विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Healthy Snacks: शाम की चाय के लिए परफेक्ट हैं ये लो कैलोरी स्नैक्स, जानिए इस लिस्ट में क्या है

Healthy Snacks: शाम की चाय के साथ कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक खाने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. यहां जानिए स्नैक्स की ऐसी डिश जिन्हें आप बिना वजन बढ़ने की चिंता किए खा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Healthy Snacks: शाम की चाय के लिए परफेक्ट हैं ये लो कैलोरी स्नैक्स, जानिए इस लिस्ट में क्या है
Low Calorie Snacks: शाम और सुबह के समय बहुत से लोग फ्राईड चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं.

Healthy Snacks: शाम की चाय के साथ जब तक खाने में कुछ बढ़िया सा ना मिल जाए तब तक मजा नहीं आता है. लेकिन हर रोज एक जैसा ब्रेकफास्ट हो या स्नैक्स खाकर हम बोर हो जाते हैं. वहीं कई लोग ऐसी चीजों को खाना पसंद करते हैं जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी हों. मतलब लोग ज्यादा तला-भुना खाना पसंद नहीं करते हैं. असल में शाम और सुबह के समय बहुत से लोग फ्राईड चीजों का ज्यादा सेवन करना पसंद नहीं करते हैं. क्योंकि ये मोटापे की वजह भी हो सकती हैं. ज्यादा ऑयली चीजें खाने से फैट तेजी से बढ़ता है. इसलिए मन को मार कर हम चाय के साथ ऐसी चीजें खाने से बचते हैं. लेकिन तब क्या हो जब आप अपने टेस्ट और हेल्थ दोनों को बैलेंस कर के कुछ खाएं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आज हम आपको कुछ ऐसी लो कैलोरी रेसिपीज बता रहे हैं, जिन्हें आप ब्रेकफास्ट और स्नैक के रूप में मजे से खा सकते हैं. 

हेल्दी और टेस्टी स्नैक रेसिपीजः

1. ढोकला

ढोकला एक लो कैलोरी फूड है. वैसे तो ये एक गुजराती डिश है लेकिन अब इसे हर जगह खाया और पसंद किया जाता है. शाम की चाय के लिए, आप इसे बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं.

mg09spm8

2. झालमुरी

शाम की चाय के साथ आप झालमुरी भी खा सकते हैं. ये एक लो कैलोरी स्नैक्स है. जो स्वाद में चटपटा होता है. इसे आप बिना वजन बढ़ने की चिंता किए खा सकते हैं. 

3. रोस्टेड चना

चने को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप शाम की चाय के साथ कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं, तो आप रोस्टेड चनों को पेयर कर सकते हैं. आप इसमें प्याज, मिर्च और नींबू मिलाकर टेस्टी सा स्नैक बना सकते है.

4. मूंग पापड़

पापड़ किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. शाम की चाय के साथ आप मूंग पापड़ को पेयर कर सकते हैं. पापड़ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close