कैल्शियम की कमी से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें इससे बचने के तरीके

Calcium Related News: कैल्शियम की कमी से कई बीमारियां हो जाती है. इसे दूर करने के लिए हमें क्या तरीके अपनाने चाहिए? साथ ही इससे जुड़े कई बातें जानिए हमारे साथ...

Advertisement
Read Time: 3 mins
(

Calcium deficiency News: कैल्शियम हमारे शरीर में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसकी कमी से होने कई बीमारियों का होने लगती हैं. कैल्शियम हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए आवश्यक है. जैसे- कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स और अन्य हड्डियों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन, झुनझुनीपन और कमजोरी हो सकती है. साथ ही कैल्शियम रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया में आवश्यक है. इसकी कमी से अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है.

कैल्शियम की कमी से होने वाली कुछ प्रमुख बीमारियां

  • ऑस्टियोपोरोसिस: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.
  • रिकेट्स: यह एक ऐसी बीमारी है जो मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करती है और जिसके कारण हड्डियां नरम और विकृत हो जाती हैं.
  • एक्लाम्पसिया: यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक गंभीर स्थिति है जो उच्च रक्तचाप और दौरे का कारण बन सकती है.
  • हृदय रोग: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैल्शियम की कमी से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.
  • टिटेनी: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मांसपेशियों में बार-बार ऐंठन होती है.

कैल्शियम की कमी से बचाव

कैल्शियम की कमी से बचाव के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जैसे- डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, सोया उत्पाद, मछली और नट्स कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. साथ ही हमें विटामिन डी का भी सेवन करना चाहिए. विटामिन डी कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन में मदद करता है. सूरज की रोशनी, विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं.

Advertisement

नियमित व्यायाम

व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने और कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.

अत्यधिक शराब का सेवन न करना

अत्यधिक शराब का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और कैल्शियम के स्तर को कम कर सकता है. यदि आपको लगता है कि आपको कैल्शियम की कमी हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वे आपके कैल्शियम के स्तर की जांच कर सकते हैं और आपको उचित उपचार विकल्पों के बारे में सलाह दे सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बारिश के बीच अचानक जयपुर की सड़कों पर उतरें CM भजनलाल, ड्रेनेज सिस्टम को लेकर दिए ये निर्देश

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article