विज्ञापन

दीवाली की तारीख को लेकर क्यों है कंफ्यूजन? ज्योतिषविद् ने बता दी सही डेट

दीप और रोशनी के प्रमुख त्योहार दिवाली को लेकर इस बार कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर, दो दिन रहेगी. इसी वजह से दीवाली की तारीख को लेकर कंफ्यूजन है.  

दीवाली की तारीख को लेकर क्यों है कंफ्यूजन? ज्योतिषविद् ने बता दी सही डेट

Diwali Festival: दीप और रोशनी के प्रमुख त्योहार दिवाली (Diwali) को लेकर इस बार कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को धूमधाम से मनाए जाने वाले इस त्यौहार की सही तारीख को लेकर असमंजस है. अमावस्या तिथि दो दिन होने से त्यौहार की तारीख को लेकर स्पष्टता नहीं है. अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर, दो दिन रहेगी. इसी वजह से दीवाली की तारीख को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है.  

दो दिन अमावस्या, कब करें लक्ष्मी पूजन?

अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट से 1 नवंबर की शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. उदयपुर के जाने-माने ज्योतिषविद् पंडित हरिश्चंद्र शर्मा के मुतााबिक दीपदान प्रदोष के बाद करने की परंपरा है. ऐसे में दीपदान करने के लिए 31 अक्टूबर की रात का समय ज्यादा उचित है और हालांकि लक्ष्मी पूजन 1 नवंबर को किया जा सकता है. 

29 अक्टूबर से 3 नंवबर तक रहेगी दीपोत्सव की रौनक

धनतेरस की शाम को मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करने से साथ यमराज को प्रसन्न करने के लिए भी दीपदान किया जाता है. दीपदान के लिए 29 अक्टूबर की शाम और अगले दिन भगवान धनवंतरि की पूजा के लिए सही समय है. जबकि 31 अक्टूबर की सुबह के समय रुप चौदस और रात में दीवाली होगी. 2 नवंबर को को गोवर्धन पूजन और 3 नवंबर को भाई दूज मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः तनोट माता के आगे नतमस्तक हो गया था पाकिस्तानी ब्रिगेडियर, सीमाओं पर करती हैं जवानों की रक्षा 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"किन 'मगरमच्छों' से डर रहे हैं CM?" किरोड़ी का वीडियो शेयर कर डोटासरा ने सरकार को घेरा 
दीवाली की तारीख को लेकर क्यों है कंफ्यूजन? ज्योतिषविद् ने बता दी सही डेट
Kota: Dussehra fair will start with Hema Malini dance, Om Birla will be the chief guest
Next Article
कोटा: हेमा मालिनी की नृत्य नाटिका से होगा दशहरे मेले का आगाज, ओम बिरला होंगे मुख्य अतिथि
Close