विज्ञापन
Story ProgressBack
5 months ago

Election Results 2023 Live Updates: प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना लगभग अंतिम चरण पर और चारों राज्यों की तस्वीर लगभग स्पष्ट हो चुकी है. कांग्रेस शासित राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में बीजेपी ने वापसी कर ली है. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दुबारा सरकार बनाने जा रही है. लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल कहे जाने वाले इस चुनाव में हिंदीपट्टी की तीनों राज्यों में भाजपा को जीत मिली. यहां मोदी मैजिक काम कर गया. जो 2024 के चुनाव में बीजपी के लिए टॉनिक का काम करेगी. हालांकि तेलंगाना ने कांग्रेस की लाज बचा ली. यहां के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हार का सामना करना पड़ा. 

के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक' लगाने की उम्मीद कर रही है. ज्यादातर ‘एग्जिट पोल' (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में मध्य प्रदेश में भाजपा को आगे बताया गया है और राजस्थान में कांटे के मुकाबले की संभावना व्यक्त की गई है जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया. मध्य प्रदेश की 230 सीट, छत्तीसगढ़ की 90 सीट, तेलंगाना की 119 सीट और राजस्थान की 199 सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई.

राजस्थान में एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण चुनाव टाल दिया गया था. मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा चुनाव हुआ था. इस राज्य में सोमवार को मतगणना होगी. निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. मई में कर्नाटक में भाजपा को सत्ता से हटाने के बाद कांग्रेस की नजर मध्य प्रदेश और तेलंगाना में जीत पर है और वह राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है. इन चुनावों में प्रभावशाली प्रदर्शन से विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) में पार्टी की स्थिति मजबूत होगी. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए ‘इंडिया' गठबंधन बनाया गया है. भाजपा गुजरात की जीत की लय को मध्य प्रदेश में दोहराने की कोशिश कर रही है. गुजरात में भाजपा 1998 से शासन कर रही है. मध्य प्रदेश में चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फिर से अपनी सरकार बनाने की उम्मीद कर रहे हैं. भाजपा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी जीत हासिल करने की उम्मीद कर रही है और वह लोकसभा चुनाव से पहले हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ फिर से हासिल करना चाहती है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को विश्वास जताया कि राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलेगा. ठाकुर ने जयपुर में कहा, ‘‘कांग्रेस का चेहरा बेनकाब हो चुका है. कल केवल नतीजे आने बाकी हैं. जनता जो एक अच्छी सरकार चाहती थी वह भाजपा सरकार बनाएगी.'' कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि पार्टी चारों राज्यों में जीत हासिल करेगी. मतगणना की पूर्व संध्या पर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि हम (कांग्रेस) राजस्थान सहित चार राज्यों में सरकार बनाएंगे और मिजोरम में एक संयुक्त सरकार बनाई जायेगी.” इस बीच कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार ने शनिवार को उन खबरों का खंडन किया, जिनमें दावा किया गया है कि उन्हें पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में जीत की संभावना वाले कांग्रेस उम्मीदवारों को कर्नाटक के विभिन्न रिसॉर्ट और होटल में ठहराने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. शिवकुमार उन खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे, जिनमें कहा गया था कि कांग्रेस आलाकमान ने उनसे ‘खरीद-फरोख्त' को रोकने के लिए अगस्त 2017 में राज्यसभा चुनाव के दौरान गुजरात के 44 विधायकों के लिए की गई व्यवस्था की तरह फिर से प्रबंध करने के लिए कहा है. शिवकुमार ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, ‘‘किसी ने ना तो मुझे कोई जिम्मेदारी दी और ना ही मुझे कॉल किया. मुझे विश्वास है कि हम सभी राज्यों में जीत हासिल करेंगे.'' तेलंगाना में कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि बीआरएस उनके उम्मीदवारों से संपर्क करने की कोशिश कर रही है. ...

मध्यप्रदेश..अधिकारियों ने बताया सभी 230 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच 52 जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ जैसे राजनीतिक दिग्गजों सहित 2,533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. चौहान ने दावा किया कि उनकी पार्टी ‘‘भारी बहुमत'' के साथ सत्ता बरकरार रखेगी, जबकि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने कहा कि उन्हें राज्य के मतदाताओं पर ‘‘पूरा भरोसा'' है. राज्य की 230 सीट में से 47 अनुसूचित जनजाति के लिए और 35 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. मुख्यमंत्री चौहान (बुधनी सीट से) और कमल नाथ (छिंदवाड़ा) के अलावा तीन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी विधानसभा चुनाव लड़ा हैं. इंदौर-1 से चुनाव लड़ने वाले भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा के तीन लोकसभा सदस्यों - राकेश सिंह, गणेश सिंह और रीति पाठक की चुनावी किस्मत का भी कल फैसला होगा. राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव कराये गये थे. ....राजस्थान...

राजस्थान में 199 विधानसभा सीट पर हुए मतदान में वोटों की गिनती रविवार को की जाएगी. इन सीट पर 1800 से अधिक उम्मीदवार अपना चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा में माना जा रहा है. बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से इस राज्य में हर विधानसभा चुनाव में राज यानी सरकार बदल जाती है... एक बार कांग्रेस और एक बार भाजपा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. ....छत्तीसगढ़...

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को मतों की गिनती होगी और प्रदेश में ज्यादातर सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. राज्य में कांग्रेस सत्ता में वापसी करने का दावा कर रही है. पार्टी को विश्वास है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पार्टी ने किसान, आदिवासी, और गरीबों के लिए काम किया है, जिसके दम पर एक बार फिर यहां कांग्रेस की सरकार बनेगी. राज्य में चुनाव और सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बताया, ‘‘राज्य के सभी 33 जिलों, खासकर नक्सल प्रभावित जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.'' राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘सभी 90 सीट के लिए 33 जिला मुख्यालयों में सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू होगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.'' उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रमन सिंह समेत कुल 1,181 उम्मीदवारों का फैसला होगा. मुख्यमंत्री बघेल के प्रतिनिधित्व वाली पाटन सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है, जहां भाजपा ने मुख्यमंत्री के दूर के भतीजे और पार्टी सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी भी मैदान में हैं. उपमुख्यमंत्री टी. एस. सिंह देव ने कहा, ‘‘हमने अपना आकलन किया है और हमें पूरा विश्वास है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.'' ...तेलंगाना..

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंडी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं. बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और आठ सीट पर चुनाव लड़ा है. वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी. केसीआर (चंद्रशेखर राव) दो विधानसभा क्षेत्रों-गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं. भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंदर को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से भी मैदान में उतारा, जहां से वह मौजूदा विधायक भी हैं. तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ था. 

Election Results 2023 Live Updates:  राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजे आ गए है. मोदी मैजिक के दम पर भाजपा राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में जीत गई. जबकि कांग्रेस तेलंगाना जीतने में सफल रही.

Dec 03, 2023 18:56 (IST)
प्रचंड जीत से भाजपा कार्यकर्ता उत्साहित, मोदी ने दी बधाई
प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना लगभग अंतिम चरण पर और चारों राज्यों की तस्वीर लगभग स्पष्ट हो चुकी है. कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में बीजेपी ने वापसी कर ली है और मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दुबारा सरकार बनाने भर की बढ़त बना ली है. तीन राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला था. इस शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके जनता को बधाई दी.
Dec 03, 2023 18:27 (IST)
MP में कमलनाथ ने स्वीकारी हार
Advertisement
Dec 03, 2023 18:06 (IST)
विधानसभा चुनाव में जीत पर अमित शाह ने जताया आभार
Dec 03, 2023 17:49 (IST)
विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी- राहुल गांधी
तीनों राज्यों विधानसभा चुनाव के परिणाम को लेकर राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया है, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं - विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी.

