विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में भाजपा ने काटा इन सांसदों का टिकट, इन नेताओं को दिया मौका

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate List) ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में राजस्थान की 15 सीटों से उम्मीदवार उतारे गए हैं. पार्टी ने यहां 5 सांसदों के टिकट काट दिए.

Read Time: 4 min
BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में भाजपा ने काटा इन सांसदों का टिकट, इन नेताओं को दिया मौका
भारतीय जनता पार्टी की बैठक, फाइल फोटो.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate List) ने शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा की पहली लिस्ट में राजस्थान की 15 सीटों से प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. इन 15 उम्मीदवारों में से भाजपा ने 5 सांसदों के टिकट काट दिए हैं.

राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों से भाजपा ने इन्हें बनाया उम्मीदवार  

बीकानेर लोकसभा सीट - अर्जुन राम मेघवाल को पार्टी ने फिर से मौका दिया है. मेघवाल अभी केंद्रीय मंत्री भी हैं. विधानसभा चुनाव में उनकी भूमिका बड़ी अहम थी. पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया है. 

चूरू लोकसभा सीट- चूरू से भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है. यहां से भाजपा ने पैरालंपिक एथलीट देवेंद्र झाझड़िया को उम्मीदवार बनाया है. चूरू से इस समय राहुल कस्वां सांसद हैं. लेकिन इनका क्षेत्र में विरोध हो रहा था. ऐसे में पार्टी ने इनका टिकट काट दिया है. 

सीकर लोकसभा सीट -  सीकर से भाजपा ने मौजूदा सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को फिर से टिकट दिया है. 

अलवर लोकसभा सीट-  अलवर सीट से भाजपा ने प्रत्याशी बदला है. यहां से बाबा बालक नाथ सांसद थे. लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बाबा बालकनाथ को राजस्थान की राजनीति के लिए भाजपा ने रख लिया है. यहां से भाजपा ने भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है. 

भरतपुर लोकसभा सीट- भरतपुर लोकसभा सीट से भी भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है. यहां से रंजीता कोली सांसद थी. लेकिन इस बात पार्टी ने यहां से रामस्वरुप कोली को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

नागौर लोकसभा सीट- 2019 के चुनाव में नागौर सीट को भाजपा ने अपनी सहयोगी पार्टी आरएलपी के लिए छोड़ दिया था. जहां से चुनाव जीत कर हनुमान बेनीवाल सांसद बने थे. लेकिन अब आरएलपी भाजपा के साथ नहीं है. ऐसे में पार्टी ने यहां से ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है. ज्योति मिर्धा पहले कांग्रेस में थी. विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थी.  

पाली लोकसभा सीट-  पाली लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद पीपी चौधरी को फिर से टिकट दिया है. 

जोधपुर लोकसभा सीट-  पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर से भाजपा के कद्दावर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत अभी सांसद  है. ऐसे में पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया है. शेखावत केंद्रीय मंत्री भी हैं. 

बाड़मेर लोकसभा सीट-  बाड़मेर से भी कोई बदलाव नहीं है. पार्टी ने मौजूदा सांसद कैलाश चौधरी को टिकट दिया है. बीते कुछ दिनों से उनका टिकट काटे जाने की चर्चा थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

जालौर लोकसभा सीट-  जालौर लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद देवजी पटेल का टिकट काट दिया है. यहां से रुपाराम चौधरी को टिकट दिया गया है. देवजी पटेल 2023 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे. ऐसे में इनका टिकट कटना तय माना जा रहा था. 

उदयपुर लोकसभा सीट-  उदयपुर से भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकट मन्नालाल रावत को उम्मीदवार बनाया है. यहां से अर्जुनलाल मीना सांसद थे. लेकिन उनका टिकट काट दिया गया है. 

बांसवाड़ा लोकसभा सीट-  बीते दिनों बांसवाड़ा के बड़े कांग्रेसी नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय भाजपा में शामिल हुए थे. तभी से उन्हें लोकसभा का टिकट दिए जाने की चर्चा थी. आज प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में भाजपा ने मालवीय को टिकट दे दिया है. यहां से मौजूदा सांसद कनकमल कटारा का टिकट काट दिया गया  है. 

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट- यहां  से भाजपा ने राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सांसद हैं. उन्हें पार्टी ने फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. सीपी जोशी के नेतृत्व में ही भाजपा को विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी.

कोटा लोकसभा सीट- कोचिंग सिटी के रूप में मशहूर कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें फिर से लोकसभा का टिकट दिया है. 

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट-  झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें फिर से लोकसभा का टिकट दिया है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close