कल सदन में पेश हुआ. सुरजगढ़ के विधायक श्रवण कुमार ने साधु संतों पर टिप्पणी की अगर इस देश का सबसे ज्यादा भट्ठा किसी ने बिठाया है तो वो बाबाओं ने बैठाया है.

Advertisement

उन्होंने कहा, यह देश के सन्यासी वर्ग पर गंभीर टिप्पणी है. बहुत अपमानजनक टिप्पणी है मैं इस पर आपत्ति दर्ज करता हूं. मैं आसन से गुजारिश करता हूं ऐसे सदस्य के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. माफी मंगवानी चाहिए और इस बयान को विलोपित भी करना चाहिए.

Advertisement
हम सन्यासी वर्ग और सनातन धर्म का सम्मान करते हैं. ये आवेश में कही गई बात हो सकती है. ऐसा नहीं है कि सदन में आवेश में इस तरह से पहली बार बात कही गई है. ऐसा पहले कई बार हुआ है. अगर टिप्पणी अमर्यादित है तो इसे सदन की कार्यवाही से हटाया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि यह बात सभी बाबाओं के लिए नहीं थी. बल्कि आसाराम और राम रहीम जैसे बाबा हैं जो आज जेल में हैं. - कांग्रेस वरिष्ठ विधायक राजेंद्र पारीक, सीकर विधायक

बाबा बालकनाथ ने भी उठाया सवाल

बाबा बालकनाथ ने सदन में कांग्रेस नेताओं से कहा इस टिप्पणी से साफ है कि कांग्रेस को इससे कोई नाराजगी नहीं है. उन्होंने कहा अगर इसके लिए माफी नहीं मांगी गई तो सदन नहीं चलने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गलती के लिए मदन दिलावर ने भी मांफी मांगी तो फिर उन्हें मांफी मांगने में क्या आपत्ति है. बालकनाथ ने कहा कि यह सनातन धर्म पर टिप्पणी है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Advertisement
वहीं बालकनाथ के नाराजगी पर विधायक श्रवण कुमार ने कहा आप नाराज मत हो बाबा गुस्सा नहीं होते. इस बयान के बाद सदन में हंगामा और बढ़ गया. 

बता दें, स्पीकर वासुदेव देवनानी ने सदन की कार्यवाही से टिप्पणी को हटाने की व्यवस्था देते हुए भविष्य में इस तरह की बातें दोबारा नहीं करने की चेतावनी दी. वहीं  वॉर्निंग दी. वहीं विधानसभा अध्यक्ष ने श्रवण कुमार के बाबाओं को लेकर की गई टिप्पणी को कार्यवाही से हटा दिया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में प्रदेश संगठन की कमान सौंपने का क्या होगा फॉर्मूला? प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन तीन नामों की चर्चा