2020 में पहली बार बनीं विधायक, 4 साल में ही मिल गई दिल्ली CM की कुर्सी, आतिशी के अनसुने किस्से

Delhi New CM Atishi: आम आदमी पार्टी की संस्थापक सदस्यों में शामिल आतिशी 2013 में मेनिफेस्टो ड्राफ्ट तैयार करने के लिए बनी कमेटी का हिस्सा रही. अब वह दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Who is Atishi Delhi New CM: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है. आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. उन्होंने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. आतिशी (Atishi), अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी और भरोसेमंद नेताओं में शामिल हैं. 2020 में पहली बार विधायक बनने वाली आतिशी मात्र 4 साल में ही दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंच गई. जानिए उनके बारे में कुछ अनसुने किस्से...

आतिशी के पिता रहे प्रोफेसर

दिल्ली की मुख्यमंत्री (Delhi New CM Atishi) बनते ही आतिशी के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. इससे पहले दिल्ली में शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज ने महिला मुख्यमंत्री के रूप में काम किया. पंजाबी राजपूत परिवार से ताल्लक रखने वाली आतिशी 1981 में दिल्ली में पैदा हुई थीं. आतिशी के पिता विजय सिंह दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे. आतिशी ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक किया और आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की. 

AAP के संस्थापक सदस्यों में रहीं आतिशी

2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के समय अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से जुड़ी आतिशी उन नेताओं में शामिल रहीं, जो आम आदमी पार्टी (AAP) के संस्थापक सदस्य रहे. आम आदमी पार्टी के 2013 में मेनिफेस्टो ड्राफ्ट तैयार करने के लिए बनी कमेटी में आतिशी को जगह मिली. इसके बाद उन्होंने 2015 से 2018 तक दिल्ली के डिप्टी सीएम रहे मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में काम किया. कहा जाता है कि दिल्ली के जिस शिक्षा मॉडल का आम आदमी पार्टी पूरे देश में प्रचार करती है, उसको धरातल पर लागू करने में आतिशी की बड़ी भूमिका रही है. 

MLA बनते ही 4 साल में मिल गई CM की कुर्सी

आतिशी ने 2019 में पहली बार पूर्वी दिल्ली सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा. हालांकि, वह बीजेपी के गौतम गंभीर से हार गईं. इसके बाद दिल्ली में 2020 के विधानसभा में चुनाव में कालकाजी सीट से मैदान में उतरीं और पहली बार विधायक बनीं. आतिशी आम आदमी पार्टी में अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी और भरोसेमंद चेहरे में रहीं. मनीष सिसोदिया के जेल जाने पर आतिशी को दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया. 2020 में पहली बार विधायक बनने वाली आतिशी मात्र 4 साल में ही दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें- "सीएम साहब मेरे घर आइए चूरमा खाकर जाइए", भजनलाल से युवक बोला- मेरी मां ने आपको बुलाया है