विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET UG 2024 की परीक्षा आज, राजस्थान के 24 शहरों में 1 लाख 97 हजार विद्यार्थी देंगे एग्जाम

मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2024) आज यानी रविवार को दोपहर दो बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

Read Time: 4 mins
NEET UG 2024 की परीक्षा आज, राजस्थान के 24 शहरों में 1 लाख 97 हजार विद्यार्थी देंगे एग्जाम
नीट-यूजी परीक्षा 2024

NEET UG 2024: देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2024) आज यानी रविवार को दोपहर दो बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. एनटीए की ओर से पहले ही प्रवेश पत्र और दिशा निर्देश जारी कर दिए गए थे. खास बात है कि नीट-यूजी की परीक्षा देशभर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में आयोजित होगी. इस बार नीट-यूजी की परीक्षा के लिए अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए. इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 24 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 

वहीं, राजस्थान में 24 शहरों के अलग-अलग सेंटर पर नीट-यूजी की परीक्षा होगी. राज्य में कुल एक लाख 97 हजार विद्यार्थी मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेंगे. NEET UG 2024 की परीक्षा पेन-पेपर मोड में होने से परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा. एनटीए के जोनल कॉर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड ने बताया कि कोटा में इस बार 56 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जहां 28 हजार परीक्षार्थी पेपर देंगे.

परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं

इनमें ज्यादातर लड़कियां परीक्षा में शामिल होंगी. पिछले साल कोटा में 44 सेंटर थे. नीट-यूजी के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है. यह परीक्षा हिंदी, इंग्लिश सहित 14 भाषाओं में होगी. प्रवेश परीक्षा में कुल 720 अंकों के पेपर में फिजिक्स, केमिस्टी, जूलॉजी व बॉटनी चारों विषयों में दो सेक्शन में एमसीक्यू प्रश्न पूछे जायेंगे. सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे, जबकि सेक्शन-बी में 15 प्रश्न होंगे, जिसमें से 10 प्रश्न हल करने होंगे. प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों का होगा. गलत उत्तर पर एक अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी.

क्या ले जाने की अनुमति, क्या नहीं?

परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, गवर्नमेंट के द्वारा अनुमोदित वैलिड आइडेंटिटी  प्रूफ  पैन कार्ड / ड्राइविंग  लाइसेंस / वोटर ऑय डी / 12जी क्लास का  बोर्ड एडमिट कार्ड या  रजिस्ट्रेशन  कार्ड / पासपोर्ट / ओरिजिनल  स्कूल  आइडेंटिटी  कार्ड  जिसमें परीक्षार्थी की फोटो आ रही हो, इनमें से कोई सी भी एक आइडी साथ लानी है. आधार कार्ड को एनटीए ने ओरिजिनल आई डी के रूप मे प्रमुखता दी है. इनकी फोटो कॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी. विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा. पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल,और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे. परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल फ़ोन, ब्लूटूथ डिवाइस परीक्षा केंद्रों पर ले जाने की मनाही है.

क्या है ड्रेस कोड

परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है. छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो तथा हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं , फुल आस्तीन की शर्ट को न पहन कर जाएं. छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं. इनमे से किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए. नॉर्मल स्लीपर या सामान्य जूते पहन सकते हैं. आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है. परीक्षार्थी यदि कोई धार्मिक या परंपरागत ड्रेस  पहन कर जा रहा है तो उसे 11ः30 तक परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति तथा अपनी व्यक्तिगत  जांच करवानी होगी .

परीक्षा केंद्र पर कब मिलेगी एंट्री

परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1.30 बजे तक चलेगा. सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है. 1.30 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति मे एग्जामिनेशन सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अतः अपने एडमिट कार्ड मे दर्शाए गए रिपोर्टिंग समय पर ही उपस्थित हो. कैंडिडेट्स, जिनका सेंटर कहीं बाहर आया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कम से कम एक दिन पहले परीक्षा स्थल का स्थान वेरीफाई कर लें ताकि परीक्षा के दिन वे निर्धारित समय से पहुंच जाएं एवं  उन्हें  वहां  किसी  भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

यह भी पढे़ं- बीकानेरी भुजिया की जिस कमरे से हुई थी शुरुआत, वहां पहुंचा हल्दीराम परिवार की 5 पीढ़ियों का पूरा कुनबा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
FDDI जोधपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- फुटवियर और फैशन उद्योग से देश को दें आर्थिक मजबूती
NEET UG 2024 की परीक्षा आज, राजस्थान के 24 शहरों में 1 लाख 97 हजार विद्यार्थी देंगे एग्जाम
Amidst tight security, 23.50 lakh students of the country took the NEET-UG exam result declared on June 14
Next Article
कड़ी सुरक्षा के बीच देश के 23.50 लाख विद्यार्थियों ने दी नीट-यूजी परीक्षा, 14 जून को घोषित होगा रिजल्ट
Close
;