Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राजस्थान में क्या-क्या रहेगा बंद?

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होने जा रहा है. इस ऐतिहासिक पल के सभी लोग साक्षी बन सकें इसीलिए केंद्र और राज्य सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी कर 22 जनवरी को राज्य भर के सभी बूचड़खानों और मांस और मछली की दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया है. इस दिन अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है. इसी के चलते शुक्रवार को निदेशक और संयुक्त सचिव सुरेश कुमार ओला ने आदेश जारी करते हुए अस्थायी रूप से बंदी की है. यह राजस्थान की सीमा के भीतर सभी बूचड़खानों, मांस की दुकानों और मछली की दुकानों पर लागू होता है.

आधे दिन की छुट्टी का भी ऐलान

इस बीच, भारत सरकार ने सोमवार, 22 जनवरी को देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को आधे दिन के लिए बंद करने की घोषणा की है. बंद दोपहर 2:30 बजे से प्रभावी होगा, जिससे कर्मचारियों को नवनिर्मित अयोध्या मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की राम लला प्राण प्रतिष्ठा में भाग लेने की अनुमति मिल जाएगी. कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय ने शुक्रवार, 19 जनवरी को एक आधिकारिक ज्ञापन जारी किया, जिसमें सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को आधे दिन की बंदी के बारे में सूचित किया गया. यह निर्देश नई दिल्ली और पूरे देश में केंद्रीय कार्यालयों पर लागू होता है, जिससे महत्वपूर्ण अवसर के सम्मान में एकरूपता सुनिश्चित होती है.

Advertisement

राजस्थान में भी बंद रहेंगे कार्यालय

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. कर्मचारियों को समारोह में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, राज्य सरकार ने भी प्रदेश में स्थित सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. इससे पहले, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य गोविंद देव गिरि ने कहा था कि 'नेट्रोनमेलन' (राम लला की मूर्ति का अनावरण) सोने की ईंट पर शहद लगाकर किया जाएगा. अयोध्या के मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. आचार्य गिरि ने कहा कि, 'नेट्रोनमेलन' की मूल विधि यह है कि सोने की पट्टी में शहद लगाने से आंखों का अभिषेक होता है, जो लोगों को 'काजल' की तरह दिखता है.'

Advertisement

आज तीन विधि से होगा पूजन

रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. शुक्रवार को पूजा के लिए पवित्र अग्नि की स्थापना किए जाने के बाद आज शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास पूजन किया जाएगा. शर्कराधिवास पूजन में मूर्ति को कुछ समय के लिए चीनी के साथ रखा जाएगा. इसी तरह फलाधिवास में मूर्ति को फल के साथ और पुष्पाधिवास में मूर्ति को फूलों के साथ रखा जाएगा. हालांकि, प्राण प्रतिष्ठा का संकल्प गुरुवार को ही ले लिया गया था. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की इन तैयारियों के बीच, भगवान राम के चित्र वाली चूड़ियों से लेकर 56 प्रकार के ‘पेठा' तक और लोहा-तांबा से बने 500 किलोग्राम (किग्रा) वजन के नगाड़ा सहित देशभर से उपहारों की वहां बाढ़ सी आ गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- जयपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, 35 हजार रुपए की रिश्वत लेते IAS ऑफिसर प्रेमसुख बिश्नोई रंगे हाथ गिरफ्तार