Advertisement
Dec 03, 2023 17:18 (IST)
Election Results 2023: तेलंगाना को लेकर पीएम ने किया पोस्ट, 'समर्थन के लिए धन्यवाद'
पीएम ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद, पिछले कुछ वर्षों में यह समर्थन बढ़ता ही जा रहा है और आने वाले समय में भी यह सिलसिला जारी रहेगा. तेलंगाना के साथ हमारा रिश्ता अटूट है और हम लोगों के लिए काम करते रहेंगे. मैं प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता के प्रयासों की भी सराहना करता हूं.


Dec 03, 2023 16:54 (IST)
Election Results 2023: जनता-जनार्दन को नमन!- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा,



पीएम ने एक्स पर लिखा, इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है। भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है.

हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है. हमें भारत को विजयी बनाना है, आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है.
Advertisement
Dec 03, 2023 16:43 (IST)
Assembly Election Results 2023 : चारों राज्य की मतगणना से तस्वीर हुई साफ
राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में मतगणना अब लगभग अंतिम दौर है. ऐसे में तस्वीर साफ हो गई है कि इन राज्यों में किसकी सरकार बनने वाली है. अभी तक के आंकड़ों पर नजर डाले तों राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनाने के आकड़ें को पार करती दिख रही है जबकि तेलंगाना में कांग्रेस सत्ता में आती दिख रही है.
Dec 03, 2023 15:01 (IST)
Rajasthan Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत और पार्टी के अन्य नेता जयपुर में पार्टी कार्यालय में जश्न मना रहे हैं क्योंकि पार्टी राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही है.
Dec 03, 2023 14:59 (IST)
Live Updates Rajasthan Election Results 2023 : पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन से जीतीं
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे झालरापाटन विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, राजे ने 53,193 मतों से जीत दर्ज की.
Dec 03, 2023 14:57 (IST)
Election Results 2023 Live Updates: भाजपा 12 राज्यों में सत्ता हासिल करने की राह में, कांग्रेस तीन राज्यों में सीमित

Assembly Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में से तीन में स्पष्ट जीत की ओर बढ़ रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यदि इन राज्यों में सरकार बना लेती है तो वह अब अपने दम पर 12 राज्यों में सत्ता में होगी, जबकि दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारने के बाद तीन राज्यों में सिमट जाएगी. दिल्ली और पंजाब में अपनी सरकार के साथ आम आदमी पार्टी (आप) राष्ट्रीय दलों में तीसरे स्थान पर है. केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है और आज जारी मतगणना के रुझान यदि परिणामों में बदल जाते हैं तो वह मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी तथा राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लेगी. इसके अलावा, भाजपा चार राज्यों - महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है. कांग्रेस अब अपने दम पर तीन राज्यों - कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में सत्ता में होगी. तेलंगाना में कांग्रेस अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर जीत की राह पर है.

कांग्रेस बिहार और झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है और तमिलनाडु में शासन करने वाली द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की सहयोगी है. हालांकि, वह राज्य सरकार का हिस्सा नहीं है. नतीजों ने एक प्रमुख विपक्षी दल के रूप में आप की स्थिति को मजबूत किया. वह दो राज्यों में सरकार के साथ दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई है, क्योंकि कांग्रेस की हिस्सेदारी में गिरावट आई है.

आप नेता जैस्मीन शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ''आज के परिणामों के बाद, आम आदमी पार्टी दो राज्य सरकारों - पंजाब और दिल्ली के साथ उत्तर भारत में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी है.'' वर्तमान में भारत में छह राष्ट्रीय दल - भाजपा, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आप हैं. विधानसभा चुनाव का अगला दौर 2024 में होगा जब सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में चुनाव होंगे. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी लंबित हैं.

चूंकि इस दौर में कई मौजूदा सांसदों ने विधानसभा चुनाव लड़ा है, इसलिए लोकसभा की उन सीट के खाली होने की उम्मीद है. हालांकि, चूंकि आम चुनाव अगले साल होने हैं, इसलिए विधायक के रूप में चुने जाने पर सांसदों के सीट खाली करने पर भी कोई उपचुनाव नहीं होगा.
Dec 03, 2023 14:49 (IST)
Rajasthan Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: विद्याधर नगर सीट से दीया कुमारी 71,368 मतों से जीतीं: निर्वाचन आयोग.
Dec 03, 2023 14:43 (IST)
Rajasthan Election 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:भाजपा सांसद और झोटवाड़ा से उम्मीदवार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, "मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं - जो हमारे नेता और प्रेरणा हैं - भाजपा कार्यकर्ताओं, झोटवाड़ा और राजस्थान के लोगों को जिन्होंने विधायक के रूप में चुने जाने के बाद मुझे राजस्थान की सेवा करने का मौका दिया. इस जीत का श्रेय पीएम मोदी के अथक परिश्रम को जाता. जिस भरोसे के साथ उनकी योजनाएं घर-घर तक पहुंचती हैं- उसी के आशीर्वाद से बीजेपी इतनी बड़ी जीत दर्ज कर रही है.''

Dec 03, 2023 14:40 (IST)
MP Election Results 2023 Live Updates :
Assembly Election Results 2023 Live Updates:मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव, नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भोपाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की, क्योंकि पार्टी राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही है.
Dec 03, 2023 14:39 (IST)
Chhattisgarh Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़: भाजपा 54 सीट, कांग्रेस 33 सीट पर तथा अन्य तीन सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को हो रही मतगणना के रुझानों में भाजपा बहुमत के आंकड़े को प्राप्त करती प्रतीत हो रही है. चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों के अनुसार भाजपा 54 सीट पर तथा कांग्रेस 33 सीट पर आगे है. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीट पर जीत हासिल करनी होगी. राज्य में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी एक-एक सीट पर आगे है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई, सुरक्षाबल के जवान राज्य के 33 जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित जिले भी शामिल हैं. राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा.
Dec 03, 2023 14:38 (IST)
Rajasthan Election Results 2023 Live Updates:

Assembly Election Results 2023 Live Updates:राजस्थान की किशनपोल सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार अमीन कागजी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 7056 मतों से जीते: निर्वाचन आयोग.

