Rajasthan: प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2024 के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

प्री-डीएलएड परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर रवि गुप्ता के मुताबिक़ प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन अब 4 जून तक किये जा सकेंगे. अंतिम तारीख में 4 दिनों की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं आवेदन फ़ॉर्म में करेक्शन का प्रोसेस एक जून से शुरू हो जाएगा. पाँच जून तक आवेदन पत्रों में संशोधन किया जा सकेगा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Pre DELED Entrance Exam-2024: 2 वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स अब प्री-डीएलएड एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन 4 जून तक कर सकेंगे. डीएलएड कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून को प्रस्तावित प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख में नोडल एजेन्सी ने बढ़ोतरी कर दी है. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 31 मई निर्धारित की गई थी. 31 मई को एक ही दिन में 70 हज़ार से ज़्यादा कैंडिडेट्स द्वारा प्री-डीएलएड कोर्स के लिए आवेदन फ़ॉर्म भरे गए थे.

वहीं अनेक अभ्यर्थियों ने नोडल एजेन्सी को ऑनलाईन आवेदन की आख़िरी तारीख़ में बढ़ोतरी करने के सम्बन्ध में पत्र लिखे थे. ऑनलाईन आवेदन बाक़ी रहे अभ्यर्थी अब 4 जून तक आवेदन कर सकेंगे. अन्तिम तिथि में बढ़ोतरी होने के साथ ही अभ्यर्थियों की तादाद 6 लाख से ज़्यादा होने की उम्मीद की जा रही है. राज्य भर से अब तक तक़रीबन 5 लाख, 56 हज़ार आवेदन किये जा चुके हैं. इनमें से 2 लाख, 48 हज़ार, 842 छात्र और 3 लाख, 7 हज़ार, 13 छात्राएं शामिल हैं. वहीं 44 अन्य कैंडिडेट्स भी आवेदन करने वालों में शामिल हैं.

Advertisement

98 फ़ीसद अभ्यर्थियों ने चुना हिन्दी मीडियम

अब तक प्राप्त आवेदनों में 98 फ़ीसद अभ्यर्थियों ने हिन्दी मीडियम में क्वेश्चन पेपर प्राप्त करने का ऑप्शन चुना है. केवल 2.31 फ़ीसद कैंडिडेट्स ने इंग्लिश मीडियम में एग्जाम देने का विकल्प दिया है.  प्री-डीएलएड एग्जाम के सह-समन्वयक सन्दीप हुड्डा का कहना है कि परीक्षा में अनुचित साधनों के इस्तेमाल और नक़ल रोकने के लिए ख़ास तैयारियाँ की जा रही हैं. अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली ग़लतियों को कम करने और परीक्षा का रिज़ल्ट जल्द जारी करने के लिए कस्टमाइज़्ड ओएमआर शीट्स तैयार करवाई जा रही है. सभी अभ्यर्थी एग्जाम देने के बाद में ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी और क्वेश्चन पेपर की बुकलेट अपने साथ ले जा सकेंगे. 

Advertisement

प्री-डीएलएड परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर रवि गुप्ता के मुताबिक़ प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन अब 4 जून तक किये जा सकेंगे. आख़िरी तारीख़ में 4 दिनों की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं आवेदन फ़ॉर्म में करेक्शन का प्रोसेस एक जून से शुरू हो जाएगा. पाँच जून तक आवेदन पत्रों में संशोधन किया जा सकेगा. 

Advertisement