Rajasthan Deputy Jailor vacancy 2024: राजस्थान कारागार विभाग में डिप्टी जेलर के पद पर निकली भर्ती, 6 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

Deputy Jailor Vacancy 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के जरिए राजस्थान कारागार विभाग ( Rajasthan Prison Department)  के माध्यम से उप कारापाल की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Deputy Jailor Vacancy 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के जरिए राजस्थान कारागार विभाग ( Rajasthan Prison Department)  के माध्यम से उप कारापाल की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है. यह परीक्षा डिप्टी जेलर( Deputy Jailor vacancy 2024)  के कुल 73 पदों के लिए आयोजित की जाएगी, इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. डिप्टी जेलर के लिए शैक्षणिक योग्यता लॉ ग्रेजुएशन पास रखी गई है.

 योग्यता

इस परीक्षा में पुरुष और महिला दोनों ही शामिल हो सकते हैं. इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को देश के किसी भी मान्यता प्राप्त लॉ कॉलेज से स्नातक होना चाहिए. साथ ही, उम्मीदवारों को देवनागरी शैली में लिखना आना चाहिए. इसके अलावा उन्हें राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आयु 1 जनवरी 2025 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष से कम होनी चाहिए. इसके साथ ही राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिलाओं को 5 वर्ष की छूट दी गई है. साथ ही सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को भी 5 वर्ष की छूट मिलती है.

आवेदन की अंतिन तिथि

इन पदों के लिए अभ्यर्थी 8 जुलाई से 6 अगस्त रात 12 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया

इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/news पर उपलब्ध रहेगी. जिसे अभ्यर्थी समय- समय पर चेक करते रहेंगे. साथ ही एख बार आवेदन करने से पहले इस पद से जुड़ी अन्य जानकारी जान लें और फिर आवेदन करें.  इसके अलावा आवेदन करने के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IAS Transfer List 2024: राजस्थान के 6 आईएएस अफसरों का तबादला, देखें लिस्ट में किस-किस का नाम शामिल