RBSE 12th Result: 12वीं की इस टॉपर लड़की के कटे सिर्फ एक नंबर, जानिए माता-पिता क्या करते

RBSE Science Topper: राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. साइंस वर्ग में बाड़मेर की तरुणा चौधरी के 12वीं रिजल्ट में सिर्फ एक नंबर कटे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
तरुणा चौधरी

RBSE 12th Topper Taruna Choudhary: राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस बार साइंस, कॉमर्स और ऑर्ट्स का एक साथ रिजल्ट जारी किया गया है. पिछले साल की तरह इस साल भी 12वीं के रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है. बाड़मेर की तरुणा चौधरी ने 499 अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉपर की लिस्ट में शामिल हुईं हैं. तरुणा के पिता पेश से वकील हैं और मां राजकीय स्कूल में टीचर हैं. 
 

घर पर बधाई देने का लगा तांता

12वीं के रिजल्ट में 500 में से 499 अंक मिलने पर तरुणा के घर लोग बधाई देने आ रहे हैं. उनके माता-पिता भी काफी खुश हैं. उनकी दादी ने कहा कि बेटा-बेटी में कोई अंतर नहीं है और बेटा-बेटी सभी कहना चाहती हूं कि यदि पढ़ना है तो सच्ची लगन और पूरी मेहनत से पढ़ें. परिवार ने हमेशा ही तरूणा का स्पोर्ट किया है.

12वीं में कटे सिर्फ एक नंबर

पेश से वकील पिता विष्णु भगवान चौधरी ने बेटी की सफलता पर कहा कि उसकी शुरुआत से पढ़ाई में बेहद रुचि है. 10वीं में उसका परिणाम 95 प्रतिशत से ऊपर रहा था. यह तरूणा और उसके स्कूल और शिक्षकों की मेहनत है कि आज उनकी बेटी ने प्रदेश में टॉप किया है. तरुणा को साइंस स्ट्रीम में 12वीं के रिजल्ट में 500 में सिर्फ एक नंबर कटे हैं. उसे 500 में से 499 अंक हासिल हुए. 

मार्कशीट में तरुणा चौधरी को अंग्रेजी को छोड़कर हिंदी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में 100 के 100 नंबर मिले, जबकि सिर्फ अंग्रेजी में उसे 99 नंबर मिले. ऐसे में उसे 500 में से 499 प्राप्त हुए हैं. उसे 10वीं की परीक्षा में 95 प्रतिशत से ऊपर नंबर मिले थे. खास बात है कि तरुणा ने बाड़मेर के मयूर नोबल्स एकेडमी सीनियर सेकंडरी स्कूल  से 12वीं की परीक्षा दी थी. 
 

Advertisement

बेटी के टॉप करने पर मां ने क्या कहा?

वहीं तरुणा की मां राजकीय स्कूल में शिक्षिका हैं. उन्होंने कहा कि बेटा बेटी में कोई अंतर नहीं है यदि बेटियों को मौका दिया जाए तो बेटियां भी परिवार हो देश का नाम रोशन करती है. रिजल्ट को लेकर तरुणा चौधरी ने बताया कि स्कूल के बाद 6 से 8 घंटे घर पर पढ़ाई करने के बाद यह सफलता हासिल हुई है.
 

साइंस के अलावा आर्ट्स में भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है. इस बार आर्ट्स में लड़कियों का परिणाम 97.86 प्रतिशत रहा है. साइंस में इस बार लड़कियों का 98.90 फीसदी रहा तो वहीं लड़कों का 95.8 प्रतिशत रहा. पिछले साल भी लड़कियों ने ही बाजी मारी थी. 2023 में लड़कों का परिणाम 94.72 और लड़कियों का परिणाम 97.39 फ़ीसदी रहा था.

Advertisement

यह भी पढ़ें- RBSE बोर्ड 12वीं में लड़कियों का दबदबा कायम, साइंस में 97.73%, कॉमर्स में 98.95% और आर्ट्स का 96.88 % रहा रिजल्ट