UG Admission 2024: यूजी-फर्स्ट ईयर में प्रवेश के आवेदन अब 26 जून तक, 5 जुलाई को डिक्लेयर होगी एडमिशन लिस्ट

प्रदेश के कॉलेजों में यूजी सेकन्ड ईयर एयर थर्ड ईयर सहित पीजी फाइनल ईयर में एडमिशन के लिए आवेदन का प्रोसेस 20 जून से शुरू होगा. यूजी पार्ट सेकन्ड, थर्ड और पीजी-फाइनल में एडमिशन रिन्यू के लिए आवेदन 20 जून से 19 जुलाई तक लिए जाएंगे और इसके लिए फीस भी इसी ड्यूरेशन में ई-मित्र पर जमा करवानी होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: सरकारी कॉलेजों में यूजी-फर्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख आगे बढ़ा दी गई है. अब अभ्यर्थी 26 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 19 जून निर्धारित की गई थी. लेकिन अन्तिम तिथि तक ज्यादातर सरकारी कॉलेजों में निर्धारित सीटों के अनुपात में एप्लिकेशन नहीं आईं. अगर बीकानेर की मिसाल दें तो सम्भाग के सबसे बड़े महाविद्यालय डूंगर कॉलेज में तीनों संकायों में 3420 सीटें हैं, लेकिन आवेदन सिर्फ 2843 आये हैं. डूंगर कॉलेज के छात्रों ने कम आवेदन आने पर अन्तिम तिथि आगे बढ़ाने के लिए ज्ञापन भी सौंपा है. 

सेकन्ड और थर्ड ईयर सहित पीजी में एडमिशन आज से

वहीं कॉलेज कमिश्नरेट ने भी ऑनलाइन आवेदन का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है. अभी तक जितने एडमिशन फॉर्म्स जमा हुए हैं उनमें सबसे कम फॉर्म्स कॉमर्स संकाय में आये हैं. कुल सीटों के मुकाबले 609 फीसद फॉर्म्स भी कॉमर्स में जमा नहीं हुए हैं. यहां के सरकारी महिला महिला महाविद्यालय एम. एस. कॉलेज में कुल 1410 सीटें हैं, जिनके लिए 1530 आवेदन प्राप्त हुए हैं. अगर यहां भी कॉमर्स संकाय में सबसे कम फॉर्म्स भरे गए हैं. नए शेड्यूल के अनुसार, 5 जुलाई को नए एडमिशन वाले स्टूडेन्ट्स की लिस्ट डिक्लेयर की जाएगी.

Advertisement

19 जुलाई तक ई-मित्र पर जमा करवानी होगी फीस

प्रदेश के कॉलेजों में यूजी सेकन्ड ईयर एयर थर्ड ईयर सहित पीजी फाइनल ईयर में एडमिशन के लिए आवेदन का प्रोसेस 20 जून से शुरू होगा. यूजी पार्ट सेकन्ड, थर्ड और पीजी-फाइनल में एडमिशन रिन्यू के लिए आवेदन 20 जून से 19 जुलाई तक लिए जाएंगे और इसके लिए फीस भी इसी ड्यूरेशन में ई-मित्र पर जमा करवानी होगी. डूंगर कॉलेज के प्रिन्सिपल डॉ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित का कहना है कि यूजी प्रथम वर्ष में आवेदन की आखिरी तारीख में बढ़ोतरी कर दी गई है. अब स्टूडेन्ट्स 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं. एडमिशन फॉर्म्स का सत्यापन 29 जून तक किया जाएगा. स्टूडेन्ट्स को 4 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन करवा कर ई-मित्र पर फीस जमा करवानी होगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- जल जीवन मिशन घोटाला मामले में तीसरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने महेश मित्तल को ED हिरासत में भेजा

Advertisement