विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

IND vs WI 2nd T20I: मैच के दौरान बने ये बड़े रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ऐसा

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारतीय टीम को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

Read Time: 4 min
IND vs WI 2nd T20I: मैच के दौरान बने ये बड़े रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ऐसा
वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टीम इंडिया को दो विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे. भारत के लिए तिलक वर्मा सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 7 गेंद रहते ही निकोलस पूरन की पारी के दम पर 2 विकेट रहते ही मुकाबला अपने नाम किया. निकोलस पूरन ने 67 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जबकि भारत के लिए हार्दिक पांड्या सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने तीन विकेट हासिल किए. इस मैच में एक मौका ऐसा भी आया था, जब लग रहा था कि टीम इंडिया इसे आसानी से जीत लेगी, लेकिन अंतिम के ओवरों में वेस्टइंडीज के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसने मैच को वापस मेजबान टीम की झोली में डाल दिया. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. वहीं इस मैच के दौरान कुछ रिकॉर्ड भी बने.

तिलक वर्मा ने ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम ने इस मैच में तिलक वर्मा की अर्द्धशतकीय पारी के दम पर एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया.  तिलक वर्मा ने 41 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और एक छक्के के दम पर 51 रन बनाए. तिलक वर्मा इस पारी के साथ ही भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए.

उन्होंने ऋषभ पंत को पीछे छोड़ा है. पंत ने 21 साल 38 दिन की उम्र में भारत के लिए अपना टी20 अर्द्धशतक लगाया था. जबकि तिलक वर्मा ने 20 साल 271 दिन की उम्र में अर्द्धशतकीय पारी खेली है. इस लिस्ट में टॉप पर रोहित शर्मा है, जिन्होंने 20 साल 143 दिन की उम्र में भारतीय टीम के लिए अर्द्धशतक लगाया था.

हार्दिक पांड्या ने इस लिस्ट में बनाई जगह

हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मुकाबले में अपने चार ओवर के कोटे में 35 रन दिए और तीन विकेट हासिल किया. इसके अलावा उनके बल्ले से 24 रन भी आए थे. हार्दिक पांड्या इस मैच में तीन विकेट के दम पर भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 4000 रन और 150 से अधिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने.

इसके अलावा हार्दिक पांड्या भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. हार्दिक पांड्या के नाम अब टी20 अंतरराष्ट्रीय में 73 विकेट हैं. उनसे आगे केवल भुवनेश्वर कुमार और यजुवेंद्र चहल हैं. भुवनेश्वर कुमार के नाम जहां 90 विकेट हैं, तो चहल के नाम 95 विकेट हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार हुआ ऐसा

भारतीय टीम जैसे ही इस मैच में हारी, वैसे ही उसके नाम एक खराब रिकॉर्ड दर्ज हुआ. दरअसल, वेस्टइंडीज ने पहली बार भारतीय टीम को टी20 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरिज में लगातार 2 मैचों में हराया है. इससे पहले तक कभी भारत टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज से लगातार 2 मैच नहीं हारा था. वहीं सात साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया लगातार दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला हारी है.

यह भी पढ़ें: IPL की तर्ज पर होने जा रहा राजस्थान प्रीमियर लीग, कब हो रहा इसका आगाज, जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड ने किया टीम का ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close