India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू

India Post Gramin Dak Sewak Vacancy: भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों पर भर्ती होगी. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो गई है, जो 05 अगस्त तक चलेगी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती

India Post Gramin Dak Sewak Vacancy: सरकारी नौकरी के इंतजार में बैठे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. डाक विभाग में सरकार ने बंपर भर्ती करने का ऐलान किया है. भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, ग्रामीण डाक सेवक के कुल 44228 पद भरे जाएंगे. ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए 15 जुलाई से ऑनलाइन ऑवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 

किस राज्य में कितने पद

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 में देश भर के 23 सर्किलों में 44228 पदों पर भर्ती होगी.  इसमें उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 4588 ग्रामीण डाक सेवक के पद भरे जाएंगे. इसके बाद राजस्थान में 2718 पद, बिहार में 2558 पद, मध्य प्रदेश में 4011 पद, छत्तीसगढ़ में 1338 पद के अलावा अन्य राज्यों में भर्ती की जाएगी.

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है. मतलब  मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास लोग इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 32 साल ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए तय की गई है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियम के अनुसार आयु सीमा छूट दी जाएगी. 

कब तक होगा ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो गई है, जो 05 अगस्त तक चलेगी. आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए 06 अगस्त से 08 अगस्त 2024 तक की तारीख निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों का चयन 10वीं में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद राज्यवार व सर्कलवार मेरिट तैयार होगी.

Advertisement

आवेदन शुल्क

फिर उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. ग्रामीण डाक सेवक पद पर ऑनलाइन आवेदन के लिए जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, एससी, एसटी और विकलांग के लिए कोई फीस नहीं है, जबकि सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई गई. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान में करीब 25 हजार पर पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रकिया, CM भजनलाल के मंत्री ने दी जानकारी

Advertisement