विज्ञापन
Story ProgressBack

केरल में मिला कोरोना का नया वेरियंट JN.1, इन राज्यों में मॉक ड्रिल का निर्देश

केंद्र सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध कोविड के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय राज्यों में केरल में संक्रमण के सबसे अधिक 1,144 मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में मॉक ड्रील का निर्देश दिया है.

Read Time: 4 min
केरल में मिला कोरोना का नया वेरियंट JN.1, इन राज्यों में मॉक ड्रिल का निर्देश
प्रतीकात्मक चित्र

केरल में कोरोना वायरस के नए सब वेरिएंट जेएन.1 (Covid Sub-variant JN.1) का मामला सामने आया है. हालांकि कोविड के मामले अभी तक उतने गंभीर नहीं पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने शनिवार को कहा केरल में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तमिलनाडु में इससे बचाव के सभी एहतियाती कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है और अगर किसी विशिष्ट इलाके में मामलों में वृद्धि दिखाई देती है और बुखार के मामले सामने आते हैं तो आरटीपीसीआर जांच कराया जाए.

तमिलनाडु में 15 दिसंबर तक संक्रमण के 36 मामले 

केंद्र सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध कोविड के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय राज्यों में केरल में संक्रमण के सबसे अधिक 1,144 मामले सामने आये हैं. पड़ोसी राज्य में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बारे में पूछने पर मंत्री ने यहां संवाददाताओं को बताया कि तमिलनाडु के स्वास्थ्य अधिकारी केरल में अपने समकक्षों के लगातार संपर्क में हैं और वह घटनाक्रम पर करीबी नजर बनाए हुए हैं.

कर्नाटक के अस्पतालों में मॉक ड्रिल

पड़ोसी राज्य केरल में कोविड-19 के मामले सामने आने की खबरों से चिंतित कर्नाटक सरकार ने राज्य में महामारी के दोबारा फैलने की स्थिति में तैयारियों की जांच करने के लिए अस्पतालों में ‘मॉक ड्रिल' करने का फैसला किया है. सरकार ने मंगलवार को कोविड-19 पर तकनीकी सलाहकार समिति भी बुलाई है.

जांच किट खरीदने के निर्देश

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, आज हमने अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जहां कर्नाटक चिकित्सा आपूर्ति निगम के माध्यम से जांच किट खरीदने के निर्देश जारी किए गए. हमने अधिकारियों से जांच किट खरीदने के लिए कहा है, जिसमें आरटी-पीसीआर जांच, रैपिड एंटीजन टेस्ट और वीटीएम (वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम) शामिल हैं.

आईसीयू बेड, दवाओं की उपलब्धता पर निगरानी

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया है, ताकि यह जांच की जा सके कि आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता और दवाओं सहित कितने बेड हैं.

राव ने कहा, मैंने अधिकारियों को तैयार रहने के लिए कहा है. हालांकि, स्थिति ऐसी (खतरनाक) नहीं है और हमें उस तरह से नहीं सोचना चाहिए. अगर (कोविड-19 महामारी जैसी) स्थिति दोबारा आती है, तो हमें तैयार रहना चाहिए। किसी तरह की कमी की स्थिति में इसे अभी ही ठीक किया जाना चाहिए.

सिंगापुर में बढ़ रहे हैं कोविड के मामले

सिंगापुर में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने की अपील की है. मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि तीन से नौ दिसंबर तक कोविड-19 के मामले बढ़कर 56,043 हो गए, जो पिछले सप्ताह 32,035 थे, इस प्रकार से संक्रमण के मामले 75 प्रतिशत बढ़े हैं.

यह भी पढ़ें- रिसर्चः भारतीय वैज्ञानिकों ने शरीर की कोशिकाओं में छिपे कोरोना वायरस के भंडार का पता लगाया

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close