Dec 03, 2023 14:37 (IST)
Chhattisgarh Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़: चुनाव हारे पूर्व मंत्रियों में से ज्यादातर मतगणना में आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने उन नेताओं पर एक बार फिर भरोसा जताया था जो पिछली सरकार में मंत्री थे और चुनाव हार गए थे. राज्य में जारी मतगणना के रुझानों में इनमें से पांच उम्मीदवार आगे हैं. पिछली भाजपा सरकार के पांच मंत्री जो 2018 का विधानसभा चुनाव हार गए थे और इस बार पार्टी ने उन्हें फिर से उम्मीदवार बनाया था, वह रुझानों में अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार भैयालाल राजवाड़े (बैकुंठपुर), अमर अग्रवाल (बिलासपुर), राजेश मूणत (रायपुर शहर पश्चिम), केदार कश्यप (नारायणपुर) और दयालदास बघेल (नवागढ़) भाजपा के वे वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री हैं जो 2018 विधानसभा चुनाव हार गए थे लेकिन इस बार पार्टी ने फिर उनपर भरोसा जताया था. ये नेता कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक भाजपा के दो अन्य नेता और पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे (भिलाई नगर) और महेश गागड़ा (बीजापुर) को पिछला चुनाव हारने के बावजूद इस बार फिर से उम्मीदवार बनाया गया था, वे अपनी-अपनी सीट पर पीछे हैं. राज्य में भाजपा के 13 विधायकों में से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर शहर दक्षिण), वरिष्ठ नेता पुन्नूलाल मोहिले और अजय चंद्राकर (कुरुद) अपनी-अपनी सीट से आगे हैं.
Dec 03, 2023 14:15 (IST)
Madhya Pradesh Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: सीएम शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना चौहान ने राज्य चुनाव में पार्टी की बढ़त के बाद पार्टी की महिला समर्थकों और कार्यकर्ताओं को गले लगाया.
Dec 03, 2023 14:14 (IST)
Rajasthan Election 2023 Live Updates: राजस्थान चुनाव: भाजपा उम्मीदवार गोविंद प्रसाद ने मनोहर थाना सीट से जीत दर्ज की
Assembly Election Results 2023 Live Updates: चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गोविंद प्रसाद ने राजस्थान के मनोहर थाना विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की है. राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, प्रसाद ने मनोहर थाना सीट 24,865 वोटों के अंतर से जीती.
Dec 03, 2023 14:11 (IST)
Chhattisgarh Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ चुनाव में नौ मंत्री मतगणना में पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है, तथा राज्य के नौ मंत्री अपनी सीट पर पीछे हैं. राज्य में बघेल मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 13 सदस्य हैं. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य में भाजपा 53 सीट पर तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस 36 सीट पर आगे है. वहीं एक सीट पर अन्य आगे हैं. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीट पर जीत हासिल करनी होगी. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के नौ मंत्री पीछे हैं. आंकड़ों के मुताबिक उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर सीट से भाजपा के राजेश अग्रवाल से 1623 मतों से पीछे हैं. वहीं अन्य मंत्रियों में आरंग से शिवकुमार डहरिया भाजपा के गुरु खुशवंत साहेब से 6077 मतों से, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भाजपा के ललित चंद्राकर से 4674 मतों से, सीतापुर से अमरजीत भगत भाजपा के रामकुमार टोप्पो से 3969 मतों से, कोरबा से जयसिंह अग्रवाल भाजपा के लखनलाल देवांगन से 9522 मतों से, साजा से रविंद्र चौबे भाजपा के ईश्वर साहू से 964 मतों से, कवर्धा से मोहम्मद अकबर भाजपा के विजय शर्मा से 12092 मतों से और कोंडागांव से मोहन मरकाम भाजपा की लता उसेंडी से 66 मतों से पीछे चल रहे हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा सीट से भाजपा के विजय बघेल से 2470 मतों से आगे हैं. वहीं मंत्री उमेश पटेल खरसिया सीट से भाजपा के महेश साहू से 7384 मतों से, कोंटा से कवासी लखमा सीपीआई के मनीष कुंजाम से 504 मतों से तथा डौंडी लोहारा से अनिला भेड़िया भाजपा के देवलाल ठाकुर से 8083 मतों से आगे हैं. आंकड़ों के मुताबिक सक्ती सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत भाजपा के खिलावन साहू से 1919 मतों से तथा चित्रकोट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज भाजपा के विनायक गोयल से 5579 मतों से पीछे हैं
Dec 03, 2023 14:09 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान: रुझानों में भाजपा 113, कांग्रेस 70 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है. भाजपा व बीएपी का एक-एक प्रत्याशी चुनाव जीत चुका है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और अपराह्न दो बजे तक सभी 199 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए. इसमें भाजपा 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है. दो बजे तक दो सीट के परिणाम घोषित किए गए. इनमें राजस्थान की पिंडवाड़ा आबू सीट से भाजपा के उम्मीदवार समाराम 13,094 मतों से जीते हैं जबकि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के राजकुमारा रोत ने चोरासी सीट पर 69,166 मतों से जीत दर्ज की. अन्य सीट की बात की जाए तो निर्दलीय नौ सीट पर, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

Dec 03, 2023 14:04 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:  एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान के समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने भोपाल में भाई-बहन के रिश्ते पर हिंदी फिल्म का गाना 'फूलों का तारों का...' गाया.

Dec 03, 2023 14:01 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:  चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्ता में वापसी करती दिख रही है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कांग्रेस शासित राज्यों को वह उससे छीनती नजर आ रही है. इन चुनावों में कांग्रेस के लिए राहत सिर्फ तेलंगाना से मिलती दिख रही है जहां वह भारी बहुमत की ओर अग्रसर है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर थी, वहीं दक्षिण के राज्य तेलंगाना में मुख्य मुकाबला भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस के बीच हुआ. पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी. 
Dec 03, 2023 13:54 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 13:53 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: पूर्व सीएम और झालरापाटन से बीजेपी उम्मीदवार, वसुंधरा राजे 21वें राउंड की गिनती के बाद 51,484 वोटों से आगे चल रही हैं, उन्हें अब तक कुल 1,21,682 वोट मिले हैं.
Dec 03, 2023 13:51 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मप्र चुनाव: भाजपा 161, कांग्रेस 66 सीट पर आगे, केंद्रीय मंत्री तोमर और कुलस्ते मतगणना में पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने की ओर अग्रसर प्रतीत हो रही है लेकिन केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और फग्गन सिंह कुलस्ते मतगणना में पीछे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकडों के अनुसार भाजपा 161, कांग्रेस 66 सीट पर आगे है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आठवें दौर की गिनती के बाद मुरैना जिले की दिमनी सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के बलवीर सिंह दंडोतिया से 1,667 मतों के अंतर से पीछे हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला जिले की निवास सीट से 10वें चरण की गणना के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी चैन सिंह वरकड़े से 5,553 वोट के अंतर से पीछे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार बुधनी से मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान 50,996 मतों से आगे हैं. छिंदवाड़ा से कांग्रेस के कमलनाथ 16,559 मतों से आगे हैं. आंकड़ों के अनुसार नरसिंहपुर से केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार प्रहलाद पटेल 6,923 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. जबलपुर पश्चिम से भाजपा के उम्मीदवार एवं सांसद राकेश सिंह 15,458 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. सतना से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार गणेश सिंह 1370 से अधिक मतों से आगे हैं. सीधी से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार रीति पाठक 2838 मतों से आगे हैं. गाडरवारा से भाजपा उम्मीदवार एवं सांसद उदय प्रताप सिंह 15,692 से अधिक मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार इंदौर-1 से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय 19,940 मतों से आगे हैं. राऊ से भाजपा के मधु वर्मा कांग्रेस के जीतू पटवारी से 18,702 मतों से आगे हैं. लहार से कांग्रेस उम्मीदवार एवं नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह 1,269 मतों से पीछे चल रहे हैं. दतिया से प्रदेश के गृह मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा 2,243 मतों से पीछे हैं.

