18वीं लोकसभा कुछ कर गुजरने वाली... राष्ट्रपति से नई सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद बोले मोदी, 9 जून को शपथ ग्रहण

PM Modi Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद देश में नई सरकार बनाने की कवायद जारी है. इसी कड़ी में शुक्रवार को एनडीए घटक दलों की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुना गया. जिसके बाद शुक्रवार शाम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
PM Modi Oath Ceremony: राष्ट्रपति से मिलने के बाद मीडिया को संबोधित करते मनोनीत पीएम मोदी.

PM Modi Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए को मिले बहुमत के बाद अब नई सरकार के गठन को लेकर तैयारियां जारी हैं. शुक्रवार को पुराने संसद भवन में एनडीए घटक दलों की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को ससंदीय दल का नेता चुना गया. जिसके बाद शुक्रवार शाम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां उन्होंने महामहिम द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद राष्ट्रपति भवन से मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा कुछ कर गुजरने वाली रहेगी. पीएम मोदी ने बताया कि 9 जून को शाम में शपथ ग्रहण के लिए समय महामहिम को बता दिया गया है. शपथ ग्रहण से पहले मोदी मंत्रिमंडल की सूची राष्ट्रपति को सौंप दी जाएगी. 

दरअसल शुक्रवार शाम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैंने राष्ट्रपति को कहा है कि हमें नौ(9 जून) तारीख शाम को सुविधा रहेगा और हम तब तक मंत्री परिषद की सूची राष्ट्रपति को सौपेंगे और फिर शपथ समारोह होगा."

Advertisement

18वीं लोकसभा कुछ कर गुजरने के इरादे वालीः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "18वीं लोकसभा एक प्रकार से नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा और कुछ कर गुजरने के इरादे वाली लोकसभा है. आजादी के अमृत महोत्सव के बाद का यह पहला चुनाव है. यह वह 25 वर्ष है जो हमारे अमृत काल के 25 वर्ष है..."

Advertisement
मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...NDA-1, NDA-2, NDA-3 यह एक निरंतरता है और हमारे संकल्पों को लेकर, सुशासन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को लेकर, देश के सामान्य जन के सपनों को पूरा करने के प्रयास के रूप में, इस निरंतरता को हम और अधिक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाएंगे..."


मैं विश्वास दिलाता हूं, हम उसी गति से आगे बढ़ेंगेः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि 18वीं लोकसभा में, हमारे पांच वर्ष के कार्यकाल में हम उसी गति और समर्पण भाव से देश की आशाओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने में कोई कमी नहीं रखेंगे... आज सुबह NDA की बैठक हुई और सभी NDA के साथियों ने मुझे फिर से एक बार इस दायित्व के लिए पसंद किया है और सभी NDA के साथियों ने राष्ट्रपति को इसकी जानकारी दी... राष्ट्रपति ने मुझे बुलाया था और मुझे प्रधानमंत्री मनोनीत के रूप में काम करने की अनुमति दी है और शपथ समारोह के लिए सूचित किया है."

Advertisement

एनडीए गठबंधन ने 292 सीटों पर हासिल की है जीत

मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है. एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें - संसदीय दल की बैठक में PM मोदी को लेकर NDA के दिग्गज नेताओं ने कही ये बड़ी बातें