विज्ञापन

Papaya Side Effect: इन लोगों को पपीते से बनाकर रखनी चाहिए दूरी, नहीं तो करेगा जहर का काम

Papaya side effects: क्या आप जानते हैं कि पपीता हर किसी के लिए फायदेमंद( Side Effect of Papaya) नहीं होता? इन लोगों को पपीते हर किस्म से बचकर रहना चाहिए वरना ये आपको शरीर पर जहर की तरह काम करेगा.

Papaya Side Effect: इन लोगों को पपीते से बनाकर रखनी चाहिए दूरी, नहीं तो करेगा जहर का काम
papaya side effects

Papaya Harmful Effects: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है. खासकर शहर के लोगों के लिए तो यह और भी मुश्किल है. क्योंकि लगातार घंटों कुर्सी पर बैठे रहना और कंप्यूटर स्क्रीन के सामने आंखें गड़ाए रखना धीरे-धीरे बहुत तकलीफदेह हो जाता है.इसका शरीर के साथ-साथ आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. इन बुरे प्रभावों से बचने के लिए डॉक्टर ज्यादातर मरीजों को पपीता खाने (papaya) की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता हर किसी के लिए फायदेमंद ( Side Effect of Papaya) नहीं होता? 

पपीते में पाएं जाते है ये गुण

पपीता एक ऐसा फल है जिसे खाने से कई खतरनाक बीमारियां जैसे हृदय रोग, हाई बीपी, मधुमेह (Diabetes), कैंसर (Cancer) और कई अन्य बड़ी बीमारियों से बचाव होता है. इसीलिए कई लोग इसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट खाते हैं. इन फायदों के अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए पपीते से दूर रहना ही बेहतर है, क्योंकि ऐसी स्थिति में पपीता फायदे की जगह नुकसान (Papaya Side Effects) पहुंचा सकता है.

किडनी स्टोन

पपीता विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. इसलिए जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से किडनी स्टोन का आकार बढ़ सकता है. जिससे स्टोन फट भी सकता है.इसके पीछे कारण यह है कि विटामिन सी कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन के निर्माण का कारण बन सकता है. इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को पपीता नहीं खाना चाहिए.

प्रेंगनेट महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को किसी भी हालत में पपीता नहीं खाना चाहिए. यह उनके लिए जहर के समान है. कच्चा या अधपका पपीता खाने से गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में संकुचन (Contraction) शुरू हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें पपेन और लेटेक्स होता है, जो समय से पहले प्रसव पीड़ा शुरू कर सकता है. इससे गर्भपात (Abortion)जैसी स्थिति भी हो सकती है.

एलर्जी 

कई लोगों को इससे एलर्जी होती है. इसे रोज़ खाने से सूजन, सिरदर्द, त्वचा में खुजली जैसी समस्या हो सकती है. बताया जाता है कि पपीते के ऊपरी हिस्से में लेट्यूस नामक सूखा पदार्थ होता है, जो एलर्जी को बढ़ा सकता है.

दिल के मरीज

पपीता में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. लेकिन अगर आपको दिल की कोई बीमारी है, तो पपीता खाने से परहेज करें. दरअसल, पपीता में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो धड़कनों को अनियमित कर सकता है। इसलिए हार्ट के मरीज पपीता न खाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'भूलने' की बीमारी दे रहा स्मार्टफोन! कहीं आप तो नहीं हुए डिजिटल डिमेंशिया का शिकार
Papaya Side Effect: इन लोगों को पपीते से बनाकर रखनी चाहिए दूरी, नहीं तो करेगा जहर का काम
Mpox related thing came out in US CDC report, after Africa it also spread in Sweden, Thailand
Next Article
US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला
Close