Dec 03, 2023 13:31 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान: भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल, कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटा छाया

Assembly Election Results 2023 Live Updates: मतगणना के दोपहर एक बजे तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बढ़त मिलने के साथ ही यहां पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को जश्न मनाते देखा जा सकता है, वहीं चुनाव के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं के लिए बनाए गए पार्टी के 'वार रूम' में सन्नाटा छाया हुआ है. भाजपा कार्यकर्ता सुबह-सुबह ही पार्टी कार्यालय पहुंच गए और रुझानों में पार्टी को कांग्रेस पर बढ़त मिलती दिखाई देने के साथ ही उन्होंने ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाना शुरू कर दिया. पार्टी कार्यालय में बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता भी हैं. उन्होंने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए. पार्टी के एक कार्यकर्ता ने दावा किया, ''भाजपा को प्रचंड जीत मिलने जा रही है और वह सरकार बनाएगी.'' वहीं कांग्रेस कार्यालय में कोई कार्यकर्ता नजर नहीं आया और सभी नेता कार्यालय के अंदर बैठकर रुझानों का आकलन कर रहे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राज्य की 199 सीटों के लिए अब तक आए रुझानों में 112 सीटों पर भाजपा, जबकि 70 सीटों पर कांग्रेस आगे है.
Dec 03, 2023 13:25 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: विधानसभा चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को कर सकते हैं संबोधित
Assembly Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में से तीन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्पष्ट बढ़त हासिल करने के बाद पार्टी सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार शाम कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि मोदी यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश की 230 सीट में से भाजपा 163 सीट पर और छत्तीसगढ़ की 90 में से 53 सीट पर आगे है. राजस्थान में भाजपा 199 सीट में से 111 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस तेलंगाना में आगे है.
Dec 03, 2023 13:23 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में अब तक के रुझानों में भाजपा 111, कांग्रेस 73 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 111 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और दोपहर एक बजे तक सभी 199 सीट के रुझान सामने आ गए. इसमें भाजपा 111 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) ने चोरासी सीट पर जीत दर्ज की. पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत 69,166 मतों से जीते हैं. वहीं, निर्दलीय नौ सीट पर, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है.
Dec 03, 2023 13:21 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 13:21 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 13:18 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: खबर मतगणना राजस्थान परिणाम
Assembly Election Results 2023 Live Updates: पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत 69,166 मतों से जीते: निर्वाचन आयोग.

Dec 03, 2023 13:16 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मप्र में भाजपा सरकार बनाने की राह पर, सत्तारूढ़ दल के कई मंत्री मतगणना में पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने की ओर अग्रसर प्रतीत हो रही है लेकिन निवर्तमान सरकार के कई मंत्री पीछे चल रहे हैं. मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा (दतिया), अरविंद भदौरिया (अटेर), मोहन यादव (उज्जैन दक्षिण), विश्वास सारंग (नरेला), महेंद्र सिंह सिसोदिया (बमोरी) और राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव (बदनावर) सहित कई मंत्री मतगणना में पीछे हैं. आंकडों के अनुसार नरोत्तम मिश्रा कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र भारती से 2243 वोट से पीछे हैं. अरविंद भदौरिया कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे से 6170 वोट से पीछे हैं. दत्तीगांव कांग्रेस प्रत्याशी भंवर सिंह शेखावत से 3195 वोट से पीछे हैं. मोहन यादव कांग्रेस प्रत्याशी चेतन यादव से 2025 वोट से पीछे हैं. महेंद्र सिंह सिसोदिया कांग्रेस प्रत्याशी ऋषि अग्रवाल से 16215 वोट से पीछे हैं. विश्वास सारंग कांग्रेस प्रत्याशी मनोज शुक्ला से 1049 वोट से पीछे हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश की 230 सीट में से 161 सीट पर भाजपा आगे है, जबकि कांग्रेस 66 सीटों पर आगे है.

Dec 03, 2023 13:15 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना: कांग्रेस को बढ़त, कामारेड्डी में मुख्यमंत्री केसीआर पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस 67 सीट पर बढ़त के साथ अपनी प्रतिद्वंद्वी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से आगे है. राज्य की कुल 119 सीट में कांग्रेस और बीआरएस के बीच अंतर बढ़ता जा रहा है और राज्य में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार केवल 36 सीट पर आगे हैं. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) भी अपने विधानसभा क्षेत्र कामारेड्डी में कांग्रेस उम्मीदवार रेवंत रेड्डी से पीछे हैं. केसीआर कामारेड्डी के अलावा गजवेल सीट से भी चुनावी मैदान में उतरे थे. निर्वाचन आयोग के अब तक के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आठ और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) तीन सीट पर बढ़त बनाए हुए है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है. निवर्तमान विधानसभा में बीआरएस के 101 सदस्य, एआईएमआईएम के सात, कांग्रेस के पांच और भाजपा के तीन सदस्य हैं. इसके अलावा 'ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक' का एक विधायक है. विधानसभा में एक निर्दलीय विधायक है और एक सीट रिक्त है. केसीआर गजवेल विधानसभा क्षेत्र में दूसरे दौर की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी ई राजेंद्र से 3,020 मतों से आगे हैं, लेकिन कामारेड्डी में पांच दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी से 2,133 मतों के अंतर से पीछे हैं. रेड्डी कोडंगल में भी आगे है. वह दूसरे दौर की मतगणना के बाद बीआरएस नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पी. नरेंद्र रेड्डी से 2,513 से आगे हैं. तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष पी श्रीनिवास रेड्डी कांग्रेस नेता रविंदर रेड्डी से 5,255 मतों से आगे हैं. पहले दौर की मतगणना के बाद भाजपा की तेलंगाना इकाई के पूर्व प्रमुख बंदी संजय कुमार करीमनगर में अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता जी कमलाकर से 1,145 मतों से पीछे हैं. अपने हिंदुत्व समर्थक विचारों के लिए जाने जाने वाले भाजपा उम्मीदवार राजा सिंह गोशमहल निर्वाचन क्षेत्र में दो दौर की मतगणना के बाद बीआरएस उम्मीदवार नंद किशोर व्यास से 2,891 मतों से आगे हैं. पहले दौर की मतगणना के अनुसार, क्रिकेटर एवं कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन जुबली हिल्स क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता महंती गोपीनाथ से 306 मतों से पीछे हैं. दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी. के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है. इसने 2018 का चुनाव भी जीता था. पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है.
कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था. भाजपा ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था.
Dec 03, 2023 13:13 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: भाजपा सांसद और जबलपुर पश्चिम से उम्मीदवार राकेश सिंह नौवें दौर की गिनती के बाद 15,450 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 48,636 वोट मिले हैं.
Dec 03, 2023 13:11 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: केंद्रीय मंत्री और निवास से भाजपा उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते दसवें राउंड की गिनती के बाद 5553 वोटों से पीछे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 50,522 वोट मिले हैं.
Dec 03, 2023 13:10 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: एमपी में बीजेपी की बड़ी बढ़त पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान ने कहा, ''इस जीत का श्रेय पीएम मोदी, पार्टी नेतृत्व और राज्य की लाडली बहनों को जाता है.''
Dec 03, 2023 13:08 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राऊ से कांग्रेस उम्मीदवार जीतू पटवारी 11वें राउंड की गिनती के बाद 13,617 वोटों से पीछे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 56,863 वोट मिले हैं.


