Liquor Testing: शराब असली है या नकली? ऐसे कर सकेंगे पहचान, कीमत में भी हेरफेर नहीं कर सकेगा दुकानदार

राजस्थान के आबकारी विभाग ने अनूठी पहल की है. शराब असली है या नकली? अब आम लोग भी पता कर सकेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
असली-नकली शराब की कर सकेंगे पहचान

Rajasthan Excise Department: शराब असली है या नकली? अब आप भी बड़े आसानी से जान जाएंगे. इसके अलावा अब दुकानदार शराब की कीमतों में हेरफेर नहीं कर सकेंगे. इसके लिए आबकारी विभाग ने अनूठी पहल की है. आबकारी विभाग द्वारा  होलोग्राम का क्यूआर कोड स्कैन करने पर कई जानकारी मिल जाएगी. इसमें आप नकली और असली शराब की पहचान भी कर सकेंगे. विभाग की यह पहल अवैधघ शराब बिक्री पर रोक लगाने के लिए किया गया है.

एक्साइज सिटीजन ऐप तैयार

बता दे कि आबकारी विभाग ने प्रदेश में अवैध शराब के बिक्री को रोकने के लिए और हानिकारक शराब के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए होलोग्राम जांच पर आधारित राज एक्साइज सिटीजन (Raj Excise Citizen) मोबाइल ऐप तैयार किया गया है. इस ऐप को कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में डाउनलोड कर इसका उपयोग कर सकता है. आबकारी आयुक्त अंश दीप ने बताया कि अनाधिकृत स्त्रोत से खरीदी की गई शराब जहरीली व जानलेवा साबित हो सकती है.

राज एक्साईज सिटीजन ऐप

प्ले स्टोर पर मिलेगा ऐप

बताया गया कि शराब पीने वालों को जागरूकता के साथ अधिकृत शराब ठेके से ही शराब की खरीद करनी चाहिए. इसी क्रम में आबकारी विभाग द्वारा तैयार करवाया गया मोबाइल ऐप राज एक्साइज सिटीजन (Raj Excise Citizen) गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इस ऐप के माध्यम से शराब की बोतल पर लगे होलोग्राम के क्यूआर कोड को स्कैन करने अथवा बोतल पर लिखे नम्बर डालने पर शराब का ब्रांड, अधिकतम मूल्य, पैकिंग साईज, बैच नम्बर, उत्पादन की तारीख और शराब को बनाने वाली कंपनी का नाम दिख जाता है. 

राज एक्साईज सिटीजन ऐप

अवैध शराब बिक्री पर लगेगी रोक

आबकारी आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में इस ऐप के प्रचार-प्रसार से जागरूकता आएगी. यही नहीं, अवैध शराब के बेचने पर रोक लगाने में मदद मिलेगी. अवैध शराब मिलने की स्थिति में संबंधित आबकारी निरीक्षक, जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय एवं आबकारी आयुक्त कार्यालय के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 18001806436 या ई मेल CTRL.HO.EXCISE@RAJASTHAN.GOV.IN पर सूचना दी जा सकती है.  किसी भी व्यक्ति द्वारा सूचना पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें- लव मैरिज से नाराज लड़की के घरवालों ने दी खौफनाक सजा, लड़के को बुलाकर काट दी नाक