Bhagirath Choudhry: कौन हैं अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी? जो मोदी 3.0 कैबिनेट में हो सकते हैं नया चेहरा

इस बार के चुनाव में भाजपा के सिर्फ दो सांसद जाट समुदाय से आते हैं. जिनमें भागीरथ चौधरी और पीपी चौधरी का नाम शामिल है. पिछली सरकार में कैलाश चौधरी केंद्र में मंत्री बने थे. लेकिन इस बार वो चुनाव हार गए. जाट बेल्ट कहे जाने वाले शेखावाटी में भाजपा का सफाया हो गया. ऐसे में भाजपा जाट चेहरे को मंत्री बना कर जातिगत समीकरण साधना चाहती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
भागीरथ चौधरी मोदी 3.0 कैबिनेट में राजस्थान से नया चेहरा हो सकता है

Modi 3.0 Cabinet: आज नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 7.15 बजे होगा। शपथ से पहले दोपहर में PM आवास पर कई सांसदों को टी पार्टी में बुलाया गया था. कहा जा रहा है कि जिन सांसदों को PM आवास बुलाया गया था, उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है. राजस्थान से गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, भागीरथ चौधरी, भूपेंद्र यादव का नाम मंत्रीमंडल में शामिल होने वालों में आगे चल रहा है. 

इन नामों में नया नाम अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी का है. राजस्थान की अजमेर सीट पर बीजेपी के भागीरथ चौधरी ने दोबारा जीत दर्ज की है. उन्होंने यहां कांग्रेस के प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी को करीब सवा तीन लाख से ज्यादा मतों से हराया है. भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली पसंद हैं.

अब केंद्रीय मंत्रिमंडल में भागीरथ चौधरी को भी जगह मिलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. भागीरथ चौधरी की उम्र 69 साल के है. उनका जन्म 01 जून 1954 में अजमेर के मानपुरा में हुआ था. उन के पिता का नाम रामचंद्रा चौधरी है और माता का नाम दाखा देवी है. 

विधानसभा चुनाव हारे थे भागीरथ 

पिछले विधानसभा चुनाव में भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी बनाया गया था. मगर वह चुनाव हार गए और तीसरे नंबर पर रहे थे. किशनगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा से बागी हुए विकास चौधरी कांग्रेस में शामिल हुए और उन्होंने भागीरथ चौधरी का हरा दिया, जबकि लोकसभा चुनाव में भागीरथ चौधरी ने किशनगढ़ विधानसभा सीट से इस बार करीब 1 लाख मतों से बढ़त बनाई.

Advertisement

राजस्थान से इकलौता जाट चेहरा 

इस बार के चुनाव में भाजपा के सिर्फ दो सांसद जाट समुदाय से आते हैं. जिनमें भागीरथ चौधरी और पीपी चौधरी का नाम शामिल है. पिछली सरकार में कैलाश चौधरी केंद्र में मंत्री बने थे. लेकिन इस बार वो चुनाव हार गए. जाट बेल्ट कहे जाने वाले नागौर, झुंझुनू, सीकर और नागौर समेत पूरे शेखावाटी में भाजपा का सफाया हो गया. ऐसे में भाजपा जाट चेहरे को मंत्री बना कर जातिगत समीकरण साधना चाहती है.

Advertisement

2019 में जीता था लोकसभा चुनाव 

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में अजमेर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 8,15,076 वोट मिले थे, तो वहीं कांग्रेस के रिज्जू झुनझुनवाला को 3,98,652 वोट मिले थे. इसके अलावा आप के प्रत्याशी विश्राम बाबू को मात्र 13,041 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें-  मोदी की टी पार्टी में नहीं दिखे शेखावत! राजस्थान के इन सांसदों को मिल सकता है मंत्री पद

Advertisement