विज्ञापन
Story ProgressBack

India vs England: भारत ने इंग्लैड को 434 रन से हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत, जायसवाल और जडेजा ने किया कारनामा

भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 434 रन से शिकस्त दे दी है. वहीं, टीम इंडिया ने टेस्ट मैच में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है.

Read Time: 3 min
India vs England: भारत ने इंग्लैड को 434 रन से हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत, जायसवाल और जडेजा ने किया कारनामा

India vs England: भारत ने इंग्लैड को तीसरे टेस्ट मैच में 434 रन से चौथे दिन ही शिकस्त दे दी. इस जीत के जरिए चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 2-1 से बढ़त हासिल की है. जबकि तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को हराकर इतिहास रचा दिया है. क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में 434 रन से जीत सबसे बड़ी जीत है. वहीं, इस मैच में रविंद्र जडेजा ने कमाल की गेंदबाजी कर 5 विकेट लेकर इंग्लैंड के गेंदबाजों की कमर तोड़ दी. जबकि यशस्वी जायसवाल ने दूसरी पारी में दोहरे शतक के जरिए इंग्लैंड के गेंदबाजों को धोया और टीम का स्कोर 430 तक पहुंचाया और विरोधी टीम को 557 का टारगेट दिया. जबकि जवाब में इंग्लैंड की टीम 112 पर ही सिमट गई.

जायसवाल का जलवा

दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने 236 गेदों में 214 रन की बड़ी पारी खेली. जिसमें 12 छक्के और 14 चौके जड़े. उनकी यह पारी किसी वनडे पारी की तरह थी. जबकि बड़ी पारियों में इसके बाद शुभमन गिल ने 91 रन की पारी खेली. वहीं, सरफराज एक बार फिर अपना अर्धशतक पूरा किया. सरफराज ने 68 रन की पारी खेली. टीम इंडिया 430 रन बनाकर पारी डिक्लियर कर दिया और इंग्लैड को 557 रन का लक्ष्य दे दिया.

जडेजा की फिरकी

वहीं, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने गजब की गेंदबाजी की. जिसमें रविंद्र जडेजा ने 5 विकेट हासिल किया. जबकि कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिये. वहीं जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट हासिल हुआ. वहीं पहली पारी में चार विकेट लेने वाले सिराज को एक भी विकेट दूसरी पारी में हासिल नहीं हो सका.

बता दें,  टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया  था. भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे जिसके बाद इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 319 रन ही बना सकी थी. भारत ने पहली पारी के आधार पर 126 रन की बढ़त बनाई थी. 

मैच स्कोर बोर्ड

भारत पहली पारी- 445-10 (130.5 Ov)
इंग्लैंड पहली पारी- 319-10 (71.1 Ov)
भारत दूसरी पारी- 430-4 d (98 Ov)
इंग्लैंड दूसरी पारी- 122-10 (39.4 Ov)

य़ह भी पढ़ेंः पाकिस्तानी दिग्गज का 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूके यशस्वी, रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close