विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

बंगाल की लड़की, राजस्थान में पली-बढ़ी- इस तरह संगीत की दुनिया की बनी मशहूर आवाज

छोटी सी उम्र में श्रेया ने जी टीवी रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' शो जीतकर बता दिया कि उनकी मंजिल कहीं और है.

Read Time: 3 min
बंगाल की लड़की, राजस्थान में पली-बढ़ी- इस तरह संगीत की दुनिया की बनी मशहूर आवाज
इस तरह संगीत की दुनिया की आवाज बनी श्रेया घोषाल

अपनी सुरीली आवाज से अलग पहचान बना चुकीं सिंगर श्रेया घोषाल के गानों का जादू हर किसी पर चलता है. हिंदी ही नहीं श्रेया कन्नड़, मराठी, तेलगु, तमिल, बंगाली और पंजाबी फिल्मों में गाने गा चुकी हैं. उनके नाम 6 फिल्म फेयर अवार्ड्स भी हैं. पश्चिम बंगाल के एक छोटे से गांव ब्रह्मपुर में श्रेया घोषाल का जन्म हुआ लेकिन परवरिश राजस्थान के रावतभाटा में हुई. ये कोटा के पास है. पिता बिश्वजीत घोषाल इलेक्ट्रिकल इंजिनियर हैं और न्यूक्लियर पॉवर कारपोरेशन में जॉब करते थे. मां शर्मिष्ठा घोषाल भी बेहतरीन सिंगर हैं.

4 साल की उम्र से ली शास्त्रीय संगीत की शिक्षा 

श्रेया की 8वीं क्लास तक की पढ़ाई रावतभाटा में ही हुई लेकिन पिता की ट्रांसफरेबल जॉब होने के चलते उनकी आगे की पढ़ाई मुंबई में ही हुई. स्कूल में पढ़ते हुए ही संगीत में उनका मन लगने लगा था. बचपन से ही श्रेया का संगीत के प्रति झुकाव था. यही वजह है कि महज 4 साल की उम्र से ही उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दिया था. सिंगिंग में उनकी मां ही उनकी गुरु हैं. उन्होंने ही बेटी को संगीत का सुर, लय और ताल सिखाया. श्रेया की मां घर में बंगाली गाने गाया करती थीं. उनके ही गाने सुनकर श्रेया रियाज करती थीं. संगीत की ओर बेटी का झुकाव देख माता-पिता ने उनका एडमिशन हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में करवा दिया.

हर दिल तक पहुंची श्रेया की आवाज

छोटी सी उम्र में श्रेया ने जी टीवी रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा' शो जीतकर बता दिया कि उनकी मंजिल कहीं और है. शो को जज कर रहे सिंगर सोनू निगम और कल्याण जी ने उनकी आवाज को परखा और श्रेया के माता-पिता को मुंबई आने के लिए राजी कर लिया. कल्याण जी ने 18 महीनों तक श्रेया को संगीत की बारीकियां सिखाईं और क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग दी.

टॉप मोस्ट सिंगर बनी श्रेया घोषाल

फिल्मों में गाने और श्रेया का करियर बनाने में फिल्म डायरेक्टर निर्देशक संजय लीला भंसाली की महत्वपूर्ण भूमिका रही. उन्होंने अपनी फिल्म 'देवदास' में श्रेया को पहला बॉलीवुड ब्रेक दिया. इस फिल्म के गाने गाकर श्रेया बॉलीवुड की टॉप मोस्ट सिंगर्स में एक बन गईं. इस गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट प्लेबैक सिंगर डेब्यू के अवॉर्ड मिला और म्यूजिक में नए टैलेंट के लिए आरडी बर्मन पुरस्कार से भी नवाजा गया.

सिंगिंग ही नहीं रियलिटी शोज भी जज कर चुकी हैं

इसके बाद श्रेया घोषाल के गानों की झड़ी लग गई. बैक टू बैक कई गाने उन्होंने गाए. उन्होंने हर तरह के गाने गाकर अपनी अलग पहचान बनाई. रोमांटिक से लेकर सैड या पेपी सॉन्ग्स उनके जबरदस्त हिट हुए. श्रेया सिंगिंग बेस्ड कई रियलिटी शोज जज कर चुकी हैं. इनमें 'इंडियन आइडल' भी शामिल है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close