विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश के बाद धूप खिली, लेकिन ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, दिन में और बढ़ेगा तापमान

Rajasthan Weather: फरवरी के पहले सप्ताह में प्रदेश में कई जगह बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आई है. लेकिन दूसरे हफ्ते में धूप की तीव्रता में बढ़ोतरी हुई है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश के बाद धूप खिली, लेकिन ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, दिन में और बढ़ेगा तापमान
राजस्थान में कुछ दिन तापमान सामान्य रहने संभावना है

Rajasthan Weather Today: फरवरी का पहला सप्ताह बीत गया है. इस हफ्ते में प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश तो कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. हालांकि फरवरी जैसे-जैसे बीत रहा है, वैसे-वैसे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लेकिन उत्तरी भारत में भारी बर्फबारी की वजह से ठंडी हवाओं का असर प्रदेश में भी पड़ रहा है. सुबह 10 बजे से दोपहर तक चिलचिलाती धूप पड़ रही है. लेकिन ठंडी हवाओं की वजह से उसकी तीव्रता में कमी आई है. 

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार फिलहाल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम ड्राई रहने का अनुमान है. अगले 3-4 दिन प्रदेश के मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके बाद यदि कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होता है तो प्रदेश के मौसम में बदलाव हो सकता है.

पिछले दो दिन में मौसम विभाग ने कोई नई चेतवानी जारी नहीं की है. हालांकि गुरुवार को मौसम विभाग द्वारा जारी किये तापमान के आंकड़ों में परिवर्तन साफ़ देखा जा सकता है. अजमेर और बीकानेर में तापमान क्रमशः 8.3 और 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि यह अभी अभी भी अनुमानों के हिसाब से क्रमशः 4.1 और 1.8 डिग्री कम है. फरवरी में आमतौर पर इन जिलों में मिनिमम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक होता है. 

विभाग के मुताबिक, बीती रात फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कई दिन बारिश व बूंदाबांदी से एक बार फिर ठंड बढ़ गयी. बीते चौबीस घंटे में राज्य में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा हालांकि कई इलाकों में शीतलहर देखी गई. सीकर में 2.7 डिग्री, करौली व बांसवाड़ा में तीन डिग्री, चूरू व भीलवाड़ा में 3.5 डिग्री, पिलानी में 4.5 डिग्री, अलवर में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान की जनता को मोदी सरकार का तोहफा, 1 फैसले से आपको होगा ट्रिपल फायदा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close