Pre D.El.Ed. Exam में पकड़े गए 6 डमी कैंडिडेट, धौलपुर में चचेरे भाई की जगह परीक्षा दे रहा मुन्नाभाई धराया

Pre D.El.Ed. Exam 2024: राजस्थान में रविवार को प्री-डीएलएड परीक्षा संपन्न हुई. प्रदेश के 1917 सेंटरों पर आयोजित इस परीक्षा में 6 डमी कैंडिडेट पकड़े गए. परीक्षा अवधि में कंट्रोल रूम से लगातार सभी सेंटरों की सतत निगरानी होती रही.

Advertisement
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Pre D.El.Ed. Exam 2024: रविवार को राजस्थान में वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा द्वारा आयोजित प्री-डीएलएड परीक्षा संपन्न हुई. यह परीक्षा राज्य के 1917 केन्द्रों पर ली गई. परीक्षा में कुल 6 लाख 45 हजार 254 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से पांच लाख 95 हजार 47 परीक्षार्थी उपस्थित (92.19 फीसदी) रहे और केवल 50 हजार 407 परीक्षार्थी अनुपस्थित (7.81 फीसदी) रहे. कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी और स्कूल शिक्षा शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने कंट्रोल रूम से सतत निगरानी की और परीक्षा केन्द्रों का जायजा भी लिया.

कुलपति प्रोफेसर सोडाणी ने बताया कि इस परीक्षा में पांच डमी कैंडिडेट पकड़े गए. उन्होंने बताया कि जालौर में एक और बाड़मेर में चार डमी परीक्षार्थी पकड़े गए, जिनके खिलाफ प्रशासन द्वारा कड़ी कार्यवाही की जा रही है.

Advertisement

कुलपति ने बताया कि जयपुर में सबसे ज्यादा 56 हजार 519 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 50 हजार 475 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. जोधपुर में 43 हजार 693 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 39 हजार 469 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. कोटा में कुल 19 हजार 600 परीथार्थियों में से 18 हजार 333 परीक्षार्थी केन्द्रों पर परीक्षा देने पहुंचे. परीक्षा में पर्सनलाइज्ड ओएमआर शीट का उपयोग किया गया जिसमें किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई.

Advertisement
इधर सरकारी प्रेस नोट से इतर धौलपुर से भी एक डमी कैंडिडेट पकड़े जाने की बात सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार धौलपुर में प्री-डीएलएड परीक्षा में चचेरे भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा एक डमी कैंडिडेट पकड़ा गया. धौलपुर में डमी कैंडिडेट पकड़े जाने के बाद नवोदय प्रिंसिपल ने उसे पुलिस को सुपुर्द किया.

धौलपुर से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को आयोजित हुई प्री डीएलएड परीक्षा के दौरान जवाहर नवोदय स्कूल के परीक्षा केंद्र पर परीक्षक की सजकता से डमी कैंडिडेट को पकड़ा है. आरोपी अभ्यर्थी चचेरे भाई के स्थान पर परीक्षा देने आया था. आधार कार्ड एवं प्रवेश पत्र में अंकित फोटो के अंतर्गत हुलिया में अंतर होने पर मामले का भंडाफोड़ हो गया. डमी अभ्यर्थी पकड़े जाने से परीक्षा केंद्र पर हड़कंप मच गया. स्कूल प्रशासन ने मामले की सूचना पुलिस को दी. मौके पर पहुंचे पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है.

Advertisement

धौलपुर में चचेरे भाई की जगह परीक्षा दे रहा डमी कैंडिडेट गिरफ्तार

सदर थाना प्रभारी रामनरेश मीणा ने बताया कि स्कूल की प्रधानाचार्य अर्चना द्वारा नवोदय स्कूल के परीक्षा केंद्र पर डमी कैंडिडेट द्वारा परीक्षा दिए जाने की सूचना दी थी. जिस सूचना पर पुलिस की टीम ने स्कूल में पहुंचकर मामले की पड़ताल की तो पता चला कि पकड़ा गया युवक सत्येंद्र कुशवाहा अपने चचेरे भाई संजय कुशवाहा के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. आरोपी सत्येंद्र कुशवाहा मनिया थाना क्षेत्र के लाडमपुर गांव का रहने वाला बताया जा रहा हैं.

सदर थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी युवक स्कूल के कमरा नंबर 6 में बैठकर अपने चचेरे भाई की जगह परीक्षा दे रहा था. जिसे स्कूल के स्टाफ ने आधार कार्ड से मिलान करने के बाद पकड़ा है. उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा तहरीर दिए जाने के बाद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल स्कूल प्रबंधन और पुलिस की टीम पकड़े गए डमी कैंडिडेट से पूछताछ कर रही हैं.

परीक्षक की सहजता से पकड़ा गया आरोपी

थाना प्रभारी रामनरेश मीणा ने बताया आरोपी सत्येंद्र कुशवाहा अपने चचेरे भाई संजय कुशवाहा के स्थान पर डीएलएड की परीक्षा देने आया था. परीक्षा के कमरा नंबर 6 में आरोपी बैठा हुआ था. परीक्षक द्वारा सभी अभ्यर्थियों के आधार कार्ड से प्रवेश पत्र के मिलान किया जा रहे थे. लेकिन दस्तावेज मिलान के दौरान आरोपी सत्येंद्र का चेहरा प्रवेश पत्र से अलग पाया गया. परीक्षक ने तुरंत मामले से स्कूल प्रशासन को अवगत कराया. स्कूल की प्रिंसिपल समेत तमाम स्टाफ ने जब गहनता से छानबीन की तो आरोपी सत्येंद्र डमी पाया गया. जिससे स्कूल में हड़कंप मच गया. स्कूल प्रशासन ने तुरंत मामले की सूचना सदर थाना पुलिस को दी. पुलिस ने आरोपी सत्येंद्र को हिरासत में लेकर पछताछ शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें - RU Admission: राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी के लिए प्रवेश परीक्षाएं आज से, 37 विषयों में होंगे एडमिशन