विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate List 2024: 56 लोकसभा सीटों पर BJP उम्मीदवारों के नाम फाइनल, जानें मोदी-शाह कहां से लड़ेंगे चुनाव?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली फाइनल सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रवि किशन और मनोज तिवारी समेत 56 नाम शामिल हैं.

Read Time: 3 min
BJP Candidate List 2024: 56 लोकसभा सीटों पर BJP उम्मीदवारों के नाम फाइनल, जानें मोदी-शाह कहां से लड़ेंगे चुनाव?
फाइल फोटो

BJP Candidate First List 2024: केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 56 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं. अब किसी भी वक्त पहली लिस्ट जारी की जा सकती है, जिसके साथ ही ये खुलासा हो जाएगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) इस बार कहां से चुनाव लड़ेंगे.

सूत्रों की मानें तो 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उत्तर प्रदेश में आरएलडी, अपना दल, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए 6 लोकसभा सीटें छोड़ेगी. इसमें आरएलडी के लिए 2 लोकसभा सीटें, अपना दल के लिए 2 लोकसभा सीटें, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए 1-1 लोकसभा सीटें होंगी. इसी रणनीति के मद्देनजर बीजेपी ने 56 सीटों पर अपने उम्मीवारों के नाम फाइनल किए हैं.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

पीएम मोदी वाराणसी से भरेंगे पर्चा?

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस बार भी वाराणसी से उम्मीदवार होगें. जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधी नगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों के हवाले से ये भी खबर है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भोपाल से सीट ऑफर की गई थी, लेकिन शिवराज चौहान ने अपने गृह जिले विदिशा से लड़ने की मंशा जाहिर की है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंद्र रैना को रजौरी-अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में भाजपा ने काटा इन सांसदों का टिकट, इन नेताओं को दिया मौका

विजय रूपानी का भी नाम संभव

सूत्रों की मानें तो गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी को लोकसभा लड़ाया जा सकता है. वहीं सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं.. जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी से चुनावी मैदान में उतारे जा सकते हैं. इसी तरह कन्नौज से सुब्रत पाठक, तिरुवनंतपुरम ग्रामीण से मुरलीधरन, बालूरघाट से सुकान्त मजूमदार, गोरखपुर से रवि किशन, भावनगर से मनसुख मांडवीय, बस्ती से हरीश द्विवेदी, हुबली-धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी, कर्नाटक से शोभा करंदलाजे, जाम नगर से पूनम मदाम, मण्डला से फागन सिंह कुलस्ते को चुनाव लड़ाया जा सकता है.

शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ पवन सिंह

इसी तरह प्रवेश वर्मा को पश्चिमी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा है. आसानसोल से भोजपुरी स्टार पवन सिंह शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं. गुरुग्राम से राव इंद्रजीत, सिरसा से सुनीता दुग्गल, बांसगांव से कमलेश पासवान, आगरा से एसपीएस बघेल, मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है.

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close