Rajasthan Weather: मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में बारिश का कोटा पूरा, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update Today in Rajasthan: राज्य के 28 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है.सोमवार के लिए मौसम विभाग (IMD) ने बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ और इसके आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान (Rajasthan) में भारी बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. इस बार मानसून (Monsoon) जबरदस्त रहा है. राज्य के 50 जिलों में से 28 जिलों में 60 फीसदी या इससे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से ज्यादा की श्रेणी में है. जिन 28 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है उनमें अजमेर, अलवर, अनूपगढ़, ब्यावर, बीकानेर, दौसा, डीग, धौलपुर, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगानगर, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, करौली, केकड़ी, खैरथल-तिजारा, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटपूतली-बहारोड़, बालोतरा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी, बूंदी और चूरू शामिल हैं.अगर अब तक के आंकड़ों की बात करें तो 1 जून से 9 सितंबर तक राज्य में औसत बारिश 402.5MM है, जबकि इस सीजन में अब तक 635.7MM बारिश हो चुकी है.

सोमवार के मौसम का हाल

सोमवार के लिए मौसम विभाग (IMD) ने बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ और इसके आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक, इन जिलों के इलाकों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.इसके अलावा, 3 दिन बाद प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इधर, भरतपुर शहर में रविवार को तेज बारिश हुई। यहां देर शाम तक 9 इंच बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

बीते 24 घंटों का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अनुसार 24 घंटे के दौरान राजस्थान में अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा रविवार को अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, झालावाड़, करौली, सिरोही और टोंक में भारी बारिश दर्ज की गई.अलवर के कठूमर में सबसे अधिक 11 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि देवली (टोंक) और बहरोड़ में 9-9 सेमी, रूपबास (भरतपुर) और मंडावर (अलवर) में 8-8 सेमी, कामां (भरतपुर), माउंट आबू (सिरोही), पाटन (बूंदी), मालाखेड़ा (अलवर) और बारां में 7-7 सेमी बारिश हुई, जबकि कई अन्य स्थानों पर इस अवधि में 7 सेमी से कम बारिश हुई.

Advertisement

10 से 13 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना

इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकतर हिस्सों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है और कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. ताजा अपडेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर से 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से भारी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सीएम भजनलाल दक्षिण कोरिया और जापान दौरे के लिए रवाना, सियोल में करेंगे रोड शो

Topics mentioned in this article