विज्ञापन
Story ProgressBack

Ind vs Eng: पाकिस्तानी दिग्गज का 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूके यशस्वी, राजकोट टेस्ट में रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक

Ind vs Eng Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच भारत ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है. इस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शानदार दोहरा शतक जमाया. डेब्यू कर रहे युवा बल्लेबाज सरफराज खान ने भी दोनों पारियों में अर्धशतक बनाया.

Read Time: 4 min
Ind vs Eng: पाकिस्तानी दिग्गज का 27 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूके यशस्वी, राजकोट टेस्ट में रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक
राजकोट टेस्ट में दोहरा शतक लगाने के बाद हेलमेट को चुमते यशस्वी जायसवाल.

Ind vs Eng Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन रविवार को यहां चाय के विश्राम तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली. जायसवाल ने नाबाद 214 रन बनाए जिसकी मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 430 रन पर समाप्त घोषित करके इंग्लैंड के सामने 587 रन का लक्ष्य रखा. इंग्लैंड ने चाय के विश्राम तक दो विकेट पर 18 रन बनाए थे और वह लक्ष्य से 539 रन पीछे है.

214 रन की पारी में यशस्वी ने लगाए 12 छक्के

जायसवाल ने अपनी 214 रन की पारी के दौरान 12 छक्के लगाए और इस तरह से एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की. लेकिन वो एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा यदि थोड़ी देर और भारतीय बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करने का मौका देते तो निश्चित तौर पर यशस्वी जायसवाल किसी एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए होते. 

वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके यशस्वी

मालूम हो कि एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम के नाम दर्ज था. उन्होंने 1996 में जिम्बाम्वे के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा 12 छक्के लगाए थे. रविवार को यशस्वी ने इस रिकॉर्ड की बराबरी तो कर ली. लेकिन रोहित शर्मा की एक गलती के कारण वो इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए. 

इससे पहले इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहली पारी में शतक जड़ने वाले बेन डकेट आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. डकेट ने दावा किया था कि भारत कितने भी रन बनाए इंग्लैंड की टीम उसे हासिल कर सकती है लेकिन वह केवल चार रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. जसप्रीत बुमराह ने चाय के विश्राम से ठीक पहले दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉक क्राउली (11) को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को एक और करारा झटका दिया.

एंडरसन की गेंदों पर यशस्वी ने लगाया तीन लगातार छक्का

यशस्वी जायसवाल की पारी का आकर्षण 41 वर्षीय तेज गेंदबाज जेंट्स एंडरसन पर लगाए गए लगातार तीन छक्के थे. उन्होंने सरफराज खान (नाबाद 68) के साथ पांचवें विकेट के लिए 172 रन की अटूट साझेदारी की. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे सरफराज ने मैच में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया. इससे पहले शुभमन गिल ने 91 रन की पारी खेली. जायसवाल और सरफराज ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और दूसरे सत्र में 16 ओवर में 116 रन जोड़े. बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर इंग्लैंड के स्पिनर जूझते हुए नजर आए.

सिद्धू और मंयक के रिकॉर्ड को तोड़ा

जायसवाल की पारी बेहद आकर्षक थी. उन्होंने भारत की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के नवजोत सिंह सिद्धू और मयंक अग्रवाल के आठ आठ छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा. यही नहीं वह विनोद कांबली और विराट कोहली के बाद तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार मैच में दोहरे शतक जमाए.

एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 6 बल्लेबाज 

1. यशस्वी जयसवाल (भारत) बनाम इंग्लैंड राजकोट 2024- 12 छक्के
2. वसीम अकरम (पाकिस्तान) बनाम जिम्बाब्वे शेखपुरा 1996- 12 छक्के
3. मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया) बनाम जिम्बाब्वे पर्थ 2003- 11 छक्के
4. नाथन एस्टल (न्यूजीलैंड) बनाम इंग्लैंड क्राइस्टचर्च 2002- 11 छक्के 
5. ब्रैंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) बनाम पाकिस्तान शारजाह 2014- 11 छक्के 
6. ब्रैंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) बनाम श्रीलंका क्राइस्टचर्च 2014- 11 छक्के 
7. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) बनाम साउथ अफ्रीका केप टाउन 2016- 11 छक्के 
8. कुसल मेंडिस (श्रीलंका) बनाम आयरलैंड गॉल 2023, 11 छक्के
 

यह भी पढ़ें - राजकोट टेस्ट छोड़ घर लौटे अश्विन, भारत को मिला दूसरा खिलाड़ी, जानिये रनिंग मैच में खिलाड़ी बदलने के नियम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close