Dec 03, 2023 12:56 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: पीएम मोदी की सभाएं एवं अपील जनता के दिल को छू गईं, रुझान उसका परिणाम है: चौहान
Assembly Election Results 2023 Live Updates:मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भाजपा को अधिक सीट मिलने से उत्साहित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी सभाएं एवं अपील जनता के दिल को छू गईं और ये रुझान उसका परिणाम है. चौहान ने भोपाल में मीडिया से कहा, ''मध्यप्रदेश में भाजपा की यह शानदार विजय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति असीम श्रद्धा और अकाट्य विश्वास को दर्शाते हैं. उन्होंने (मोदी) जो सभाएं कीं, जनता से अपील की, वे जनता के दिल को छू गईं. उसी की वजह से यह परिणाम एवं रुझान आ रहे हैं.''उन्होंने कहा, ''डबल इंजन की सरकार. दिल्ली में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने जो काम किया, उसे हमने यहां क्रियान्वित किया और यहां (मध्यप्रदेश) जो योजनाएं बनीं, लाड़ली लक्ष्मी से लेकर लाड़ली बहना तक का जो अद्भुत सफर तय किया, गरीबों, किसानों, भांजे-भांजियों के लिए जो काम हुए, वे भी जनता के दिल को छू गये.''चौहान ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री अमित शाह की अचूक रणनीति और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में हमारे साथी कार्यकर्ता व पूरी टीम जुटी रही उससे चुनाव अभियान को सही गति और दिशा मिली. मध्य प्रदेश की 230 सीट में से भाजपा 155 सीट पर, कांग्रेस 68 सीट पर आगे है.
Dec 03, 2023 12:48 (IST)
ssembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 12:48 (IST)
ssembly Election Results 2023 Live Updates:
ssembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 12:44 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में 12 से 17 दौर की मतगणना पूरी: निर्वाचन अधिकारी
Assembly Election Results 2023 Live Updates:  राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश में व‍िधानसभा चुनाव के लिए मतगणना में 12 से 17 दौर की गिनती पूरी हो चुकी है और अंतिम परिणाम लगभग एक घंटे में घोषित होने की उम्मीद है. गुप्ता ने यहां मतगणना केंद्र पर संवाददाताओं से कहा, ''मतगणना जारी है. अब तक 12 से 17 दौर की गिनती पूरी हो चुकी है. परिणाम लगभग एक घंटे में घोषित किए जाएंगे." उनके अनुसार चुनाव नतीजे दोपहर 1 से 1.30 बजे तक घोषित होने की उम्मीद है. भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित रुझानों के अनुसार, 25 नवंबर को राज्य की 199 सीटों पर हुए मतदान में इस समय भाजपा 113 सीटों पर और कांग्रेस 71 सीटों पर आगे चल रही है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और भारत ट्राइबल पार्टी तीन-तीन सीटों पर, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी दो सीटों पर, राष्ट्रीय लोकदल एक सीट पर और निर्दलीय उम्मीदवार 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं. राज्य के 200 विधानसभा क्षेत्रों में से 199 के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. श्रीगंगानगर की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.
Dec 03, 2023 12:42 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मतगणना: मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी) जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है तथा दक्षिण के राज्य तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस आमने-सामने हैं. पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी. पांचों राज्यों में लोकसभा की 84 सीट हैं और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह विधानसभा चुनावों का आखिरी दौर है. दोपहर 12 बजे तक निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 155 सीट पर बढ़त के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 72 सीट पर आगे है. मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है. समाचार चैनलों पर आई तस्वीरों में भोपाल स्थित भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को ढोल-नगाड़ों की थाप पर नाचते और मिठाइयां बांटते देखा गया. राजस्थान में भी भाजपा सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा. यहां भाजपा 114 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीट पर आगे है. राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली. यहां की 90 में से 52 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 36 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है. राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 67 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 36 सीट पर आगे है. भाजपा आठ सीट पर, एआईएमआईएम तीन और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है. चारों राज्यों में जारी मतगणना के बीच भाजपा ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है 'मोदी की गारंटी'. भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''मोदी की गारंटी.'' इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ''देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी''. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को 'मोदी की गारंटी' के रूप में पेश कर रहे थे. चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई है.
Dec 03, 2023 12:40 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश की 230 सीट में से भाजपा 155 सीट पर, कांग्रेस 68 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती के अब तक के रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा प्रदेश की सत्ता बरकरार रखने की ओर अग्रसर प्रतीत हो रही है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश की 230 सीट में से 155 सीट पर भाजपा आगे है, जबकि कांग्रेस 68 सीटों पर आगे है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार बुधनी से मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान 29 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. छिंदवाड़ा से कांग्रेस के कमलनाथ पांच हजार से अधिक मतों से आगे हैं. दिमनी से भाजपा के उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 3085 मतों से आगे हैं. आंकड़ों के अनुसार नरसिंहपुर से केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार प्रहलाद पटेल 4145 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. निवास से भाजपा के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते 9597 मतों से पीछे हैं. जबलपुर पश्चिम से भाजपा के राकेश सिंह 14695 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. सतना से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार गणेश सिंह 382 से अधिक मतों से आगे हैं. सीधी से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार रीती पाठक 499 मतों से आगे हैं. गाडरवारा से भाजपा उम्मीदवार एवं सांसद उदय प्रताप सिंह आठ हजार से अधिक मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार इंदौर-1 से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय 8586 मतों से आगे हैं. दतिया से प्रदेश के गृह मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा 2243 मतों से पीछे हैं. राऊ से भाजपा की मधु वर्मा कांग्रेस के जीतू पटवारी से 18794 मतों से आगे हैं. लहार से कांग्रेस उम्मीदवार एवं नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह 1269 मतों से पीछे चल रहे हैं. राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हु
Dec 03, 2023 12:37 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: इंदौर-1 में विजयवर्गीय 19,940 वोट से आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर-1 क्षेत्र में अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक संजय शुक्ला पर 19,940 मतों की बढ़त बना ली है. मतगणना के चौथे चरण के बाद विजयवर्गीय को कुल वोट 36,004 मिले हैं, जबकि शुक्ला के खाते में 16,064 मत आए.


Dec 03, 2023 12:36 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़: भाजपा 50, कांग्रेस 38 तथा दो सीट पर अन्य आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्ताधारी दल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार भाजपा 50 सीट पर तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस 38 सीट पर आगे है. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीट पर जीत हासिल करनी होगी. राज्य में सीपीआई और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक-एक सीट पर आगे हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में रुझान बता रहे हैं कि भाजपा तीनों राज्यों में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. सिंह राजनांदगांव सीट पर कांग्रेस के गिरीश देवांगन से 8494 मतों से आगे हैं. सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, '' छत्तीसगढ़ की जनता ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को खारिज कर दिया है.''छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी के शीर्ष नेताओं की भूमिका की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ''राज्य के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों और गारंटी में विश्वास दिखाया है. प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ में (चुनाव प्रचार) पर्याप्त समय दिया है. उन्होंने कहा कि लोगों ने भूपेश के वादों पर नहीं बल्कि मोदी की गारंटी पर भरोसा दिखाया है, जो रुझानों से स्पष्ट है. यह पूछे जाने पर कि यदि भाजपा राज्य में सत्ता में वापस आती है तो क्या उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, सिंह ने कहा कि उन्होंने पार्टी आलाकमान से कभी कुछ नहीं मांगा और उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाती है वह उसका निर्वहन करते हैं. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई, सुरक्षाबल के जवान राज्य के 33 जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित जिले भी शामिल हैं. राज्य विधानसभा की 90 सीटों के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा.

Dec 03, 2023 12:17 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: विधानसभा चुनाव 2023 पर बोले बीजेपी सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, "देश की राजनीति मोदीमय होती जा रही है...देश में एक ही गारंटी है-मोदी की गारंटी..."

