विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं केके मोहम्मद, जिन्होंने मुसलमानों को ज्ञानवापी व शाही ईदगाह मस्जिद हिंदुओं को सौंपने की सलाह दी है

KK Mohommad's Appeal To Muslims: केके मोहम्मद ने कहा कि मुसलमानों में ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर कोई भावनाएं नहीं है, इसलिए उन्हें दोनों स्थल हिंदुओं को सौंप देना चाहिए. उन्होंने मुसलमानों को सलाह देते हुए कहा कि इन्हें हिंदुओं को सौंपना ही इस मुद्दे का एकमात्र समाधान हैं.

Read Time: 3 min
कौन हैं केके मोहम्मद, जिन्होंने मुसलमानों को ज्ञानवापी व शाही ईदगाह मस्जिद हिंदुओं को सौंपने की सलाह दी है
केके मोहम्मद (फाइल फोटो)

Gyanvapi-Shahi Idgah Mosque: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है, लेकिन हिंदू आस्था के स्रोत क्रमशः काशी और मथुरा में मौजूद ज्ञानवापी मस्जिद और शाही ईदगाह को लेकर कवायद लेकर जद्दाजहेद जारी है. इस बीच अयोध्या में रामजन्मभूमि से जुड़े 12 शिलाओं की खोज करने वाले आर्कियोलॉजिस्ट केके मोहमम्द ने मुसलमानों से अपील की है कि उन्हें ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद हिन्दुओं को सौंप देना चाहिए. 

केके मोहम्मद ने कहा कि मुसलमानों में ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर कोई भावनाएं नहीं है, इसलिए उन्हें दोनों स्थल हिंदुओं को सौंप देना चाहिए. उन्होंने मुसलमानों को सलाह देते हुए कहा कि इन्हें हिंदुओं को सौंपना ही इस मुद्दे का एकमात्र समाधान हैं. 

न्यूज एजेंसी IANS को दिए एक इंटरव्यू में पूर्व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के डायरेक्टर केके मोहम्मद ने कहा कि मुसलमानों में ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर कोई भावनाएं नहीं है, इसलिए उन्हें दोनों स्थल हिंदुओं को सौंप देना चाहिए. उन्होंने मुसलमानों को सलाह देते हुए कहा कि इन्हें हिंदुओं को सौंपना ही इस मुद्दे का एकमात्र समाधान हैं. 

बकौल केके मोहम्मद, सभी धर्मगुरूओं को एकजुट होकर इन संरचनाओ को हिंदू समुदाय को सौंप देना चाहिए. काशी, मथुरा और अयोध्या हिंदुओं के लिए बहुत खास है, क्योंकि ये भगवान शिव, भगवान कृष्ण और भगवान राम के जीवन से जुड़े हैं. यहां बनी मस्जिदों के लिए मुस्लिमों की कोई भावना नहीं जुड़ी है. 

केके मोहम्मद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के नॉर्थ जोन के रीजनल डायरेक्टर के तौर पर 2012 में रिटायर हो चुके हैं. 1976 में बीबी लाल की उस टीम का हिस्सा रहे केके मोहम्मद ने बाबरी मस्जिद की खुदाई की थी.

गौरतलब है अयोध्या स्थित बाबरी मस्जिद में खुदाई करने वाली एएसआई टीम के हिस्सा रहे केके मोहम्मद को अयोध्या रामजन्मभूमि स्थल पर खुदाई के दौरान कई स्तंभ मिले थे, जिन पर हिंदू मंदिरों से मिलते-जुलते शिलालेख थे. इमारत की दीवारों पर भी हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां बनी थीं, जिन्हें कई जगहों पर खंडित कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें-अयोध्या में पहले दिन सभी भक्त नहीं कर पाएंगे रामलला के दर्शन, आचार्य सत्येंद्र दास ने बताई वजह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close