मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल का विस्तार, राजस्थान में कब खत्म होगा इंतजार

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या सीएम समेत 35 हो सकती है. हालांकि अभी 28 मंत्रियों ने शपथ ली है. जिसमें 18 कैबिनेट, 4 राज्य मंत्री और 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
राजस्थान में कब खत्म होगा कैबिनेट विस्तार का इंतजार

Cabinet Formation: हाल ही में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आए थे. वहीं तीनों राज्यों में बीजेपी ने बहुमत हासिल की थी. बीजेपी ने रिजल्ट के करीब एक हफ्ते के बाद तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया था. वहीं करीब तीन हफ्ते बाद कैबिनेट विस्तार किया जा रहा है. सबसे पहले छत्तीसगढ़ में 22 दिसंबर को कैबिनेट विस्तार किया गया. हालांकि, विभागों के बंटवारे का इंतजार अब भी है. अब 25 दिसंबर को मध्यप्रदेश में भी कैबिनेट का विस्तार कर दिया गया है. जबकि राजस्थान में अब भी मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में 28 मंत्रियों ने ली शपथ

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या सीएम समेत 35 हो सकती है. हालांकि अभी 28 मंत्रियों ने शपथ ली है. जिसमें 18 कैबिनेट, 4 राज्य मंत्री और 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार है. बता दें,  कैलाश विजयवर्गीय के अलावा विश्वास सारंग, कृष्णा नागर, इंदर सिंह परमार, नागर सिंह चौहान, प्रतिमा बागरी, संपतिया उइके और राधा सिंह ने शपथ ली है. हालांकि, मध्य प्रदेश में भी विभागों का बंटवारा अभी नहीं किया गया है.

Advertisement

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में शपथ लेने वाले 28 मंत्रियों में 12 ओबीसी वर्ग से हैं. आपको बता दें, कैबिनेट विस्तार में भी बीजेपी ने सामाजिक समीकरण का खास ख्याल रखा है.

Advertisement

राजस्थान में भी कैबिनेट का इंतजार

राजस्थान में भी 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे. जबकि 12 दिसंबर को प्रदेश में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का ऐलान किया गया था. हालांकि, इसके बाद कैबिनेट विस्तार का इंतजार किया जा रहा है. करीब चार हफ्ते के बाद भी कैबिनेट विस्तार पर देरी होने पर प्रदेश में सियासत भी गरम हो गई है. कैबिनेट विस्तार को लेकर सीएम भजन लाल शर्मा दो बार दिल्ली दौरा भी कर चुके हैं. लेकिन इसके बावजूद मंत्रिमंडल का विस्तार का ऐलान नहीं किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः सीपी जोशी ने मंत्रिमंडल को लेकर दिया ये जवाब, परमाणु परीक्षण और कारगिल का भी किया जिक्र

राजस्थान की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में सीएम समेत अधिकतम 30 मंत्री हो सकते हैं. भाजपा के सूत्रों का कहना है कि पहले मंत्रि मंडल विस्तार में करीब 15 मंत्रियों को शामिल किये जाने की संभावना है. जिसमें युवा से लेकर अनुभवी विधायकों को जगह मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः सीएम भजन लाल शर्मा की दो टूक, बोले, गहलोत सरकार की किसी योजना को बंद नहीं करेंगे'

Topics mentioned in this article