विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

Cucumber Idli: इस बार इडली को दें एक नया ट्विस्ट, खीरे से बनी इडली खाने में स्वादिष्ट और रिफ्रेशिंग है

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि इडली सबसे ब्रेकफास्ट पसंद किए जाने वाले नाश्ते में से एक है. ऐसे में कुकंबर इडली से बढ़िया और कुछ नहीं हो सकता है. आप उन्हें गर्म और चटपटे सांबर में डिप पसंद करते हैं या नारियल की चटनी के साथ परोसें और इसका मजा लें.

Read Time: 3 min
Cucumber Idli: इस बार इडली को दें एक नया ट्विस्ट, खीरे से बनी इडली खाने में स्वादिष्ट और रिफ्रेशिंग है
खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है खीरे की इडली.

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि साउथ इंडियन फूड एक परफेक्ट मील होता है. फिर चाहे उसे नाश्ते में खाया जाए या फिर लंच और डिनर में. गर्म और चटपटा सांभर और नारियल की चटनी के साथ डोसा और सांभर को खाने का मजा ही अलग होता है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहतमंद और काफी लाइट होता है. इडली को पसंद करने के कई कारण हैं, लेकिन कई बार लोग इसे बनाने में आलस करते हैं क्योंकि इसको बनाने में काफी समय लगता है. चावल और दाल को भिगोने से लेकर खमीर आने तक फिर इसे भाप में पकाया जाता है. लेकिन तब क्या हो जब आपके पास इन सबका समय ना हो और इसे खाने की क्रेविंग हो रही है तब आप क्या करेंगे? खैर, चिंता न करें, क्योंकि हमें ऐसे ही दिनों के लिए हमारे पास ही इडली बनाने की इंस्टेट रेसिपी और वो है खीरा इडली (Cucumber idli).

1vrvk0uo

खीरा इडली एक इंस्टेंट ब्रेकफास्ट है जो देश के कर्नाटक और कोंकणी क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है. इसे ब्रेकफास्ट में आपको जरूर आजमाना चाहिए. इसे बनाने के लिए आपको इसे भिगोने और खमीर उठने का इंतजार नहीं करना होगा. बस इसके लिए आपको चाहिए बस थोड़े से खीरे और सूजी. क्योंकि खीरे का स्वाद ठंडा होता है, इसलिए इसे तीखी चटनी के साथ पेयर करके हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाया जा सकता है. बैटर को तैयार होने के बाद, इसे लगभग 20 मिनट तक भाप में पकाएं और अपने किचन में ही प्रसिद्ध कोंकणी ब्रेकफास्ट का मजा लें. 

कैसे बनाएं कुकंबर इडली l कुकंबर इडली रेसिपी:

इसको बनाने के लिए कुछ नरम खीरे लें और उन्हें कद्दूकस कर लें और उनका पानी निकाल दें. अब एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ खीरा, सूजी, दही और नमक को डालकर कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें. अब अपने स्टीमर को चालू करें और इन इडली को 20 मिनट के लिए स्टीम करें. आंच से उतारें और गरमागरम परोसें.

मध्य प्रदेश में एक किसान ने अपने खेत में उगाई लाल रंग की भिंडी, यहां जानें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close