विज्ञापन
Story ProgressBack

हजारीबाग पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, रात 8 बजे ग्राउंड से जानेंगे यहां किसका पलड़ा भारी

हजारीबाग लोकसभा सीट पर दो दोस्तों की जंग में कौन जीतेगा? इस बार यहां किन मुद्दों पर चुनाव लड़ा जा रहा है और जनता का मिजाज क्या है? आज रात 8 बजे NDTV इलेक्शन कार्निवल में इसी पर ग्राउंड से चर्चा होगी.

हजारीबाग पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, रात 8 बजे ग्राउंड से जानेंगे यहां किसका पलड़ा भारी
झारखंड की हजारीबाग लोकसभा सीट पहुंचा एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल.

Elections 2024: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण की वोटिंग (Lok Sabha Elections 2024 1st Phase Voting) शुरू होने से ठीक एक रात पहले एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) का काफिला झारखंड (Jharkhand) के मशहूर शहर हजारीबाग (Hazaribagh) पहुंच गया है. इस लोकसभा सीट पर वैसे तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मजबूत पकड़ है. लेकिन इस बार क्या फिर से हजारीबाग में बीजेपी जीत का परचम लहराएगी या फिर बाजी कोई और मारेगा? एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल में इसी पर विस्तार से चर्चा होगी.

जायसवाल का पटेल से मुकाबला

इस लोकसभा क्षेत्र में बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, मांडू और हजारीबाग पांच विधानसभा सीटे शामिल हैं. हजारीबाग में 20 मई को मतदान होना है. कोयला भंडार के लिए प्रसिद्ध हजारीबाग में वन्यजीव अभयारण्य, कैनरी हिल और रजरप्पा भी पर्यटकों की पहली पंसद है. यहां साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) ने बड़ी जीत हासिल की थी. तब उन्होंने कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू को हराया था. हालांकि इस बार बीजेपी ने मनीष जायसवाल (Manish Jaiswal) को इस सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. जबकि कांग्रेस ने जयप्रकाश भाई पटेल (Jai Prakash Bhai Patel) को चुनावी मैदान में उतारा है. 

फिर आमने-सामने होंगे दो दोस्त

गौर करने वाली बात ये है कि ये दोनों कभी काफी अच्छे दोस्त हुआ करते थे. लेकिन अब चुनावी जंग में एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी बन गए हैं. मनीष जायसवाल के दोस्त और बीजेपी से विधायक रहे जेपी पटेल ने कांग्रेस का दामन थामा. जिसके बाद कांग्रेस ने उन्हें उन्हीं के दोस्त के खिलाफ हजारीबाग से कांग्रेस का उम्मीदवार बना दिया. अब दोनों दोस्त एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव में इन दोनों की एक बार पहले भी आमने-सामने भिड़ंत हो चुकी है. 2011 में मांडू विधानसभा सीट पर विधायक टेकलाल महतो के निधन की वजह से उपचुनाव हुआ था. तब, जयप्रकाश भाई पटेल झामुमो के उम्मीदवार थे, जबकि मनीष जायसवाल झारखंड विकास मोर्चा के. इस चुनाव में जयप्रकाश भाई पटेल ने जीत हासिल की थी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विश्व धरोहर समिति में डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने की शिरकत, कहा- टेक्नोलॉजी से मिल रहा विरासत प्रबंधन को नया आयाम
हजारीबाग पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, रात 8 बजे ग्राउंड से जानेंगे यहां किसका पलड़ा भारी
Lok Sabha Elections Phase-2 Voting: 88 seats in 13 states Voting Tomorrow, 1200 candidates including Rahul Gandhi, Om Birla, Hema Malini in fray
Next Article
लोकसभा चुनाव फेज-2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी, ओम बिरला, हेमा मालिनी समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में
Close
;