Dec 03, 2023 12:12 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान: शुरुआती रुझानों में भाजपा 114, कांग्रेस 70 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 114 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और 12.00 बजे तक सभी 199 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए. इसमें भाजपा 114 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है. वहीं, निर्दलीय सात सीट पर, भारत आदिवासी पार्टी दो, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है.
Dec 03, 2023 12:06 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अश्विनी वैष्णव ने कहा, ''यह मध्य प्रदेश में बीजेपी की बड़ी जीत है. बीजेपी सरकार ने काम किया है, लोगों को डबल इंजन सरकार, पीएम मोदी के नेतृत्व और सीएम शिवराज सिंह चौहान के प्रदर्शन पर भरोसा है. मैं सभी को बधाई देता हूं."

Dec 03, 2023 11:59 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मप्र: बुधनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 हजार से अधिक मतों से आगे

Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के 11 बजे तक के रुझानों के अनुसार कुछ प्रमुख नेताओं की स्थिति इस प्रकार है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार बुधनी से मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान 29 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. छिंदवाड़ा से कांग्रेस के कमलनाथ पांच हजार से अधिक मतों से आगे हैं. दिमनी से भाजपा के उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 3085 मतों से आगे हैं. आंकड़ों के अनुसार नरसिंहपुर से केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार प्रहलाद पटेल 4145 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. निवास से भाजपा के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते 9597 मतों से पीछे हैं. जबलपुर पश्चिम से भाजपा के राकेश सिंह 14695 हजार से अधिक मतों से आगे हैं. सतना से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार गणेश सिंह 382 से अधिक मतों से आगे हैं. सीधी से सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार रीती पाठक 499 मतों से आगे हैं. गाडरवारा से भाजपा उम्मीदवार एवं सांसद उदय प्रताप सिंह आठ हजार से अधिक मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार इंदौर-1 से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय 8586 मतों से आगे हैं. दतिया से प्रदेश के गृह मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा 2243 मतों से पीछे हैं. राऊ से भाजपा की मधु वर्मा कांग्रेस के जीतू पटवारी से 18794 मतों से आगे हैं. लहार से कांग्रेस उम्मीदवार एवं नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह 1269 मतों से पीछे चल रहे हैं. राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे.
Dec 03, 2023 11:58 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’: भाजपा
Assembly Election Results 2023 Live Updates: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ''मोदी की गारंटी''. भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है. पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी. भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''मोदी की गारंटी.'' इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ''देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी''. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ''मोदी की गारंटी'' के रूप में पेश कर रहे थे. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है तथा दक्षिण के राज्य तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस आमने-सामने हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 155 सीट पर बढ़त के साथ लगातार पांचवीं बार सत्ता की ओर बढ़ती दिख रही है जबकि कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. भाजपा राजस्थान में भी सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. भाजपा 113 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर. राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. रुझानों में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर दिख रही है जहां वह 40 सीट पर और भाजपा 47 सीट पर आगे है.
राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस से सत्ता छीन सकती है. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 61 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 38 सीट पर आगे है.
Dec 03, 2023 11:51 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 11:47 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "परिवर्तन होगा और कांग्रेस चुनाव जीतेगी..."

Dec 03, 2023 11:45 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव: गहलोत और राजे को बढ़त
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के शुरूआती रूझान में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा नेता राजे झालरापाटन सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 19,349 मतों से आगे हैं, वहीं विद्याधर नगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार दीया कुमारी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 9,230 मतों के अंतर से बढ़त बनाए हुए हैं. आयोग की वेबसाइट के अनुसार, झोटवाड़ा सीट पर भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक चौधरी से 8,775 मतों से पीछे हैं, वहीं आमेर सीट पर भाजपा नेता सतीश पूनियां कांग्रेस नेता प्रशांत शर्मा से 2,986 मतों से पीछे हैं. तिजारा सीट पर भाजपा नेता बाबा बालक नाथ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 13,682 मतों से आगे हैं. तारानगर सीट पर भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ कांग्रेस नेता नरेन्द्र बुडानियां से 4,670 मत से पीछे हैं. आयोग के अनुसार, कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में सरदारपुरा सीट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 9,784 मतों से आगे हैं. मंत्री बृजेन्द्र ओला, टीकाराम जूली एवं उदयलाल आंजना भी अपनी-अपनी सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. टोंक सीट से कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 3,607 मतों से आगे हैं. आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, भाजपा 199 में से 115 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 68 सीट पर आगे है.
Dec 03, 2023 11:44 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: भाजपा 39 सीट, कांग्रेस 35 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्ताधारी दल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है. चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों के अनुसार भाजपा 39 सीट पर तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस 35 सीट पर आगे है.
राज्य में सीपीआई और हमर राज पार्टी (सर्व आदिवासी समाज द्वारा गठित एक संगठन) एक-एक सीट पर आगे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन सीट पर भाजपा के विजय बघेल से 187 वोट से आगे हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव लोरमी सीट पर कांग्रेस के थानेश्वर साहू से आगे हैं. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुई, सुरक्षाबल के जवान राज्य के 33 जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित जिले भी शामिल हैं. राज्य में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा. राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव (दोनों कांग्रेस से) और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (भाजपा) समेत कुल 1,181 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज होगा.
Dec 03, 2023 11:41 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: दूदू से भाजपा का खुला जीत का खाता, प्रेमचंद्र बैरवा ने बाबूलाल नागर को हराया
Assembly Election Results 2023 Live Updates: जयपुर ग्रामीण जिले की दूदू विधानसभा सीट से भाजपा की जीत का खाता खुल गया है. यहां से भाजपा के प्रत्याशी प्रेमचंद्र बैरवा ने जीत दर्ज की है. प्रेमचंद्र बैरवा ने सीएम गहलोत के सलाहकार बाबू लाल नागर को हराया है. दूदू को गहलोत ने जिला घोषित किया था. लेकिन यहां से गहलोत सरकार को हार का सामना करना पड़ा.

Dec 03, 2023 11:34 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 11:33 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 11:32 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:पहले दौर की मतगणना के अनुसार क्रिकेटर अजहरुद्दीन जुबली हिल्स क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता महंती गोपीनाथ से 306 मत से पीछे: निर्वाचन आयोग.
Dec 03, 2023 11:27 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त, कामारेड्डी में चंद्रशेखर राव पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस अपनी प्रतिद्वंद्वी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से बढ़त बनाए हुए है और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी अपने विधानसभा क्षेत्र कामारेड्डी में कांग्रेस उम्मीदवार रेवंत रेड्डी से पीछे हैं. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस 58, भारत राष्ट्र समिति 33, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सात और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है. दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी. के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है. इसने 2018 का चुनाव भी जीता था. पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है. कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था. भाजपा ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था.

Dec 03, 2023 11:21 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:

Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान चुनावों में पार्टी की बढ़त के बाद गुजरात के गांधीनगर में पार्टी कार्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया.


