REET में डमी कैंडिडेट बिठाकर पत्नी को दिलाई थी शिक्षक की नौकरी, पुलिस ने पति-पत्नी सहित दलाल को किया गिरफ्तार

Banswara News: डमी अभ्यर्थी को बिठाकर सरकारी नौकरी दिलवाने वाला एक बिचौलिया, शिक्षिका और उसका पति गिरफ्तार हो गया है. इस मामले में अब तक 10 आरोपी गिरफ्तार किए गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पकड़े गए आरोपी की तस्वीर

Third Class Teacher Recruitment Fraud: राजस्थान सरकार पेपर लीक करने वालों के खिलाफ एक्टिव मोड में नजर आ रही है और एक के बाद एक कार्रवाईयां की जा रही हैं. इसी क्रम में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में हुए फर्जीवाड़े में पुलिस ने एक और खुलासा करते हुए एक बिचौलिया, शिक्षिका और उसके पति को गिरफ्तार किया गया. इस मामले में अब तक 10 आरोपियों  की गिरफ्तारी की गई है.

जिला शिक्षा अधिकारी शफब अंजुम ने पुलिस थाना सज्जनगढ़, पुलिस थाना सल्लोपाट, पुलिस थाना कुशलगढ़ पर डमी अथ्यर्थी से परीक्षा दिलाकर शिक्षक की नौकरी हासिल करने वाले आरोपी शिक्षिका के विरूद्व मामला दर्ज कराया था. जिनमें पहले 06 आरोपी शिक्षक और एक सूचना सहायक को गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement

नौकरी पाने के लिए मोटी रकम का सौदा

इसी के तहत पुलिस ने डमी अभ्यर्थियों को परीक्षा में बिठाने वाला बिचैलिया सेवालाल, शिक्षिका सविता डोडियार और उसके पति प्रवीण मालविया को गिरफ्तार किया गया. पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल ने बताया कि बिचौलिया सेवालाल स्थानीय अभ्यर्थी से सम्पर्क कर उनसे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षा दिये बिना ही पास करवा कर नौकरी दिलवाने के लिए मोटी रकम लेकर सौदा किया.

Advertisement

धोखे से दिलवाई नौकरियां

स्थानीय अभ्यर्थी के स्थान पर भीनमाल जालौर और पश्चिम राजस्थान के अन्य जिलों के डमी अभ्यर्थी को बिठाने वालें सरगनाओं से सम्पर्क कर मूल अभ्यर्थी के आवेदन पत्रों में मुल अभ्यर्थी के फोटो के स्थान पर डमी अभ्यर्थी के फोटो लगवा कर और मूल अभ्यर्थी के गृह जिले के स्थान पर अन्य गृह जिले का भरकर परीक्षा केन्द्र पर डमी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलवाकर प्राथमिक विद्यालय अध्यापक (सामान्य/विशेष शिक्षा) सीधी भर्ती 2022 व सूचना सहायक भर्ती 2018 की परीक्षा और अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में परीक्षा पास करवा कर सरकारी नौकरियां दिलवाई. 

Advertisement

डमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा पास कराया

पुलिस द्वारा किए गए अनुसंधान के दौरान दस्तावेजों का बारीकी से निरीक्षण किया गया. इस दौरान आवेदन पत्रों पर लगी फोटो अलग-अलग व्यक्ति के मिलें साथ ही आवेदन पत्रों पर हस्ताक्षर भी अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा किया जाना पाया गया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में अभी भी दर्जनों आरोपियों की गिरफ्तार होने संभावना है. इस पूरे मामले में बांसवाड़ा रेंज आईजी एस परिमला और पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश भारद्वाज और धनफुल मीणा के नेतृत्व में पुलिस उपअधीक्षक विनय चौधरी बागीदौरा बागीदौरा, श्रीमती शिवन्यासिंह पुलिस उप अधीक्षक कुशलगढ़, कुशलगढ़ थानाधिकारी सवाई सिंह, थानाधिकारी थाना सल्लोपाट देवीलाल द्वारा टीम बनाकर किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में एक्सपायर मिल्क पाउडर से बनाते थे पनीर, सस्ते दामों में करते थे सप्लाई, पकड़ाया रैकेट

Topics mentioned in this article