विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

वजन कम करना है तो नाश्ते में खाएं ओट्स से बनी इडली, यहां देखें रेसिपी

Low Calorie Oats Idli: अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो यह लो-कैलोरी ओट्स इडली आपके लिए एकदम परफेक्ट है! यह जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है और एक क्विक और पौष्टिक ब्रेकफास्ट के लिए आइडियल रेसिपी है.

Read Time: 4 min
वजन कम करना है तो नाश्ते में खाएं ओट्स से बनी इडली, यहां देखें रेसिपी
हेल्दी नाश्ते के लिए एकदम परफेक्ट है ये ओट्स इडली.

How To Control Weight: सुबह ऑफिस के लिए जाने से लेकर बच्चों का लंच और नाश्ता बनाने को लेकर के होने वाली भागदौड़ से लेकर कई काम होते हैं जो हमको फटाफट निपटाने होते हैं. ऐसे में हम सभी ऐसे फूड आइटम्स की तलाश में रहते हैं जो हमारे काम को आसान बना दें और एक हेल्दी और टेस्टी नाश्ता भी मिल सके. अमूमन जब भी जल्दबाजी में ब्रेकफास्ट बनाने की बात आती है तो अक्सर लोग ब्रेड और बटर, रैप्स, कटलेट आदि का सहारा लेते हैं. हालांकि नाश्ते को हमेशा हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए जो हमारे पूरे दिन के लिए शरीर को एनर्जी दे सके. लेकिन जल्दबाजी में बना नाश्ता हमारे स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव ड़ाल सकता है. इसलिए हमारे भोजन में अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. इस बात को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक लो-कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी लेकर आए हैं जो उन लोगों के लिए आइडियल हैं जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं.

इडली एक फेमस साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट है. इडली खाने में सॉफ्ट है और स्टीम्ड होने के कारण सेहत के लिए भी फायजेमंद होती है. इसे गरमा गरम सांबर और चटनी के साथ खाने पर इसका स्वाद और बढ़ जाता है. आज हम आपको इडली की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे कद्दूकस की हुई गाजर के साथ बनाया जाता है. ओट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जबकि गाजर पोटेशियम, विटामिन ए और बायोटिन जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार है. ये लो-कैलोरी ओट्स इडली बनाने में बेहद आसान खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.आइए इसकी रेसिपी पर डालते हैं एक नजर:

oats idli

 

लो-कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी (Low-Calorie Oats Idli Recipe):

लो-कैलोरी ओट्स इडली बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को तवे पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें.  भुननें के बाद इसे एक मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लें. अब एक पैन में तेल, राई, उड़द दाल, चना दाल डाल कर उन्हें भूनें और फिर इसमें कटी हुई मिर्च, धनिया और कद्दूकस की हुई गाजर डालें. हल्दी पाउडर डालकर एक मिनट तक भूनें.

अब इस सीजनिंग को ओट्स पाउडर के मिश्रण में डालें और दही डाल कर मिक्स कर लें (इडली बैटर की कंसिस्टेंसी पाने के लिए आप और दही मिला सकते हैं). अब इडली स्टीमर प्लेट्स को तेल से ग्रीस करें और बैटर को सांचो में भर दें और स्टीमर को बंद कर दें. इसे करीब 15-20 मिनट तक भाप पर पकने दें. इसके बाद इसे स्टीमर से निकाल लें और हल्का ठंडा होने पर इडली को प्लेटों से निकाल दें और गरमागरम परोसें! लो कैलोरी ओट्स इडली तैयार है!

नोट: इडली पक गई है या नहीं, यह जानने के लिए चाकू से इडली में छेद करके देख लीजिए कि बैटर चाकू पर चिपक तो नहीं रहा है.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close