Dec 03, 2023 11:19 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 11:18 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी सांसद राहुल गांधी और राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी वाले पोस्टर पर दूध डाला क्योंकि पार्टी राज्य में अपनी बढ़त बनाए हुए है. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, पार्टी अब तक राज्य की कुल 119 सीटों में से 57 पर आगे चल रही है.
Dec 03, 2023 11:16 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मैंने कहा था कि भाजपा को आसानी से बहुमत मिलेगा और हमें यही मिल रहा है: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरुआती रुझानों को लेकर कहा.
Dec 03, 2023 11:15 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: शुरुआती रूझानों में मप्र, राजस्थान में भाजपा आगे, छत्तीसगढ़ में उसे बढ़त, तेलंगाना में कांग्रेस आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अनुसार मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है. निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों से यह शुरुआती रुझान सामने आए हैं. पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है तथा दक्षिण के राज्य तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस आमने-सामने हैं. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 143 सीट पर बढ़त के साथ लगातार पांचवीं बार सत्ता की ओर बढ़ती दिख रही है जबकि कांग्रेस 59 सीट पर आगे है. भाजपा राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस से भी काफी आगे है. यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है. भाजपा 101 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 72 सीटों पर. राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. रुझानों में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर दिख रही है जहां वह 28 सीट पर और भाजपा 34 सीट पर आगे है. राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस से सत्ता छीन सकती है. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 51 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 29 सीट पर आगे है. चारों राज्यों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई है.

Dec 03, 2023 11:08 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान: भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलने के साथ ही उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने यहां पार्टी कार्यालय में जश्न मनाना शुरू कर दिया है. पार्टी कार्यकर्ता सुबह-सुबह ही पार्टी कार्यालय पहुंच गए और रुझानों में भाजपा को कांग्रेस पर बढ़त मिलती दिखाई देने के साथ ही उन्होंने ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाना शुरू कर दिया. पार्टी कार्यालय में महिला कार्यकर्ताओं का समूह भी है. उन्होंने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए. पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, ''भाजपा को प्रचंड जीत मिलने जा रही है और वह सरकार बनाएगी.''निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, भाजपा 199 में से 99 सीट पर जबकि कांग्रेस 77 सीट पर आगे है.

Dec 03, 2023 11:07 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के शुरुआती रुझानों में इंदौर-1 से भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय आगे हैं. रुझानों से उत्साहित समर्थकों ने उनके घर के बाहर जश्न शुरू कर दिया है. आंकड़ों के मुताबिक विजयवर्गीय पहले चरण की मतगणना के बाद अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार और निवर्तमान विधायक संजय शुक्ला पर 4,268 मतों से आगे हैं. विजयवर्गीय ने 10 साल के लम्बे अंतराल के बाद चुनाव लड़ा है और उन्हें भाजपा के खेमे में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में गिना जाता है. चश्मदीदों के मुताबिक मतगणना में विजयवर्गीय के बढ़त बनाने के बाद समर्थकों ने उनके घर के बाहर जश्न मनाना शुरू कर दिया और एक-दूसरे को मिठाई बांटी.

Dec 03, 2023 10:50 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान: शुरुआती रुझानों में भाजपा 100, कांग्रेस 73 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 100 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और 10.30 बजे तक 194 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए. इसमें भाजपा 100 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे चल रही है. वहीं, अन्य सीट पर निर्दलीय नौ, भारतीय आदिवासी पार्टी चार, बहुजन समाज पार्टी तीन, माकपा दो, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.


Dec 03, 2023 10:49 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: खबर मतगणना तेलंगाना रुझान प्रमुख नेता तीन

Assembly Election Results 2023 Live Updates: पहले दौर की मतगणना के बाद कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र में टीपीसीसी प्रमुख रेवंत रेड्डी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा नेता वेंकटरमण रेड्डी से 890 मतों से आगे हैं. इस सीट से मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी मैदान में हैं.
Dec 03, 2023 10:48 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates:  राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा की बढ़त से उत्साहित केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को कहा कि लोगों ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने के लिए मतदान किया है. शेखावत ने यहां संवाददाताओं से कहा, "लोगों ने कांग्रेस की गारंटी को विफल कर दिया है. उन्होंने भ्रष्ट कांग्रेस को बाहर करने के लिए मतदान किया है.'' उन्होंने कहा कि बीजेपी भारी जनादेश के साथ राज्य में सरकार बनाएगी.

Dec 03, 2023 10:46 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 10:45 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: कांग्रेस ने हैदराबाद में पार्टी की राज्य इकाई के कार्यालय के बाहर पटाखे फोड़े. पार्टी तेलंगाना में 52 सीटों पर आगे चल रही है.




Dec 03, 2023 10:43 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: जयपुर में पार्टी कार्यालय के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हो गया है. रुझानों में बीजेपी अब तक 199 में से 98 सीटों पर आगे चल रही है.


Dec 03, 2023 10:41 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में शुरुआती रुझानों में बीजेपी 100, कांग्रेस 73 सीट पर आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 100 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और 10.30 बजे तक 194 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए. इसमें बीजेपी 100 व कांग्रेस 73 सीट पर आगे चल रही है. वहीं, अन्य सीट पर निर्दलीय नौ, भारतीय आदिवासी पार्टी चार, बहुजन समाज पार्टी तीन, माकपा दो, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.
Dec 03, 2023 10:34 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राज्य के गृह मंत्री और दतिया से बीजेपी उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा ने कहा, "बीजेपी 125-150 सीटें जीतेगी. बीजेपी न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी सरकार बनाएगी..."
Dec 03, 2023 10:32 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: शुरुआती रुझानों में पार्टी को 47 सीटों पर बढ़त मिलने के बाद हैदराबाद में तेलंगाना कांग्रेस कार्यालय में जश्न का माहौल. ईसीआई के अनुसार, शुरुआती रुझानों में बीआरएस 26 सीटों पर आगे चल रही है.

Dec 03, 2023 10:25 (IST)
राजस्थान: अब तक के रुझानों में सचिन पायलट, शांति धारीवाल पीछे
Assembly Election Results 2023 Live Updates:राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना में अब तक के रुझानों में टोंक सीट पर पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कोटा उत्तर से शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार, कोटा उत्तर सीट से शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल 1021 मतों से पीछे चल रहे हैं. वहीं, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 230 मतों से पीछे हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 198 मतों से पीछे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, तारानगर सीट पर नेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा उम्मीदवार राजेन्द्र राठौड़ अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 4020 मतों से पीछे चल रहे हैं.

Dec 03, 2023 10:24 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 10:23 (IST)
Election Results 2023 Live Updates: कांग्रेस के टीकाराम जूली, बृजेन्द्र ओला, शकुंतला रावत, विश्वेन्द्र सिंह रुझानों में आगे

Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान के मंत्री टीकाराम जूली, बृजेन्द्र ओला, शकुंतला रावत, विश्वेन्द्र सिंह और महेन्द्रजीत सिंह मालवीय विधानसभा चुनाव की अब तक हुई मतगणना के रुझानों में आगे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, मंत्री टीकाराम जूली (कांग्रेस) अलवर ग्रामीण सीट पर 7,636 मतों के अंतर से आगे हैं. झुंझुनू सीट पर मंत्री बृजेंद्र ओला (कांग्रेस) 11,195 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं. रुझानों के अनुसार, डीग कुम्हेर सीट पर मंत्री विश्वेंद्र सिंह (कांग्रेस) 1,981 मतों से आगे हैं. वहीं, मंत्री शकुंतला रावत बानसूर से 3,717 मतों से आगे हैं. बागीदौरा सीट पर मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय (कांग्रेस) 3,419 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं.

