NEET यूजी पेपर लीक मामले में हुआ Exclusive खुलासा, इंटर स्टेट रैकेट ने 34 लोगों को इतने लाख में बेचा था पेपर

NEET पेपर लीक में पूरा इंटर स्टेट रैकेट काम कर रहा था. यह मामला कहीं एक जगह का नहीं है. पेपर 34 लोगों को लाखों रुपये में बेचे गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
NEET Paper Leak Case

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक में मामले में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. नीट पेपर लीक मामले जांच की जा रही है. जिसे बिहार की आर्थिक अपराध शाखा (EOU) द्वारा किया जा रहा है. वहीं इस जांच के दौरान कुछ बड़े खुलासा हुए हैं जो NDTV इंडिया के पास एक्सक्लूसिव है. पेपर लीक मामले में अहम जानकारी सामने आई है. जिसमें बताया जा रहा है कि पेपर लीक में पूरा इंटर स्टेट रैकेट काम कर रहा था. यह मामला कहीं एक जगह का नहीं है.

बताया जा रहा है कि यह पूरा रैकेट बिहार से लेकर झारखंड तक फैला हुआ था. पेपर लीक झारखंड के रांची से हजारीबाग के बीच हुई. जिसे फिर पटना लाया गया और वहां इसे बांटा गया. यानी पूरा इंटर स्टेट गैंग इस काम में लगा हुआ था.

30 से 40 लाख में बेचे गए पेपर

पेपल लीक की जांच करने वाली एजेंसी EOU ने खुलासा किया है कि NEET के पेपर को 30 से 40 लाख रुपये में बेचे गए हैं. लीक पेपर को 34 उम्मीदवारों को दिये गए. वहीं, इन उम्मीदवारों में से 13 को गिरफ्तार किया जा चुका है. जबकि बाकियों को तलाशा जा रहा है.

एनडीटीवी को इस बात की जानकारी मिली है कि पटना पुलिस को गड़बड़ी के बारे में 5 मई को जानकारी हुई थी. डस्टर कार में सवार कुछ लोग परीक्षा केंद्र के आस पास देखे गए थे. उस गाड़ी पर झारखंड के नंबर प्लेट थे. उस गाड़ी का नंबर था 'JH01BW0019'. इस कार को पुलिस ने बेली रोड पर पकड़ा था. जिससे तीन लोग सिकंदर यादवेंदु, अखिलेश कुमार और बिट्टू कुमार पकड़े गए थे. जबकि चार उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड गाड़ी से बरामद हुए.

इन चार उम्मीदवारों की सेटिंग सिकंदर से हुए थी और सिकंदर ने नीतीश, अमित आनंद और संजीव सिंह रॉकी का नाम लिया था. जो इसी गैंग के सदस्य थे. नीतीश पहले भी पेपर लीक में गिरफ्तार हुआ था. लेकिन उसे 4 दिन में जमानत मिल गई. जबकि नीतीश ने ही चारों उम्मीदवारों को नीट के पेपर उपलब्ध कराए थे.

Advertisement

चारों उम्मीदवार की जानकारी

आयुष राज, रोल नंबर-1502270126
अभिषेक कुमार, रोल नंबर-1502600112
शिवनंदन कुमार, रोल नंबर - 1502290068
अनुराग यादव, रोल नबंर-1502041107

खुलासे में बताया गया है कि इन चारों उम्मीदवारों को पटना के लर्न बॉयज हॉस्टल, लर्न प्ले स्कूल में जवाब रटाए गए थे. पुलिस ने इस चारों लोगों को हिरासत में ले लिया है.

नीट प्रश्‍न पत्र मामले का दायरा कई राज्‍यों में फैला है. बिहार ही नहीं बल्कि इसके तार झारखंड और यूपी से भी गिरोह के तार जुड़े थे. पटना पुलिस को जो जला हुआ बुकलेट मिला है, यह झारखंड के हजारीबाग के ओएसिस स्‍कूल को अलॉट किया गया था. 

NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने FIR दर्ज कर ली है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार CBI ने विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. केंद्र सरकार ने नीट यूजी परीक्षा में धांधली के आरोपों को बेहद गंभीरता से लेते हुए इस मामले की जांच CBI को सौंप दी थी. वहीं सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख को भी पद से हटा दिया था. साथ ही नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए होने वाले एग्‍जाम को भी स्‍थगित कर दिया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Ravindra Bhati: रविंद्र भाटी को जान से मारने की धमकी देने वाला आरोपी गुजरात में गिरफ्तार, चौंकाने वाला खुलासा