T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप ट्रॉफी को चूमते, कंधे पर तिरंगा... टीम इंडिया ने खुशी के आंसुओं के साथ ऐसे मनाया जीत का जश्न, देखें PHOTOS

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज के बारबाडोस में शनिवार को 17 साल का सूखा खत्म करते हुए और 2023 का अधूरा सपना पूरा कर भारत टी20 वर्ल्ड चैंपियन बन गया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर नया इतिहास रच दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

T20 World Cup 2024: शनिवार को रात 8 बजे से ही हर भारतीय की निगाहें टीवी स्क्रीन पर टिकी थीं. आखिर 17 साल का सूखा और 2023 का अधूरा सपना जो पूरा होने का विश्वास था. टीम इंडिया ने इस सपने को पूरा किया और टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतकर हर भारतीय को सिर फक्र से ऊंचा किया. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

IND vs SA T20 World Cup 2024

बारबाडोस में शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने  दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया. जिसके बाद भारत में जश्न थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 11 साल बाद वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास रच दिया।. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

Advertisement

11 साल बाद वर्ल्ड कप जीतकर रचा इतिहास

विश्व कप जीतने के बाद क्रिकेटर विराट कोहली ने टी20 के अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट से संन्यास की भी घोषणा की. विराट ने कहा कि यह सही समय है और अब नए बच्चों को भी आगे आकर टीम की कमान संभालने का मौका मिलना चाहिए. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

Advertisement

T20 World Cup ट्रॉफी को चूमते हुए विराट कोहली

टीम इंडिया की जीत पर कप्तान रोहित शर्मा काफी भावुक हो गए.  जीत के बाद उन्होंने मैदान पर लेटकर अपनी खुशी जाहिर की. भारत ने 2007 में पहला विश्व कप जीता था, इसके साथ ही टीम ने आईसीसी ट्रॉफी का 11 साल का सूखा भी खत्म किया.  भारत ने इससे पहले साल 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता था.  (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

Advertisement

कप्तान रोहित शर्मा जीत पर हुए भावुक

टीम के सभी खिलाड़ियों के चेहरे पर जीत की खुशी साफ नजर आई. कप्तान रोहित शर्मा, गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और क्रिकेटर विराट कोहली ने एक साथ विक्ट्री पोज देकर कैमरे के सामने अपनी खुशी जाहिर की. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

कप्तान रोहित शर्मा, गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और क्रिकेटर विराट कोहली

टीम इंडिया की जीत में उनका साथ देने वाले उनके कोच राहुल द्रविड़ भी काफी खुश नजर आए. टीम ने जीत की खुशी में कोच राहुल द्रविड़ को कंधों पर उठाकर उनके  साथ और सहयोग के लिए आभार जताया. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

कोच राहुल द्रविड पर कंधों पर उठाकर झूमती टीम इंडिया

एक तरफ खुशी थी तो दूसरी तरफ मौका चूकने का दुख दक्षिण अफ्रीकी टीम और उनके कप्तान एडेन मार्करम के चेहरों पर साफ दिखाई दे रहा था. (फोटो- क्रेडिट-  ICC)

दक्षिण अफ्रीकी टीम मायूसी के साथ

 मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा, 'पिछले 3-4 सालों में हमने जो कुछ भी किया है, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है. ईमानदारी से कहूं तो हमने व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में बहुत मेहनत की है. यहां तक ​​पहुंचने और इस खेल को जीतने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ हुआ है. यह वह नहीं है जो हमने आज किया, यह वह है जो हम पिछले 3-4 सालों से करते आ रहे हैं. आज हमारे लिए यही सामने आया है. हमने पहले भी कई हाई प्रेशर गेम खेले हैं और गलत साइड पर भी रहे हैं. लेकिन खिलाड़ी समझते हैं कि क्या करना है.'

रोहित शर्मा जीत की खुशी जाहिर करते हुए