विज्ञापन

राजस्थान में करीब 25 हजार पर पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रकिया, CM भजनलाल के मंत्री ने दी जानकारी

24 हजार 797 सफाई कर्मी के पदों पर भर्ती के लिए कुल 9 लाख 20 हजार 442 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं. मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

राजस्थान में करीब 25 हजार पर पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रकिया, CM भजनलाल के मंत्री ने दी जानकारी
झाबर सिंह खर्रा

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment: राजस्थान में नौकरी के इंतजार में बैठे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राज्य में जल्द ही सफाई कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. शुक्रवार को भजनलाल सरकार में स्वायत्त शासन राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले के परीक्षण के बाद जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. बता दें कि राजस्थान में करीब 25 हजार सफाई कर्मी के पदों के लिए एक मार्च को विज्ञप्ति जारी की गई थी. 

9 लाख से अधिक मिले आवेदन

राज्य में 24 हजार 797 सफाई कर्मी के पदों पर भर्ती के लिए कुल 9 लाख 20 हजार 442 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं. विधायक रामनिवास गावडिया के सवाल पर स्वायत्त शासन राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि नियुक्ति के लिए निर्धारित नियमों के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिकाएं दायर होने के कारण भर्ती प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था. हाई कोर्ट के फैसले के परीक्षण के बाद जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. 

समय-समय पर नियमों में हुआ संशोधन

मंत्री झाबर सिंह ने बताया कि प्रदेश में सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए समय-समय पर नियमों को संशोधित किया गया है. सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए 2012 में नियम बने थे, जिसमें नगर निकायों के 2 साल के अनुभव की योग्यता रखी गई थी. इसके बाद 11 अप्रेल 2018 को पुनः संशोधन कर 2 साल के स्थान पर एक वर्ष अनुभव कर दिया गया और 2 बच्चों का प्रावधान जोड़ा गया. नियमों में परिवर्तन कर भर्ती में निजी संस्थान व व्यक्तिगत अनुभव प्रमाण पत्र को भी मान्यता दी गई. 

उन्होंने बताया कि मूल नियमों में परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से भर्ती का प्रावधान था. तत्पश्चात 23 जनवरी 2023 को लॉटरी के माध्यम से भर्ती का प्रावधान किया गया. उसके बाद 8 जून 2023 को प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान भी जोड़ा गया. सफाई कर्मचारी भर्ती, राज्‍य में प्रभावी राजस्‍थान नगर पालिका (सफाई कर्मचारी सेवा) नियम, 2012 और इन्‍हीं नियमों में समय-समय पर किये गये संशोधन के अंतर्गत की जा रही है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में रोजगार और नौकरी के ऐलान का कंफ्यूजन करें दूर, जानें क्या हुई है असल घोषणाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CA Final Result 2024: जयपुर के रोहन की CA फाइनल में ऑल इंडिया 5वीं रैंक, यू-ट्यूब पर बच्चों को पढ़ाई की देते हैं टिप्स
राजस्थान में करीब 25 हजार पर पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रकिया, CM भजनलाल के मंत्री ने दी जानकारी
RPSC will conduct RAS main exam for two days, know when and where to get the admit card, what is the strict guideline
Next Article
RPSC दो दिन आयोजित करेगी RAS मुख्य परीक्षा, जानें कब और कहां मिलेगा एडमिट कार्ड, क्या है सख्त गाइडलाइन
Close