Diwali 2024 : दिवाली की तारीख को लेकर क्यों है कंफ्यूजन? ज्योतिषविद ने बता दी सही डेट

दीप और रोशनी के प्रमुख त्योहार दिवाली को लेकर इस बार कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर दो दिन रहेगी. इसी वजह से दिवाली की तारीख को लेकर कंफ्यूजन है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Diwali Date 2024: दीप और रोशनी के प्रमुख त्योहार दिवाली (Diwali) को लेकर इस बार कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. दीवाली हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को धूमधाम मनाई जाती है, मगर इस बार इस त्योहार की सही तारीख को लेकर असमंजस है. इसकी वजह ये है कि इस बार अमावस्या की तिथि दो दिन है और इस कारण त्योहार की तारीख को लेकर स्पष्टता नहीं है. इस वर्ष कार्तिक महीने में अमावस्या की तिथि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दो दिन रहेगी. अमावस्या की इन दो तिथियों की वजह से ही लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि अमावस्या की किस तिथि को दिवाली मनाई जानी चाहिए.  

दो दिन अमावस्या, कब करें लक्ष्मी पूजन?

इस बार कार्तिक अमावस्या की तिथि 31 अक्टूबर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट से 1 नवंबर की शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. अर्थात अमावस्या गुरुवार 31 अक्टूबर को शुरू होगी और वह अगले दिन 1 नवंबर की शाम तक रहेगी.

Advertisement

ऐसे में दिवाली की तिथि को समझने के लिए NDTV ने उदयपुर के जाने-माने ज्योतिषविद् पंडित हरिश्चंद्र शर्मा से संपर्क किया. पंडित शर्मा के मुतााबिक दीपदान प्रदोष के बाद करने की परंपरा है. ऐसे में दीपदान करने के लिए 31 अक्टूबर की रात का समय ज्यादा उचित है. हालांकि उन्होंने बताया कि लक्ष्मी पूजन 1 नवंबर को किया जा सकता है. 

Advertisement

29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक रहेगी दीपोत्सव की रौनक

धनतेरस की शाम को मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करने से साथ यमराज को प्रसन्न करने के लिए भी दीपदान किया जाता है. दीपदान के लिए 29 अक्टूबर की शाम और अगले दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा के लिए सही समय है.

Advertisement

जबकि 31 अक्टूबर की सुबह के समय रूप चौदस और रात में दीवाली होगी. 2 नवंबर को को गोवर्धन पूजन और 3 नवंबर को भाई दूज मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः तनोट माता के आगे नतमस्तक हो गया था पाकिस्तानी ब्रिगेडियर, सीमाओं पर करती हैं जवानों की रक्षा 

Topics mentioned in this article