विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2024 के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

प्री-डीएलएड परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर रवि गुप्ता के मुताबिक़ प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन अब 4 जून तक किये जा सकेंगे. अंतिम तारीख में 4 दिनों की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं आवेदन फ़ॉर्म में करेक्शन का प्रोसेस एक जून से शुरू हो जाएगा. पाँच जून तक आवेदन पत्रों में संशोधन किया जा सकेगा. 

Read Time: 3 mins
Rajasthan: प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2024 के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन
प्रतीकात्मक फोटो

Pre DELED Entrance Exam-2024: 2 वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स अब प्री-डीएलएड एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन 4 जून तक कर सकेंगे. डीएलएड कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून को प्रस्तावित प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख में नोडल एजेन्सी ने बढ़ोतरी कर दी है. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 31 मई निर्धारित की गई थी. 31 मई को एक ही दिन में 70 हज़ार से ज़्यादा कैंडिडेट्स द्वारा प्री-डीएलएड कोर्स के लिए आवेदन फ़ॉर्म भरे गए थे.

वहीं अनेक अभ्यर्थियों ने नोडल एजेन्सी को ऑनलाईन आवेदन की आख़िरी तारीख़ में बढ़ोतरी करने के सम्बन्ध में पत्र लिखे थे. ऑनलाईन आवेदन बाक़ी रहे अभ्यर्थी अब 4 जून तक आवेदन कर सकेंगे. अन्तिम तिथि में बढ़ोतरी होने के साथ ही अभ्यर्थियों की तादाद 6 लाख से ज़्यादा होने की उम्मीद की जा रही है. राज्य भर से अब तक तक़रीबन 5 लाख, 56 हज़ार आवेदन किये जा चुके हैं. इनमें से 2 लाख, 48 हज़ार, 842 छात्र और 3 लाख, 7 हज़ार, 13 छात्राएं शामिल हैं. वहीं 44 अन्य कैंडिडेट्स भी आवेदन करने वालों में शामिल हैं.

98 फ़ीसद अभ्यर्थियों ने चुना हिन्दी मीडियम

अब तक प्राप्त आवेदनों में 98 फ़ीसद अभ्यर्थियों ने हिन्दी मीडियम में क्वेश्चन पेपर प्राप्त करने का ऑप्शन चुना है. केवल 2.31 फ़ीसद कैंडिडेट्स ने इंग्लिश मीडियम में एग्जाम देने का विकल्प दिया है.  प्री-डीएलएड एग्जाम के सह-समन्वयक सन्दीप हुड्डा का कहना है कि परीक्षा में अनुचित साधनों के इस्तेमाल और नक़ल रोकने के लिए ख़ास तैयारियाँ की जा रही हैं. अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली ग़लतियों को कम करने और परीक्षा का रिज़ल्ट जल्द जारी करने के लिए कस्टमाइज़्ड ओएमआर शीट्स तैयार करवाई जा रही है. सभी अभ्यर्थी एग्जाम देने के बाद में ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी और क्वेश्चन पेपर की बुकलेट अपने साथ ले जा सकेंगे. 

प्री-डीएलएड परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर रवि गुप्ता के मुताबिक़ प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन अब 4 जून तक किये जा सकेंगे. आख़िरी तारीख़ में 4 दिनों की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं आवेदन फ़ॉर्म में करेक्शन का प्रोसेस एक जून से शुरू हो जाएगा. पाँच जून तक आवेदन पत्रों में संशोधन किया जा सकेगा. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE ने जारी किए 12th के सप्लीमेंट्री एग्जाम फॉर्म, जानें लास्ट डेट से लेकर परीक्षा तिथि तक सबकुछ
Rajasthan: प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा-2024 के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन
UGC NET 2024: UGC NET 2024 exam will be held on June 18, 2 major changes
Next Article
UGC NET 2024: यूजीसी नेट 2024 परीक्षा 18 जून को होगी, 2 बड़े बदलाव हुए
Close
;