विज्ञापन

Rajasthan Weather: मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में बारिश का कोटा पूरा, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update Today in Rajasthan: राज्य के 28 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है.सोमवार के लिए मौसम विभाग (IMD) ने बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ और इसके आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather: मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में बारिश का कोटा पूरा, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
Rajasthan weather

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान (Rajasthan) में भारी बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. इस बार मानसून (Monsoon) जबरदस्त रहा है. राज्य के 50 जिलों में से 28 जिलों में 60 फीसदी या इससे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से ज्यादा की श्रेणी में है. जिन 28 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है उनमें अजमेर, अलवर, अनूपगढ़, ब्यावर, बीकानेर, दौसा, डीग, धौलपुर, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगानगर, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, करौली, केकड़ी, खैरथल-तिजारा, नागौर, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटपूतली-बहारोड़, बालोतरा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी, बूंदी और चूरू शामिल हैं.अगर अब तक के आंकड़ों की बात करें तो 1 जून से 9 सितंबर तक राज्य में औसत बारिश 402.5MM है, जबकि इस सीजन में अब तक 635.7MM बारिश हो चुकी है.

सोमवार के मौसम का हाल

सोमवार के लिए मौसम विभाग (IMD) ने बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ और इसके आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक, इन जिलों के इलाकों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.इसके अलावा, 3 दिन बाद प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इधर, भरतपुर शहर में रविवार को तेज बारिश हुई। यहां देर शाम तक 9 इंच बारिश दर्ज की गई.

बीते 24 घंटों का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अनुसार 24 घंटे के दौरान राजस्थान में अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा रविवार को अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, झालावाड़, करौली, सिरोही और टोंक में भारी बारिश दर्ज की गई.अलवर के कठूमर में सबसे अधिक 11 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि देवली (टोंक) और बहरोड़ में 9-9 सेमी, रूपबास (भरतपुर) और मंडावर (अलवर) में 8-8 सेमी, कामां (भरतपुर), माउंट आबू (सिरोही), पाटन (बूंदी), मालाखेड़ा (अलवर) और बारां में 7-7 सेमी बारिश हुई, जबकि कई अन्य स्थानों पर इस अवधि में 7 सेमी से कम बारिश हुई.

10 से 13 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना

इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकतर हिस्सों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है और कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. ताजा अपडेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर से 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से भारी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: सीएम भजनलाल दक्षिण कोरिया और जापान दौरे के लिए रवाना, सियोल में करेंगे रोड शो

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Weather: मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में बारिश का कोटा पूरा, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close