Ind vs NZ Test: 12 साल बाद घर में टेस्ट सीरीज हारा भारत, बने कई शर्मनाक रिकॉर्ड, WTC Final खेलना मुश्किल

Ind vs NZ Test: भारतीय क्रिकेट टीम को 12 साल बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी. न्यूजीलैंड ने शनिवार को पुणे टेस्ट में भारत को 113 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
रोहित शर्मा और विराट कोहली. (फाइल फोटो)

Ind vs NZ Test: रोहित शर्मा की कप्तानी और गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के नाम पर बड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से पिछड़ गई है. भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली इस हार के साथ ही 12 साल बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी. भारतीय टीम को मिली इस सीरीज हार के पीछे सबसे बड़ी वजह कमजोर बल्लेबाजी रही, जो सालों तक भारतीय टीम की मजबूती मानी जाती थी. इस सीरीज में भारतीय सूरमा बल्लेबाज बुरी तरीके से फेल हुए.

पहले टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम 46 रन पर ऑलआउट हो गई. जबकि दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारत सिर्फ 156 रन बना सकी. 

मिचेल सैंटनर की घातक गेंदबाजी में बिखड़ी भारतीय टीम

दरअसल बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर (106 रन पर 6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट में शनिवार को तीसरे दिन 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ भारतीय जमीन पर अपनी पहली सीरीज जीत हासिल कर ली. भारत को 359 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय टीम 60.2 ओवर में 245 रन पर सिमट गयी. 

Advertisement

दूसरे सेशन में पलट गया पूरा मैच

भारत को 359 रनों का लक्ष्य मिला था. न्यूज़ीलैंड के पांच विकेट चटकाने के बाद भारत पहले सत्र में एक विकेट के नुक़सान पर 81 रन बना चुका था और ऐसा प्रतीत हो रहा था कि भारत इस मैच में जीत दर्ज करने की ओर बढ़ सकता है. भारत को सिर्फ़ एक अच्छे सत्र की ज़रूरत थी लेकिन दूसरे सत्र में पूरा मैच न्यूज़ीलैंड के पक्ष में झुक गया. न्यूज़ीलैंड ने बेंगलुरु में जीत हासिल कर 36 वर्षों बाद टेस्ट में जीत हासिल की थी और अब पहली सीरीज़ जीत भी उनके नाम है. 

Advertisement

Advertisement

केन विलियमसन के बिना कीवी टीम ने हासिल की जीत

न्यूज़ीलैंड की इन दो जीत में केन विलियमसन भी टीम का हिस्सा नहीं थे, श्रीलंका में यह टीम हारकर आई थी. साउदी ने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था लेकिन टॉम लैथम ने बढ़िया कप्तानी की. पहले मैच में कीवी तेज़ गेंदबाज़ों ने बागडोर संभाली और दूसरे मैच में सैंटनर ने अगुवाई की. जबकि बल्लेबाज़ी में कॉन्वे और रचिन रवींद्र के साथ कप्तान टॉम लैथम ने भी योगदान दिया और न्यूज़ीलैंड ने टेस्ट क्रिकेट की सबसे मुश्किल सीरीज़ में से एक सीरीज़ जीत दिला दी. 

जब भारत पिछली बार घर पर टेस्ट सीरीज़ हारा था तब गंभीर उस टीम का हिस्सा थे और आज गंभीर टीम के मुख्य कोच हैं. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मिली उस सीरीज़ हार में अश्विन और कोहली भी भारतीय टीम का हिस्सा थे.

मिचेल सैंटनर ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

सैंटनर ने दूसरे टेस्ट में कुल 13 विकेट हासिल किये.  यह भारत में भारत के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.  उन्होंने पहली पारी में 53 रन पर सात और दूसरी पारी में 104 रन पर छह विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. उन्होंने मैच में कुल 13 विकेट हासिल किये.

WTC Final में पहुंचना होगा मुश्किल

पुणे टेस्ट गंवाने के साथ ही भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. भारतीय टीम अभी WTC 25 की रेस में सबसे आगे हैं. लेकिन आगे भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से ऑस्ट्रेलिया में भिड़ना है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को टेस्ट में मिली जीत का फायदा मिला है. ऐसे में अब भारतीय टेस्ट टीम के WTC Final में पहुंचने की उम्मीद कमजोर गई है.

यह भी पढ़ें - India vs New Zealand, 2nd Test: पुणे टेस्ट में भारतीय टीम की हार के 5 बड़े गुनहगार, फैंस नहीं करेंगे माफ

(IANS इनपुट के साथ)