Weather Update: राजस्थान में मॉनसून मेहरबान, जानें किन जिलों के लिए जारी हुआ मूसलाधार बारिश का येलो अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र ने 28 जून के लिए अलवर, बारां, बूंदी कोटा, झालावाड़ जिलों के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rain Forecast: मानसून के बादल राजस्थान पर मेहरबान हैं.  शुक्रवार को भी विभिन्न जिलों में बारिश होने से आम लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली हुई हैं.  इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में तापमान में उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया. इस वक्त मानसून राजस्थान (Rajasthan Monsoon)के दो तिहाई हिस्से में पहुंच चुका है. मानसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, शेखावाटी के चूरू से होकर गुजर रही है. बीते दिन के तापमान की बात करें तो राज्य में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन और ओले गिरने के साथ हल्की से भारी बारिश दर्ज की गयी. वहीं राज्य में अधिकतम तापमान जैसलमेर  में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

अगले 24 घंटों में बारिश की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी पूरी संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. इसी के साथ 28 जून को भी कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग जयपुर ने अलवर, बारां, बूंदी कोटा, झालावाड़ जिलों के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Advertisement

मॉनसून  अपडेट

राज्य में मानसून की गतिविधियों की बात करें तो वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है. इसके साथ ही अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. वहीं एक नए पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में बना हुआ है. जिसके कारण मानसून की प्रगति में सकारात्मकता आ रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में एकल पट्टा प्रकरणों की फिर शुरू होगी जांच, CM भजनलाल ने रिटायर जज की अध्यक्षता में बनाई समिति