विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

IPL की तर्ज पर होने जा रहा राजस्थान प्रीमियर लीग, कब हो रहा इसका आगाज, जानिए सब कुछ

राजस्थान प्रीमीयर लीग की शुरुआत 19 अगस्त से मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम से होने जा रही है. राजस्थान में पहला मौका है जब आरसीए द्वारा राज्य स्तरीय क्रिकेट लीग का आयोजन प्रदेश में हो रहा है.

Read Time: 4 min
IPL की तर्ज पर होने जा रहा राजस्थान प्रीमियर लीग, कब हो रहा इसका आगाज, जानिए सब कुछ
19 अगस्त से होगा राजस्थान प्रीमीयर लीग का आगाज

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले 'क्रिकेट पॉलिटिक्स' के जरिए वोट साधने का मास्टर स्ट्रोक आरसीए ने खेला है. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने प्रदेश में इंडियन प्रीमियर लीग के तर्ज पर राजस्थान प्रीमीयर लीग की शुरुआत करने का फैसला लिया है. राजस्थान प्रीमीयर लीग की शुरुआत 19 अगस्त से मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम से होने जा रही है. राजस्थान में पहला मौका है जब आरसीए द्वारा राज्य स्तरीय क्रिकेट लीग का आयोजन प्रदेश में हो रहा है. इसके प्रथम संस्करण में ही टीमों की नीलामी में सबसे महंगी जोधुपर टीम को बीकाजी ने सर्वाधिक 5.61 करोड़ रुपये में खरीदा है. वहीं, इसके अलावा जयपुर को 5.31 करोड़ में सेरेमिक्स ने, कोटा को 5.31 करोड़ में यदुइंटरनेशनल ने, सीकर को रामनिवास ग्रुप ने 5.21 करोड़ में तथा भीलवाडा और उदयपुर को डीएलएच व बीसीए ने क्रमश: 4.31 करोड में खरीदा है.

2 करोड़ थी टीमो की बेस प्राइज

राजस्थान क्रिकेट संघ के विश्वसनीय सूत्रों की माने तो राजस्थान प्रीमियर लीग T-20 प्रतियोगिता के लिए टीम फ्रेंचाइजी चयन के लिए उद्यमियों ने बढ़ चढकर भाग लिया, जहा कुल 21 निविदाएं में से तकनीकी आधार पर 5 निविदाओं को निरस्त कर दिया गया. बाकी 16 निविदाओं को आरपीएल के लिए गठित समिति के सामने खोला गया, जिसमें अधिक बोली लगाने वाले ग्रुपों ने टीम हासिल की. आरसीए ने टीमों की बेस प्राइस 2 करोड़ रखी थी. सूत्रों की मानें तो 10 अगस्त को खिलाड़ियों की नीलामी होगी, जिसमें फ्रेंचाइजी अपनी पसंद से टीम का चयन कर सकेंगी. इसके अलावा, हर फ्रेंचाइजी नीलामी में 20 खिलाड़ियों को खरीद सकेगी.

ऑक्शन में फ्रेंचाइजी 2 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी खरीद सकेगी

राजस्थान प्रीमियर लीग के लिए होने वाले ऑक्शन में प्रत्येक टीम को दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी या आईपीएल खिलाड़ी खरीदने का अवसर भी मिलेगा. हर टीम के पास अधिकतम 60 लाख रुपये का पर्स होगा. ऑक्शन में करीब 350 से अधिक खिलाड़ियों का पूल होगा. इसमें ए श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी शामिल होंगे. वहीं बी श्रेणी में रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी, तथा सी श्रेणी में अंडर-23 व अंडर-19 के खिलाड़ी शामिल होंगे. इसके अलावा प्रत्येक जिला क्रिकेट संघ तीन-तीन इमर्जिंग खिलाड़ियों की सूची भेजेगा, जिन्हें भी ड्रॉफ्ट में शामिल किया जाएगा.  प्रत्येक टीम अधिकतम 2 अंतरराष्ट्रीय या आईपीएल खिलाड़ी ही खरीद सकेगी, जबकि रणजी ट्रॉफी,अंडर-23 व अंडर-19 की श्रेणी के 6-6 खिलाड़ी होंगे.

सीएम के गृह जिले में होगा आगाज

राजस्थान प्रीमियर लीग का आगाज मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर के बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम से 19 अगस्त को होगा. टूर्नामेंट में 6 टीमें  कुल 34 मैच खेलेंगी. पहले चरण में जोधपुर के बरकतुल्ला खां स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. वही दूसरे चरण जयपुर में खेला जाएगा, जिसमे एसएमएस स्टेडियम पर फाइनल सहित कुल 19 मैच खेले जाएंगे. रविवार को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बरकतुल्लाह खान स्टेडियम का दौरा कर व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close