लेबनान पेजर ब्लास्टः 8 की मौत, 2750 घायल; हिज्बुल्लाह लडाकों का पेजर्स कैसे बना मौत का कारण?

Lebanon Pagers Blast: लेबनान में हिज्बुल्‍लाह लड़ाकों के पेजर्स में मंगलवार को धमाके हुए. इस धमाके में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 2,750 घायल हो गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

Lebanon Pagers Blast: न बंदूक, न बम, न ड्रोन... मंगलवार को लेबनान में हिज्बुल्लाह संगठन के 
लड़ाकों पर एक अजीब तरह का हमला हुआ. इस हमले में अभी तक 8 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. वहीं 2750 लोग घायल बताए जा रहे हैं. यह हमला पेजर के जरिए हुआ. जिसका इस्तेमाल अब बहुत कम होता है. पेजर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिससे कोई मैसेज भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि मोबाइल के आने के बाद से पेजर का यूज न के बराबर हो चुका है. फिर भी कुछ संगठन अब भी इसका इस्तेमाल करते हैं.

एक साथ हजारों पेजर में ब्लास्ट

मंगलवार शाम लेबनान में एक ही समय पर एक साथ हजारों पेजर फट गए. इनमें हिज्बुल्ला के सैकड़ों सदस्यों के घायल होने की खबर है. जख्मियों में लेबनान में ईरान के राजदूत मोज्तबा अमानी भी शामिल हैं. इस हमले के कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला लड़ाकों की खून से लथपथ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं.

हिज्बुल्लाह ने इजरायल को बताया जिम्मेदार

जिससे इस घटना की भयावहता को साफ तौर पर समझा जा सकता है. हिजबुल्ला ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार बताया है. इजरायल से जारी जंग में इसे बड़ी सुरक्षा चूक माना जा रहा है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देशभर में पेजर विस्फोटों से आठ लोगों की मौत हो गई, 2,750 लोग घायल हुए हैं.

Advertisement

एक्सपर्ट भी हैरान, बताया- बेहद खतरनाक 

पेजर के जरिए हुए हमले से दुनिया भर के एक्सपर्ट हैरान हैं. बेरूत की अमेरिकी यूनिर्सिटी के फैलो और अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार रामी कोउरी ने अल जजीरा से बातचीत में इस हमले को बेहद खतरनाक बताया. कोउरी के मुताबिक इस तरह का हमला पहले न देखा न सुना गया था. 

Advertisement

एक्सपर्ट के अनुसार इजरायल के पास इस तरह की हमलों को अंजाम देने की महारत हासिल है. यह दिखाता है कि हिज्बुल्लाह की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है. साइबर अटैक को तो हम जान सकते हैं, लेकिन यह बेहद खतरनाक हमला है. 

हिज्बुल्लाह का संचार नेटवर्क भी तबाह

इस हमले से हिज्बुल्लाह का संचार नेटवर्क भी तबाह हुआ है, लेकिन उनके पास इसका बैकअप है. पिछले 9 महीने से इजरायल के खिलाफ जंग में शामिल हिज्बुल्लाह पर यह घातक हमला है. अब देखना होगा कि हिजबुल्ला इसका क्या जवाब देता है.

यह भी पढ़ें - लेबनान : हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2,750 जख्मी

Advertisement