नट्स खाने से हो जाती है एलर्जी तो नट्स सीड्स बटर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन, टेस्ट के साथ मिलेगे ये फायदे

ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हालांकि कुछ लोग एलर्जी के कारण इसे डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं. उन्हें सीड्स बटर से मिल सकता है नट्स जैसे फायदा जानिए कैसे.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Seeds Butter Benefits: कद्दू के बीजों में विटामिन के और मैग्नीशियम जैसे मिनरल होते हैं.

ड्राई नट्स टेस्ट ही नहीं हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट इसे हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. हालांकि कुछ लोग एलर्जी के कारण नट्स नहीं खा पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बेहतरीन उपाय बताया है. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर नट्स बटर बनाने और उसके फायदों को शेयर किया है. पूजा मखीजा अक्सर डाइट में हेल्दी ऑप्शन को शामिल करने के उपाय शेयर करती रहती हैं.

कैसे बनाएं सीड्स बटर (How to make Seeds butter)

सीड्स बटर बनाने के लिए कद्दू के बीजों को रोस्ट कर लें और ब्लैंडर में पेस्ट बना लें. आप चाहे तो इसमें मिठास के लिए नेचुरल स्वीटनर हनी मिला सकते हैं. आप चाहे तो इसी तरह से दूसरे नट्स से भी बटर तैयार कर सकते हैं. बटर को पसंदीदा फलों या टोस्ट पर लगाएं. उस पर शी सॉल्ट और सिनेमन पाउडर छिड़के और स्नैक्स के रूप में बेहतरीन टेस्ट का मजा लें.

सेहत के नट्स या सीड्स बटर के फायदे (Health benefits of nuts butter)

ऐसे लोग जिन्हें नट्स से एलर्जी है वे नट्स या सीड्स के बटर को यूज कर सकते हैं. इसके साथ ही यह अपनी डाइट में मैग्नीशियम और जिंक एड करने का अच्छा तरीका है. इसमें पाया जाने वाला गुड फैट ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में भी मददगार साबित हो सकता है.

Advertisement

कद्दू के बीज के फायदे (Benefits of Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीजों में विटामिन के और मैग्नीशियम जैसे मिनरल होते हैं. ये दोनों ही घाव भरने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसके साथ ही इसमें मिलने वाला जिंक बैक्टेरिया और वायरस से लड़कर इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement