Jharkhand Assembly Elections: कांग्रेस की 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, देखें उम्मीदवारों का नाम  

Jharkhand Assembly Elections: झारखंड में 13 नवंबर को पहले चरण और 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. 29 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. देखें कांग्रेस के 21 उम्मीदवारों की सूची. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Jharkhand Assembly Elections: कांग्रेस ने झारखंड में 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. जामताड़ा से इरफान अंसारी और रामगढ़ से ममता देवी को टिकट दिया है. हजारीबाग से मुन्ना सिंह, जमशेदपुर पूर्व से डॉक्टर अजय कुमार, हटिया से अजय नाथ सहदेव, सिमडेगा से भूषण बारा को उम्मीदवार बनाया है. झारखंड विधानसभा में 81 सीटों परे चुनाव होगा. 44 अनारक्षित, 28 एसटी और 09 एससी के लिए सुरक्षित सीटें हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार 15 अक्टूबर 2024 तक झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता हैं. 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. 

13 नवंबर को पहले चरण का मतदान 

13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है. 25 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी. 28 अक्टूबर को पर्ची की स्क्रूटनी होगी. 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं.  20 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी. इसके लिए 30 अक्टूबर को पर्चे की स्क्रूटनी की जाएगी. 1 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. 23 नवंबर को मतगणना होगी. 

केंद्रीय चुनाव समिति ने उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की थी  

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEO) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की थी. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, केशव महतो और झारखंड के वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे. 

बीजेपी पहले ही जारी कर चुकी है उम्मीदवारों की सूची 

एनडीए की मुख्य घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 66 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी थी. सत्तारूढ़ 'इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर गतिरोध की वजह उम्मीदवारों के नाम बाद में फाइनल हुए. 

Advertisement

यह भी पढ़े:  दिवाली से पहले बारिश से बिगड़ा राजस्थान का मौसम, IMD ने जोधपुर, जयपुर में जारी किया अलर्ट