Dec 03, 2023 10:21 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: MP में शुरुआती रुझानों में कुछ नेताओं की स्थिति
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार कुछ प्रमुख नेताओं की स्थिति इस प्रकार है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार जबलपुर पश्चिम से भाजपा के राकेश सिंह 3086 मतों से आगे हैं. छिंदवाड़ा से कांग्रेस के कमलनाथ 1944 मतों से आगे हैं. राऊ से भाजपा की मधु वर्मा कांग्रेस के जीतू पटवारी से 5303 मतों से आगे हैं. बुधनी से भाजपा के शिवराज सिंह चौहान 5342 मतों से आगे हैं. राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे.
Dec 03, 2023 10:20 (IST)
तेलंगाना विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझान में कांग्रेस को 65 सीट पर बढ़त
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 119 में से 65 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. इस चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था. शुरुआती रुझानों के अनुसार, कांग्रेस राज्य में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से आगे है. बीआरएस 39 सीट पर आगे है. राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। मतों की गणना की शुरुआत डाक मतपत्रों की गिनती से हुई. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छह और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) चार सीट पर बढ़त बनाए हुए है. दक्षिणी राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को साधारण बहुमत हासिल करेन के लिए कम से कम 60 सीट जीतनी होंगी. के. चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस 2014 में तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिए जाने के बाद से सत्ता पर काबिज है. इसने 2018 का चुनाव भी जीता था. पार्टी इस बार भी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है. कांग्रेस ने सत्तारूढ़ दल को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान चलाया था. बीजेपी ने भी अपने प्रचार अभियान के दौरान सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ तीखा हमला किया था.
Dec 03, 2023 10:17 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर
Assembly Election Results 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्ताधारी दल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है. ताजा रुझानों के मुताबिक भाजपा 45, कांग्रेस 44 और अन्य एक सीट पर आगे हैं. राज्य में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत है. रुझानों के मुताबिक पाटन सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भाजपा के विजय बघेल से 415 मतों से आगे हैं. अंबिकापुर सीट से उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव भाजपा के राजेश अग्रवाल से 672 मतों से आगे हैं. चित्रकोट सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज भाजपा के विनायक गोयल से 199 मतों से आगे हैं. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए आज सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हुई. सुरक्षाकर्मी राज्य के 33 जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित जिले भी शामिल हैं. राज्य में सात और 17 नवंबर दो चरणों में मतदान हुआ था. मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा. राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव (दोनों कांग्रेस से) और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (भाजपा) समेत कुल 1,181 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज होगा.
Dec 03, 2023 10:16 (IST)
राजस्थान: शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त

Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 93 व कांग्रेस 69 सीटों पर आगे है. राज्य की 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई. निर्वाचन आयोग के अनुसार, अब तक 178 सीट के रुझान आए हैं जिनमें भाजपा 93 व कांग्रेस 69 सीट पर आगे है. निर्दलीय पांच व सात सीट पर अन्य आगे हैं.
Dec 03, 2023 10:12 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर पार्टी नेता जयवीर शेरगिल ने कहा, ''इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी 3-0 से जीत हासिल करेगी. पार्टी का 'विजय रथ' मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आएगा. इस बार नहीं तो तेलंगाना में. भाजपा अगली बार राज्य में अपना झंडा बुलंद करेगी."
Dec 03, 2023 10:06 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 10:05 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Assembly Election Results 2023 Live Updates: केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार ने कहा, ''मैंने हमेशा कहा है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी भारी जनादेश के साथ सत्ता में आएगी... मैंने पहले ही कहा था कि पांच राज्यों के चुनाव में हम पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करेंगे .पांचों राज्यों में जो रुझान आ रहे हैं वो मेरी बात को साबित कर रहे हैं....''
Dec 03, 2023 10:01 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 09:58 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल में मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आवास पर पहुंचे. चुनाव आयोग के नवीनतम आधिकारिक रुझानों के अनुसार, राज्य में भाजपा 73 सीटों पर और कांग्रेस 28 सीटों पर आगे चल रही है.
Dec 03, 2023 09:56 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट, दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से आगे

 पूर्व मुख्यमंत्री एवं बीजेपी नेता वसुंधरा राजे विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार झालरापाटन सीट और भाजपा सांसद दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. वसुंधरा जहां 4,926 मतों से आगे हैं, वहीं दीया 420 मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मतगणना के 25 चरण में से पहला चरण पूरा हो चुका है जिसमें वसुंधरा राजे को 7,740 वोट मिले हैं. रुझानों के मुताबिक, राजसमंद से बीजेपी सांसद दीया कुमारी को अब तक हुई मतगणना में 7094 मत मिले हैं.
Dec 03, 2023 09:55 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5759 मतों से आगे
Assembly Election Results 2023 Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट पर 5,759 मतों के अंतर से आगे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मतगणना का पहला चरण पूरा हो चुका है और गहलोत को 12,536 वोट मिले हैं.

Dec 03, 2023 09:30 (IST)
तेलंगाना विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बढ़त
Assembly Election Results 2023 Live Updates: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 119 में से 58 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. इस चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था. शुरुआती रुझानों के अनुसार, राज्य में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कांग्रेस से पीछे है. राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई.
Dec 03, 2023 09:22 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीट के लिए मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को सुरक्षित तरीके से स्ट्रांग रूम से बाहर निकाला गया और मतगणना केंद्रों पर रखा गया है. इन केन्द्रों पर पुलिस ने त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है. सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई.  तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं. बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और आठ सीट पर चुनाव लड़ा है. वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी. केसीआर (चंद्रशेखर राव) दो विधानसभा क्षेत्रों - गजवेल व कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि रेवंत रेड्डी-कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव मैदान में हैं. भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंदर को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से भी मैदान में उतारा है, जहां से वह मौजूदा विधायक भी हैं. तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ था.

Dec 03, 2023 09:20 (IST)
Election Results 2023 Live: राजस्थान: शुरुआती रूझान में कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर
राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कांटे की टक्कर के संकेत मिल रहे हैं. टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे रुझान के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक भाजपा 100 सीट पर, कांग्रेस 85 पर और अन्य 12 सीट पर आगे हैं जबकि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार कांग्रेस चार एवं भाजपा एक सीट पर आगे है. जयपुर की किशनपोल सीट पर कांग्रेस के अमीन कागजी आगे हैं. टीवी चैनलों के शुरुआती रुझानों के मुताबिक, डाक मतपत्रों की गिनती खत्म होने के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने इस बारे में आधिकारिक आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं. उल्लेखनीय है कि राज्य की 200 में से 199 सीटों पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

Dec 03, 2023 09:19 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Election Results 2023 Live: मध्य प्रदेश में आधिकारिक रुझानों के अनुसार, बीजेपी 7 विधानसभा क्षेत्रों में और कांग्रेस 1 निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रही है.
Dec 03, 2023 09:16 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Election Results 2023 Live: सचिन पायलट पहले राउंड में 240 वोट से पीछे.

Dec 03, 2023 09:15 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 09:15 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Dec 03, 2023 09:01 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
ईसीआई के अनुसार, राजस्थान कांग्रेस विधायक उम्मीदवार अमीन कागजी किशन पोल निर्वाचन क्षेत्र से शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं.
Dec 03, 2023 08:58 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:
Election Results 2023 Live: राजस्थान-MP में बीजेपी को बढ़त, तेलंगाना-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे.

Dec 03, 2023 08:52 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates


Assembly Election Results 2023 Live Updates: प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा, ''मैंने रुझान नहीं देखे हैं, मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर भरोसा है कि वे अपना भविष्य सुरक्षित रखेंगे...सीटों की संख्या मत गिनिए .''
Dec 03, 2023 08:44 (IST)
Assembly Election Results 2023 Live Updates:

Assembly Election Results 2023 Live Updates: EVM खुलते ही तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को मिली बड़ी बढ़त, MP में BJP आगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close