दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद जयपुर में भी चौकसी, मेयर के औचक निरीक्षण के बाद दो कोचिंग सेंटर सीज

Delhi Coaching Accident: दिल्ली के कोचिंग हादसे के बाद अब देश के अलग-अलग शहरों में संचालित हो रहे कोचिंग सेटरों की जांच जारी है. राजधानी दिल्ली में मंगलवार तक 19 कोचिंग सेंटर सीज किए जा चुके हैं. वहीं अब जयपुर में भी कोचिंग सेंटरों की जांच शुरू कर दी गई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Delhi Coaching Accident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद नगर निगम रविवार से ही लगातार कोचिंग सेंटर्स को सील करने की कार्रवाई कर रहा है. इस दौरान जिन कोचिंग सेंटर्स में अनियमिताएं पाई जा रही हैं, उन्हें सील किया जा रहा है. रविवार से शुरू हुए इस अभियान में मंगलवार तक 19 कोचिंग सेंटर्स को सील किया जा चुका है. मंगलवार को मेयर शैली ओबेरॉय नगर निगम के अधिकारियों के साथ प्रीत विहार पहुंची. उन्होंने प्रीत विहार में नियमों को ताक पर रखकर बेसमेंट में संचालित हो रहे कोचिंग सेंटर्स का निरीक्षण किया. इस दौरान संस्कृति अकादमी का निरीक्षण करने पर पाया गया कि वो बेसमेंट के अंदर संचालित हो रहा है. कोचिंग सेंटर से बेसमेंट में कक्षाएं चलाने की अनुमति के पेपर मांगे गए तो वो दिखाने में विफल रहे. इसके बाद एमसीडी के अधिकारियों ने अकादमी को सील कर दिया.

जयपुर में मेयर की औचक निरीक्षण के बाद दो कोचिंग सेंटर सीज

इधर दिल्ली के साथ-साथ जयपुर में भी अब कोचिंग सेंटरों की जांच-पड़ताल शुरू हो गई है. मंगलवार को दिल्ली कोचिंग हादसे से सीख लेते हुए जयपुर नगर निगम ग्रेटर एक्शन मोड में आ गया है. नगर निगम ग्रेटर की मेयर सौम्या गुर्जर मंगलवार को अचानक गोपालपुरा बाइपास स्थित कोचिंग सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचीं. जहां पर फायर एनओसी और सुरक्षा मानक के अनुरूप नहीं मिलने के कारण गुरुकृपा और कलाम कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया.

Advertisement

निरीक्षण के दौरान मेयर ने छात्रों से भी की बात

मेयर ने राजधानी के कई कोचिंग इंस्टिट्यूट का औचक निरीक्षण किया और कोचिंग स्टूडेंट से भी बातचीत की. इस दौरान मेयर से बातचीत के दौरान दिल्ली की घटना से विचलित होकर रोने लगी. इसके बाद मेयर ने कहा- वे जिस कोचिंग सेंटर में एडमिशन लें, वहां पहले ये देखकर सुनिश्चित करें कि वहां फायर फाइटिंग सिस्टम लगे हैं या नहीं? उस कोचिंग संस्थान के पास फायर एनओसी है या नहीं? यदि नहीं होते है तो इसकी जानकारी निगम को दे सकते है. 
 

Advertisement

कोचिंग छात्रों को संबोधित करतीं जयपुर की मेयर सौम्या गुर्जर.

सीज हुए कलाम कोचिंग सेंटर में नहीं था इमरजेंसी गेट

इस दौरान मेयर सौम्या गुर्जर ने कोचिंग सेंटर की विज़िट के दौरान छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कोचिंग संस्थाओं में न तो फायर एनओसी पाई गई और ना सुरक्षा उपकरण पाए गए. इसके बाद निगम की टीम ने कलाम इंस्टिट्यूट में एक क्लास रूम में 800 छात्रों को पढ़ाते हुए पाया. लेकिन यहां किसी भी आपात स्थिति में बच्चों के जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकलने का रास्ता नहीं था.  जिसके बाद कलाम इंस्टिट्यूट को सीज कर दिया है. वहीं गुरुकृपा कोचिंग में UDH टैक्स बकाया और फायर एनओसी नहीं होने के चलते इंस्टिट्यूट को सीज किया गया है.

Advertisement

मेयर की औचक निरीक्षण के बाद कोचिंग को सीज करते नगर निगम के अधिकारी.

दिल्ली में भी धड़ाधड़ सीज किए जा रहे कोचिंग सेंटर

दूसरी ओर दिल्ली में कोचिंग सेंटरों को सीज किए जाने की हो रही कार्रवाई पर मेयर ने कहा कि पूरी दिल्ली में कई सारे कोचिंग सेंटर्स ने एमसीडी की बिल्डिंग बायलॉज की धज्जियां उड़ाकर रख दी है. एमसीडी इन सब पर कड़ी कार्रवाई करने जा रही है. राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अवैध रूप से संचालित हो रही लाइब्रेरी में अचानक पानी भरने से तीन बच्चों की जान चली गई. पूरी दिल्ली में ऐसे बहुत सारे कोचिंग सेंटर्स हैं, जो अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं. इन कोचिंग सेंटर्स ने एमसीडी की बिल्डिंग बायलॉज की धज्जियां उड़ाकर रख दी है.

यह भी पढ़ें -  राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को 19 दिन पहले कैसे मिली NOC, क्या बेसमेंट नहीं देखा